5 ऐसे फूड्स जिन्हें कुक करने में खत्म हो जाती है उनकी पौष्टिकता, इन्हें हमेशा कच्चा खाएं

जानकारी के अभाव में हम सभी अक्सर गलतियां कर देते हैं और नियमित रूप से स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद भी हमे उचित लाभ प्राप्त नहीं होता।
Weight loss ke liye healthy eating jaroori hai.
कुछ खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से सूजन रोधी होते हैं, यानी सूजन घटाते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 15 Aug 2023, 06:00 pm IST
  • 125

आमतौर पर हम कुक्ड फूड्स खाना पसंद करते हैं, परन्तु कई ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हे पकाने के बाद उनमे मौजूद पोषक तत्वों की असल गुणवत्ता कम हो जाती है। जानकारी के अभाव में हम सभी अक्सर ऐसी गलतियां कर देते हैं और नियमित रूप से उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद भी हमे उचित लाभ प्राप्त नहीं होता। यदि आपको इस बारे में उचित जानकारी नहीं है तो चिंता न करें, हम बताएंगे ऐसे कुछ खास खाद्य पदार्थों के नाम जिन्हे हमेशा कच्चा खाना चाहिए (foods that can be eaten raw)।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में इसएएओएल हार्ट सेंटर, नई दिल्ली के डायरेक्टर और एम्स के फॉर्मर कंसल्टेंट डॉ बिमल छज्जर से बात की। एक्सपर्ट ने ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के नाम (foods that can be eaten raw) बताये हैं जिनके पोषक तत्वों की असल गुणवत्ता का लाभ उठाने के लिए इन्हे पकाने के वजाय कच्चा खाना चाहिए।

अधिक लाभ के लिए बिना कुक किये खाएं ये 5 फूड्स

1. चुकंदर

चुकंदर आवश्यक विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और प्रोटीन जैसे स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वहीं इनमें फाइबर और फोलेट भी मौजूद होता है। इसके महत्वपूर्ण पोषक तत्व स्वास्थ्य संबंधी तमाम समस्यायों का एक उचित समाधान हैं। परंतु जब इन्हे किसी डिश को तैयार करने के लिए आग पर पकाया जाता है, तो इस दौरान लगभग इनकी पोषक तत्वों की मात्रा का 25 प्रतिशत तक नुट्रिशन कम हो जाता है।

beetroot ke fayde
यहां जाने किस तरह फायदेमंद होती है बीटरूट। चित्र शटरस्टॉक।

2. टमाटर

टमाटर का उपयोग अक्सर सॉस और अन्य प्रकार के पके हुए खाद्य पदार्थों में किया जाता है, लेकिन कच्चे फल और सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व और यौगिक आपके स्वास्थ्य पर कई तरह से सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसमें लाइकोपीन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और वेट लॉस को बढ़ावा देने के साथ ही सूजन कम करने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, यह त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है और सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करता है। यदि इसे आग पर पका कर डाइट में शामिल करती हैं तो इसके पपोषक तत्वों की गुणवत्ता भी कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : Plank benefits : प्लैंक के ये 4 वेरिएशन्स कर सकते हैं बैली फैट की छुट्टी, जानिए सही तरीका

3. प्याज

प्याज में एंटी कैंसर प्रॉपर्टी और सल्फर कंपाउंड मौजूद होते हैं। पके हुए प्याज के बजाय कच्चा प्याज खाने से फेफड़ों के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। प्याज को पकाने के बाद इसमें मौजूद कंपाउंड का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है।

4. स्प्राउट्स

कच्चे स्प्राउट्स सबसे अच्छे कच्चे खाद्य विकल्पों में से एक हैं, क्योंकि इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स और क्लोरोफिल की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जो आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाती हैं। कच्चे अंकुरित अनाज में विटामिन सी और विटामिन बी की एक उचित मात्रा मौजूद होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। यदि आप इन्हे पकाती हैं, तो इसके पोषक तत्वों की गुणवत्ता कम हो जाती है।

Cucumber hydrated skin paane mein madad karta hai
सुबह नाश्ते में खीरे के सेवन से बचना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक

5. खीरा

पानी से भरपूर खीरे का क्रंच लोगों को बेहद पसंद होता है, परन्तु जब आप इन्हे हीट पर पकाती हैं, तो यह मुलायम हो जाता है और इसमें मौजूद पानी कम हो जाती है। खीरे में मौजूद पोषक तत्वों की एक बड़ी मात्रा इसके पानी में पाई जताई है, इसलिए हमेशा इसे बिना पकाये खाना चाहिए अन्यथा इसका उचित लाभ नहीं मिल पाता।

6. नट्स

अक्सर हम सभी नट्स को रोस्ट करके खाना पसंद करते हैं, परन्तु आपकी यह आदत नट्स में मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। खासकर हीट पर रोस्ट होने के बाद नट्स में मौजूद आयरन और मैंग्नीशियम की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा इन्हे रोस्ट करने में इस्तेमाल होने वाले ऑयल इन नट्स में एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट ऐड कर देते हैं। इनके उचित लाभों का फायदा उठाने के लिए नियमित रूप से 1 मुठ्ठी कच्चे नट्स का सेवन करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : Tricolors of fruits : हेल्दी लाइफ का सबसे आसान मंत्र हैं ये तीन रंग के फल

  • 125
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख