अच्छी नींद चाहिए तो नाभि में तेल लगाइए, मेरी मम्मी बताती हैं इसके सेहत लाभ

Published on: 30 December 2021, 15:27 pm IST

नाभि में तेल लगाना एक आयुर्वेदिक क्रिया है, जिसका नियमित उपयोग हमें अंदर से समग्र रूप से स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

navel oiling ke fayde
संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नाभि में तेल लगाने के फायदे। चित्र ; शटरस्टॉक

क्या बचपन में आपकी मम्मी भी आपकी नाभि पर तेल (Navel Oiling) लगती थीं? आज मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। हर रोज़ मैं वर्क फ्रोम होम (Work From Home) करने के बाद बहुत थक जाती हूं। कभी – कभी तो थकान की वजह से नींद भी नहीं आती है। ऐसे में कल मम्मी नें सोने से पहले मेरी नाभि पर तेल लगा दिया।

जब मैंने उनसे इस बारे में पूछा तो उन्होनें कहा की ‘’नींद अच्छी आएगी बेटा।’’ उन्होनें कहा कि नाभि में तेल लगाने से स्वास्थ्य संबंधी सभी विकार दूर रहते हैं। अब यह सुनकर मैंने भी इस बारे में और पढ़ने की कोशिश की तो पता लगा कि मम्मी सही हैं!

आयुर्वेद के अनुसार जानिए नाभि में तेल लगाना आपके लिए कैसे फायदेमंद है

नाभि में तेल लगाना एक प्राचीन आयुर्वेदिक प्रथा (Ayurvedic Practice) है। यह नाभि चक्र (Navel Centre) को सक्रिय करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा माना जाता है कि यदि आपका नाभि चक्र खराब हो तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं आ सकती हैं। नाभि शरीर में कई नसों से जुड़ी होती है और जब इसे तेल से पोषित किया जाता है, तो यह आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा पाने में मदद करता है। इसलिए नाभि में नियमित रूप से तेल लगाना आपको समग्र रूप से स्वस्थ रख सकता है।

naabhi mein tel lagane ke fayde
मम्मी कहती हैं नाभि में तेल लगाने से नींद अच्छी आती है। चित्र : शटरस्टॉक

नाभि में तेल लगाने के हैं कई फायदे (Benefits of Navel Oiling)

1. पाचन में सुधार करता है

सरसों के तेल (Mustard Oil) से नाभि में लगाने से इंफ्लेमेटरी बोवेल सिंड्रोम (IBS), कब्ज, सूजन और अपच आदि से राहत मिल सकती है। यह पाचन में सुधार के लिए हमारे लीवर से गैस्ट्रिक और पित्त (Pancreatic Juice) के रस को छोड़ने में मदद करता है और घबराहट और पेट दर्द को कम करता है।

2. आपके दिमाग को शांत करता है

गोलाकार गतियों के साथ नाभि को उत्तेजित करने से आपका मन शांत हो सकता है। यह आराम प्रदान कर सकता है, अपनी भावनाओं को संतुलित कर सकता है और एकाग्रता (Focus) को बढ़ा सकता है। एनसीबीआई के अनुसार लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil) में सेडेटिव गुण होते हैं, जो तनाव जो कम करने में मदद कर सकते हैं। तनाव को कम करने के लिए आप लैवेंडर के तेल से अपने नाभि की मालिश कर सकते हैं।

3. प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है

अपने प्रजनन स्वास्थ्य (Reproductive Health) को बेहतर बनाने के लिए, गुलाब के तेल या नारियल के तेल को नियमित रूप से अपनी नाभि पर लगाएं। यह मासिक धर्म की ऐंठन () से राहत देता है, प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है और प्रजनन संबंधी विकारों को रोकता है।

Glowing skin ke liye karein navel oiling
चमकती त्वचा के लिए लगाएं नाभि में तेल। चित्र:शटरस्टॉक

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

स्वस्थ और दमकती त्वचा के लिए आप रोजाना जैतून के तेल से अपनी नाभि पर लगा सकती हैं। यह किसी भी तरह की सूजन को कम करेगा, सभी फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) को हटाएगा, त्वचा के संक्रमण को ठीक करेगा और त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज़ रखेगा।

5. स्वस्थ बालों के लिए

घने और स्वस्थ बालों के लिए, नियमित रूप से अपने नाभि पर नारियल तेल, जैतून का तेल या जोजोबा ऑयल की मालिश करें। यह हमारे अंदर 72,000 नसों से जुड़ा होता है जो शरीर को तेलों से विभिन्न प्रकार के सभी आवश्यक खनिजों (Minerals) को अवशोषित करने में मदद करता है।,

तो आप भी रात को सोते समय नाभि में तेल ज़रूर लगाएं।

यह भी पढ़ें : माइग्रेन के दर्द का उपचार भी है आपकी रसोई में, जानिए मेरी मम्मी इसके लिए क्या करती हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।