वैलनेस
स्टोर

हेयर लॉस से बचने के लिए मेरी मम्‍मी करती हैं भृंगराज तेल पर भरोसा, जानते हैं साइंस क्‍या कहता है

Updated on: 10 December 2020, 10:54am IST
भृंगराज बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। मेरी मां ने हमेशा इसके लाभों पर विश्वास किया है। इसने मुझ पर भी अपना जादू चलाया है। कैसे, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
भृंगराज ऑयल में वे सभी गुण मौजूद हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब मैं बच्ची थी, मैं अपनी मां को अपने मजबूत बालों के लिए एक अजीब सी गंध वाले गहरे हरे रंग का तेल उपयोग करते देखती थी। उस समय, मुझे वास्तव में पता नहीं था कि यह जादुई तेल असल में हेयर फॉल रोकने में बेमिसाल है।

मैं केवल सोलह वर्ष की थी, जब मैंने पहली बार बालों के झड़ने की समस्या का सामना किया। लंबे समय तक मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, लेकिन फिर मैंने देखा कि मेरे बाल बहुत पतले होने लगे हैं। तब तक मैं कॉलेज के दूसरे वर्ष में पहुंच गयी थी।

मेरी मम्‍मी को भी पहले बालों की बहुत सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ा था। पर अब उनके बाल बहुत लंबे, घने और सुंदर बाल हैं। इतने कि कुछ लोग तो उन्‍हें देखकर ईर्ष्या भी करने लगते हैं।

उनके बालों में आया यह परिवर्तन मुझे हमेशा प्रभावित करता था। जब मैंने उनसे उनके लंबे, काले और घने बालों का रहस्य पूछा। तब उन्होंने इसका श्रेय भृंगराज ऑयल को दिया। बस तभी से मैं इसे इस्‍तेमाल करना चाहती थी!

मैंने दो साल पहले इसका इस्तेमाल चम्पी या मसाज करने के लिए करना शुरू किया। यकीन मानिए इसने मेरे होश उड़ा दिये! धीरे-धीरे और लगातार, मैंने देखा कि मेरे बालों का झड़ना कम हो गया है। और आज मेरे बाल चमकदार और स्वस्थ हैं।

परिणामों से प्रभावित होकर, मैंने अपना थोड़ा शोध किया कि यह तेल जादू की तरह कैसे असर करता है। मुझे जो मिला वो मैं यहां आपके साथ साझा कर रही हूं।

असल में यह पूरी तरह साइंस बेस्‍ड है

भृंगराज बालों के झड़ने के इलाज के लिए सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। जर्नल ऑफ आर्किटिक्स ऑफ डर्मेटोलॉजिकल रिसर्च, बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल और इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मटेक रिसर्च में प्रकाशित विभिन्न अध्ययनों ने भी इस दावे को प्रमाणित किया है। भले ही ये अध्ययन चूहों पर किए गए हों, लेकिन सबूत काफी मजबूत और आशाजनक हैं।

बालों में तेल मालिश करने के महत्व को मां से बेहतर कोई नहीं समझा सकता। चित्र- शटरस्टॉक।

भृंगराज बालों को पोषण और बालों को बढ़ाने वाले गुण प्रदान करता है। इस जड़ी बूटी में फ्लेवोनोइड्स, फाइटोस्टेरोल्स और कूपमेसन होते हैं, जो बालों के झड़ने और पतले होने से लड़ने में मदद करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में भी इस बात की पुष्टि की गई है कि यह घटक आपके बालों के रोम के घनत्व और आकार को बढ़ाने में मदद करते हैं। बालों के रोम का आकार जितना बड़ा होगा, आपके बालों की जड़ें उतनी ही मजबूत होंगी। परिणामस्‍वपरूप बालों के झड़ने की संभावना कम होगी।

इसके अलावा, भृंगराज स्कैल्प और बालों की जड़ों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। यह हेयर ग्रोथ के लिहाज से काफी जरूरी है। इस तेल में मजबूत एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। और बालों को नुकसान पहुंचाने वाले रूसी से निपटते हैं।

अपने स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए मैं भृंगराज तेल के लाभों को ही धन्यवाद देना चाहूंगी। और आप का निर्णय क्‍या है, हमें इनबॉक्‍स में जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें – जानिए दो मुंहे बाल कैसे रोक देेते हैं आपके बालों की ग्रोथ, क्‍या हैं इससे बचने के उपाय 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।