मेरी #मम्मीकहतीहैं, ग्लिसरीन स्किन को बेबी सॉफ्ट बना सकती है : साइंस भी कर रहा है समर्थन

मानो या न मानो, ग्लिसरीन आपकी त्वचा को फि‍र से तरोताजा और हाइड्रेट कर सकती है। स्किन के लिए इससे बेहतर कोई उपाय नहीं।
मम्‍मीकहतीहैं, ग्लिसरीन आपकी स्किन को मुंहासों से भी छुटकारा दिला सकती है। Gif : giphy
मम्‍मीकहतीहैं, ग्लिसरीन आपकी स्किन को मुंहासों से भी छुटकारा दिला सकती है। Gif : giphy
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 8 Sep 2020, 04:30 pm IST
  • 87

ड्राई स्किन से बुरा और कोई स्किनकेयर अभिशाप नहीं है, खासतौर से तब जब वह एक्‍ने प्रोन हो। ऑयली मॉइश्चराइजर का उपयोग करें तो अपने चेहरे पर जीवन के सबसे खराब ब्रेकआउट को देखने के लिए तैयार रहें। और अगर ऑयल फ्री प्रोडक्‍ट यूज करें तो स्किन और भी डल और ड्राई होने लगती है।

ड्राई, डल स्किन और उस पर मुंहासे – अब क्‍या कहा जाए।

लेकिन अगर मम्‍मी हैं, और वह भी ऐसी जिनके पास दुनिया भर के समाधान हैं, तो घबराने की बात नहीं।

दिन पर दिन मेरी त्वचा की बिगड़ती हालत और मेरी बेबसी देख कर, मम्‍मी ने मुझे सबसे सस्ती और हल्‍की मॉइश्चराइजर की एक शीशी सौंपी, जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते।

मैं ग्लिसरीन के बारे में बात कर रही हूं, जो हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश स्किनकेयर उत्पादों में मौजूद होती है। मॉइश्चराइजर से लेकर साबुन तक – बिना ग्लिसरीन के कोई भी प्रोडक्‍ट कंप्‍लीट नहीं हो पाता। फिर भी यह इंग्रीडिएंट कभी मेरी कल्पना में भी नहीं आ पाया।

अगर यह आपके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा नहीं है तो आप बहुत कुछ मिस कर रही हैं. चित्र- शटर स्टॉक

मेरी स्मार्ट मॉम हालांकि, इसके बारे में बहुत पहले से जानती थीं। शायद वे मेरी बेबसी को पीक पर पहुंचने का इंतजार कर रहीं थीं। ताकि मैं वास्तव में उनकी सलाह को गंभीरता से ले सकूं।

और इसीलिए मैंने ग्लिसरीन ट्राय करनी शुरु की…..

मैंने हर रात अपने चेहरे को धोने के बाद उस पर ग्लिसरीन और रोजवॉटर का मिश्रण लगाना शुरू किया। हर दिन सुबह मेरी स्किन कोमल और चमकती हुई हुआ करती है और उस पर मुहांसे न के बराबर हैं।

जल्दी और अच्छे परिणामों के कारण मां के इस चमत्कारी उपाय पर मेरा विश्वास और भी मजबूत कर दिया। इसीलिए अब मैं अपनी स्किन पर नियमित रूप से ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल करती हूं।

मां की सीख का अकसर साइंस ने समर्थन ही किया है, इस बार देखते हैं –

कई अध्ययनों के अनुसार, ग्लिसरीन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है:

1. यह आपकी त्वचा को किसी और चीज़ के मुकाबले ज़्यादा नमी प्रदान करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन, ग्लिसरीन को एक “humectant” कहता है, जो एक प्रकार का मॉइश्चराइजिंग एजेंट है जिसमें अपने निकटतम स्रोत से पानी और नमी खींचने की प्रवृति होती है।

ग्लिसरीन के नियमित इस्‍तेमाल से मेरी स्किन में निखार आया। चित्र: शटरस्‍टॉक
ग्लिसरीन के नियमित इस्‍तेमाल से मेरी स्किन में निखार आया। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसीलिए, यह त्वचा की आंतरिक परतों के साथ-साथ आस-पास की हवा में मौजूद नमी भी आपकी स्किन की बाहरी परतों के लिए लाभदायक होती है। यह आपकी त्वचा की बाहरी परत को किसी अन्य चीज़ के मुकाबले ज्‍यादा हाइड्रेट कर सकती है।

2. यह आपको स्किन एजिंग के संकेतों से बचाती है

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ग्लिसरीन आपकी त्वचा को नरम और झुर्रियों के संक्रमण से बचाती है, और नई त्वचा कोशिकाओं को अपर लेयर तक ले आती है। जिससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां, महीन रेखाएं और टैनिंग जैसे उम्र बढ़ने के संकेत कम होते हैं।

3. यह मुहांसों का भी निदान करता है

ऊपर बताई गई समस्‍याओं के समाधान के साथ ही यह आपको मुंहासों से बचाने में भी मददगार होती है। वास्तव में, ग्लिसरीन ऑयल फ्री होने के बावजूद आपके छिद्रों को बंद नहीं करती है। जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है और उस पर मुंहासे नहीं होते।

मुहांसों से छुटकारा पाने में ग्लिसरीन लाजवाब है। Gif: giphy
मुहांसों से छुटकारा पाने में ग्लिसरीन लाजवाब है। Gif: giphy

तो अब आपको यकीन हो गया? अब हम आपको बताते हैं कि ग्लिसरीन को अपने स्किनकेयर रूटीन में एड करने का तरीका –

सबसे बेहतर तरीका है कि ग्लिसरीन को डिजिटिल्‍ड वॉटर या गुलाब जल के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे हर रोज क्‍लींजर या नाइट मॉइश्‍चराइजर के तौर पर अपनी त्‍वचा पर अप्‍लाई करें। यदि, इसको लगाने के बाद आपकी त्वचा में खुजली या रेशेस हों, तो तुरंत इसे धो लें। यानी यह रेमेडी आपकी स्किन के लिए नहीं बनी है।

  • 87
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख