ऐप में पढ़ें

सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए मेरी मम्मी करती हैं इन आजमाएं हुए 5 उपायों पर भरोसा

Updated on: 13 November 2021, 19:21pm IST
अगर आप फैंसी प्रोडक्ट ट्राई करने के बाद भी रूखी त्वचा की समस्या से जूझ रहीं हैं, तो मेरी मम्मी के बताए नुस्खों को आजमा कर देखें।
aapake saath sheyar kar raha hoon ve nuskhe, jo har sardiyon mein meree mammee mere lie taiyaar karatee hain
आपके साथ शेयर कर रहा हूं वे नुस्खे, जो हर सर्दियों में मेरी मम्मी मेरे लिए तैयार करती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों की मौसम में ड्राई स्किन की समस्या आम है। इसे दूर करने के लिए बाजार ढेरों उत्पाद से भरा पड़ा है। पर क्या वे सभी आपके लिए काम कर पाते हैं? जवाब है नहीं। इसलिए फैंसी प्रोडक्ट्स के पीछे भागने की बजाए मेरी मम्मी हमेशा देती हैं अपने घरेलू नुस्खों की सलाह। यकीन कीजिए ये सभी आजमाए हुए प्रभावशाली उपाय हैं। 

यकीनन जो काम घर के सामान से मुफ्त में हो सकता है, उसके लिए पैसे खर्च करने की जरूरत क्या है? इसलिए आज मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं वे नुस्खे, जो हर सर्दियों में मेरी मम्मी मेरे लिए तैयार करती हैं। ये नुस्खे उन्होंने अपनी मम्मी से और उनकी मम्मी ने अपनी मम्मी से सीखे। तो क्या आप तैयार हैं प्राकृतिक उपायों की इस श्रृंखला को आगे बढ़ाने के लिए? 

सर्दियों में ड्राई क्यों हो जाती है स्किन ? 

सर्दियों में त्वचा सूखने को चिकित्सीय भाषा में विंटर जेरोसिस ( winter xerosis ) के नाम से जाना जाता है। दरअसल सर्दियों में त्वचा में नमी ( Moisture) कम होने की वजह से वह सूखने लगती है। इस मौसम में चलने वाली हवा की वजह से त्वचा खुश्क (Dry skin) होती है और इसके कारण कभी-कभी त्वचा फटने भी लगती है। 

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए केसर का करें इस्तेमाल । चित्र : शटरस्‍टॉक
विटामिन सी की कमी से आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

तो नोट कीजिए खुश्क त्वचा से बचने के लिए मेरी मम्मी के बताए कुछ घरेलू उपाय 

1 दूध ( Milk ) 

कई लोग दूध या मलाई को त्वचा पर लगाते हैं ताकि ड्राई स्किन की समस्या से निजात पा सकें, लेकिन दूध को त्वचा पर लगाने से ज्यादा उसको पीने से आप की मुश्किलें दूर हो सकती हैं। 

साल 2015 में किए गए एक अध्यन के अनुसार आहार में दूध को शामिल करने से सूखी त्वचा को फायदा पहुंचता है। दूध में मौजूद फैट सूखी त्वचा में सुधार दिखाता है।

2 गिरी का तेल (Coconut Oil) 

nariyal ka tel ke fayde
नारियल तेल आपकी ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है । चित्र: शटरस्टॉक

गिरी यानी नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। बता दें कि आप इसकी तुलना पेट्रोलियम जेली से कर सकती हैं। यह उतना ही प्रभावी और सुरक्षित होता है। नारियल के तेल को लगाने से त्वचा में नमी को सुधार कर त्वचा की सतह पर लिपिड्स की मात्रा भी बढ़ती है।

3 नींबू और ग्लिसरीन (Lemon and Glycerin)

आपके किचन में मौजूद नींबू और थोड़ी सी ग्लिसरीन आपस में मिलकर आपकी त्वचा को खुश्क होने से बचा सकती है। इसके लिए आपको बस थोड़े से ग्लिसरीन में नींबू निचोड़ कर अपने शरीर पर मालिश करनी है। यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है और स्किन को जल्दी ड्राई नहीं होने देता। 

4 पेट्रोलियम जेली 

पेट्रोलियम जेली आजकल काफी आसानी से मिल जाती है और यह ज्यादा महंगी भी नहीं होती। पेट्रोलियम जेली के लिए कई ब्रांड्स मार्केट में मौजूद हैं। यह त्वचा की खुश्की को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती है। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाती है इसके लिए आपको हाथ धोकर पैट्रोलियम जेली से मसाज करनी है।

5 एलोवेरा 

आयुर्वेद के अनुसार, ड्राई स्किन पर एलोवेरा की जेली का इस्तेमाल फायदेमंद होगा। इससे हाथों में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको अपने हाथों पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेना है और हाथों पर लगा लेना है। एलोवेरा रूखी त्वचा को दूर करने के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है।

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में