फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मेरी मम्‍मी ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए अंजीर पर करती हैं भरोसा, मैं बताती हूं क्‍यों

Updated on: 9 November 2020, 09:53am IST
यकीनन आप हैरान होंगी कि कैसे यह मिठास से भरा फल आपका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकता है। पर यह सच है और साइंस भी इसका समर्थन करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
मधुमेह में ताजा अंजीर का सेवन करना ज्‍यादा फायदेमंद है। चि‍त्र : शटरस्‍टॉक

मैंने अपनी नानी, नाना को देखा है और अब अपनी मम्‍मी को देख रही हूं अपने आहार में अंजीर शामिल करते। वे सभी मधुमेह से ग्रस्‍त हैं। यही कारण है कि वे क्या और कितना खा रहे हैं, इस बारे में बहुत सतर्क रहते हैं। लेकिन एक चीज है जिसका सेवन करना वे कभी नहीं भूलते। और वह है अंजीर। मैं सोचकर हैरान थी कि आखिर इसकी वजह क्‍या है। और मैंने इसकी खोज शुरू कर दी कि आखिर मधुमेह रोगियों के लिए अंजीर का सेवन करना फायदेमंद है या नहीं।

तो मेरी रिसर्च यह कहती है कि मधुमेह रोगियों के लिए अंजीर वास्‍तव में सुपरफूड है। इसका सेवन करने से न केवल उनका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इसके लिए सबसे पहले जब मैंने अपनी मम्‍मी से पूछा कि उनके लिए अंजीर का सेवन अच्छा क्यों है, तो उन्‍होंने मुझे बताया कि यह पोटेशियम से भरपूर है, और इसमें फाइबर का उच्च स्तर होता है, जिससे मधुमेह रोगियों के लिए यह बेहतरीन फल बन जाता है।

अंजीर में मौजूद फाइबर आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है

उन्‍होंने मुझे आगे बताया कि अंजीर में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री यह सुनिश्चित करती है कि आपके ब्‍लड शुगर का लेवल ऊपर न जाए! किसी भी मधुमेह रोगी के लिए फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ बहुत उपयोगी होते हैं। फाइबर धीरे-धीरे पचता है, और इससे रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितनी मर्जी अंजीर खा सकते हैं। बल्कि आपको अंजीर के सेवन में भी संयम बरतने की जरूरत है।

पर क्या अंजीर में सिर्फ फाइबर ही है या कुछ और भी है जो यह मधुमेह रोगियों के लिए बेहतरीन फल बन जाता है? आइए देखते हैं इस बारे में साइंस का क्‍या जवाब है!

साइंस भी मम्‍मी की बात को सपोर्ट करता है!

फार्मेसी और बायोसाइंसेज में रिसर्च के इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह निष्कर्ष निकाला गया कि अंजीर में मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट बेहतरीन एंटी-मधुमेह एजेंट हो सकते हैं। इसके अलावा, जर्नल केमिको-बायोलॉजिकल इंटरैक्शन में प्रकाशित एक और अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अंजीर की पत्तियां भी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के लिए फायदेमंद होती हैं।

अंजीर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजीर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि अंजीर ताजा और ड्राई दोनों रूप में उपलब्ध है, फि‍र भी डीके पब्लिशिंग हाउस द्वारा प्रकाशित किताब हीलिंग फूड्स में हमेशा ताजा अंजीर के सेवन की ही सिफारिश की गई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ताजा अंजीर की तुलना में सूखी अंजीर में कैलोरी और शुगर कंटेंट हाई हो जाते हैं। चूंकि ड्राई फ्रूट्स में शुगर ज्‍यादा होती है, इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए अच्‍छा विकल्‍प नहीं है।

इसके अलावा, यदि आप अपने आहार में अंजीर को शामिल करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होगा। आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली किसी भी चीज़ के लिए पहले उसकी जांच कर लेना हमेशा अच्‍छा होता है। साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि अंजीर किसी दवा या मेडिटेशन का विकल्‍प नहीं हो सकती!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।