और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मेरी मम्मी कहती हैं गर्म पानी से बाल धोना हेयर फॉल को बढ़ा सकता है, मगर साइंस क्या कहता है

Published on:18 November 2021, 17:04pm IST
एक हॉट शॉवर आपकी सारी थकान उतार कर आपको फिर से तरोताज़ा कर सकता है। पर सिर्फ आपको, आपके बालों को नहीं। जी हां, गर्म पानी से बाल धोना आपके बालों को डैमेज कर सकता है।
अदिति तिवारी
  • 105 Likes
Winter mein garam paani se hair wash naa kare
सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोना पड़ सकता है भारी। चित्र:शटरस्टॉक

मेरी मम्मी मुझे अकसर शॉवर से नहाने पर डांटती हैं। इसकी बजाए वे मेरे लिए दो बाल्टियों में पानी रखती हैं। एक में नहाने के लिए गुनगुना पानी और दूसरी में बाल धोने के लिए सामान्य पानी। ओह् मॉम, मैं अकसर यह देखकर परेशान हो जाती हूं। क्योंकि मुझे हॉट शॉवर लेना पसंद है। और इस तरह दो बाल्टियां मुझे सचमुच गुजरे जमाने की याद दिलाती हैं। मगर मम्मी हैं कि मेरे बालों का हवाला देकर, मुझे हर बार यह करने पर मजबूर कर देती हैं। आखिर मैंने मम्मी से बहर करने की बजाए, बालों के लिए अलग पानी लेने के बारे में रिसर्च करनी शुरू की। और मुझे क्या मिला, वह आज मैं आपके साथ शेयर करने वाली हूं। 

सर्दियां और गरम पानी 

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाने का अलग ही आनंद होता है। इतनी ठंड के बीच गर्म पानी आपकी मांसपेशियों को राहत का एहसास देता है। लेकिन क्या यह आपके बालों के लिय भी फायदेमंद है? मेरी मम्मी ऐसा नहीं मानतीं। वह बालों पर गर्म पानी के दुष्प्रभावों के बारे में भली- भांति जानती है। यदि आप भी अपने बालों को गुनगुने पानी से धोने की गलती करते हैं, तो रुक जाइए! क्योंकि इस बार भी मम्मी की बात, हम से ज्यादा ठीक है। 

Hot water hair wash baalo ko harm karta hai
अगर आप गर्म पानी से बाल धोते हैं, तो यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

पानी का तापमान आपके बालों को कैसे प्रभावित करता है? 

बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से आपके बालों पर दबाव पड़ता है और आपके बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं। साथ ही, गर्म पानी बालों के झड़ने का कारण बनता है, क्योंकि गर्मी आपके बालों को कमजोर बनाती है।

क्या इसका मतलब यह है कि सर्दियों में भी आपको गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? नहीं! गुनगुने पानी के इस्तेमाल से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होता। पानी का तापमान संतुलित रहना आवश्यक है। एकदम ठंडा पानी भी आपके बालों के वॉल्यूम को कम करता है और कड़ा बना सकता है। 

गर्म और ठंडा पानी दोनों ही आपके बालों को धोने का काम करते हैं। महत्वपूर्ण यह है कि आप उनका उपयोग किस मात्रा में करते हैं। बालों को धोने के लिए सही तापमान लगभग 100 ° F है। यह शरीर के सामान्य तापमान से ठीक ऊपर होता है।

साइंस के लॉजिक और मम्मी का तर्क 

मेरी मम्मी सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोने के लिए मना करती हैं। वह इसके लिए कुछ साइंटिफिक कारण बताती हैं। 

1. असल में आपके बालों में प्राकृतिक तेल होते हैं, जिन्हें सीबम (sebum) कहा जाता है। यदि पानी का तापमान बहुत अधिक है, तो यह आपके बालों को उन मूल्यवान तेलों से अलग कर देता है। यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, जो उनके बेजान और रूखे होने का कारण बनता है। 

2. उच्च तापमान वाला पानी आपके स्कैल्प को रूखा बना देता है। अगर आपके स्कैल्प शुष्क हो जाते हैं, तो इससे रूसी और खुजली हो सकती है।

3. गर्म पानी आपके बालों की जड़ों को कमजोर करता है। यह जड़ों को नुकसान पहुंचाता है और अगर वे कमजोर हो जाती हैं, तो आपके बाल रूखे हो जाते हैं और समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

Scalp ko dry banata hai garam paani
आपके स्कैल्प को ड्राय बना सकता है गर्म पानी। चित्र- शटरस्टॉक

तो क्या है सर्दियों में बाल धोने का सबसे अच्छा तरीका 

अपने बालों को धोना अपने दांतों को ब्रश करने के समान है। यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा है, जिसका मतलब है कि आपको इसे सही तरीके से करना चाहिए। मम्मी और उनकी मम्मी भी बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्राकृतिक घरेलू नुस्खों के साथ उन्हें अच्छे से धोने में विश्वास रखती हैं। 

सर्दियों में वे बालों को अलग पानी से और नहाने के लिए अलग तापमान के पानी का इस्तेमाल करती हैं। इससे आपके बाल गर्म पानी से होने वाली हानि से बच सकते हैं। इसकी बजाय आप शॉवर कैप का उपयोग कर अपने बालों को गर्म पानी की स्टीम से भी बचा सकती हैं। 

 बालों में ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से वे कमजोर और शुष्क हो सकते हैं। फिर भी, जब धोने की बात आती है, तो सर्दियों में बहुत लोग गर्म पानी से बाल धोने की गलती करते हैं। स्वच्छता आपके बालों के स्वास्थ्य, चमक और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। 

क्या नल का पानी ही बालों के लिए स्वस्थ विकल्प है?

पानी आपके धोने और कंडीशनिंग रूटीन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पानी आपके बालों में शैम्पू लगाने के साथ स्कैल्प के संपर्क में आता है। यह अत्यधिक तेल और गंदगी को साफ करने के लिए काम करता है। साथ ही यह मृत कोशिकाओं, रूसी और शैम्पू को निकालते में मदद करता है। 

Baalo ko healthy rakhne ke liye normal paani se wash kare
बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए नॉर्मल पानी से उन्हे धोएं। चित्र: शटरस्टॉक

अपने बालों की देखभाल करते समय पानी के तापमान पर विचार करना महत्वपूर्ण है। अगर यह बहुत गर्म है, तो यह आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही नल के पानी का उपयोग करते समय यह ध्यान रखें कि इसमें आयरन की मात्रा ज्यादा न हो। आपका पानी खारा नहीं होना चाहिए। ऐसा पानी आपके स्कैल्प की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे वे कमजोर हो सकते हैं। 

तो लेडीज, सर्दियों में बालों को धोने से पहले उनके तापमान को अच्छे से परख लें। यकीनन मम्मी की बात हमेशा सही होती हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए मेरी मम्मी करती हैं इन आजमाएं हुए 5 उपायों पर भरोसा

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !