वैलनेस
स्टोर

मम्‍मी कहती हैं, गर्दन और सिर के दर्द में आराम दिला सकता है बिना तकिये के सोना

Published on:21 May 2021, 15:00pm IST
अगर आप हर रोज सुबह सिर दर्द या गर्दन के दर्द के साथ उठती हैं, तो आपको भी बिना तकिये के सोने का अभ्‍यास करना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
गर्दन और सिर के दर्द में आराम दिला सकता है बिना तकिये के सोना। चित्र-शटरस्टॉक.

हम में से बहुत से लोग तकिये के बिना सो नहीं सकते हैं, सच कहू तो मैं भी उनमें से एक हूं। असल में, मैं जब भी मैं बाहर घूमने जाती थी तो अपनी आरामदायक नींद के लिए यात्रा करते समय अपना तकिया बैग में ले जाया करती थी। कुछ महीने पहले, मुझे गर्दन में दर्द हुआ और उसके बाद आराम से सोना मेरे लिए एक सपना बन कर रह गया।

दर्द कम करने के लिए, मैंने दवा लेना शुरू कर दिया, लेकिन ये एक अस्थायी समाधान है। शुक्र है, मेरी मां ने मुझे सुझाव दिया कि मैं सोते समय तकिए का उपयोग करना बंद कर दूं, जैसा कि कई साल पहले ये तरीका उनके लिए काम करता था।
मैंने उनकी सलाह को माना और बिना तकिये के सोना शुरू कर दिया। हालांकि शुरुआत में ये मेरे लिए एक कठिन बदलाव था, लेकिन आखिरकार मुझे इसके फायदों का एहसास हुआ और अब मैं तकिए के बिना भी अच्छी नींद ले पाती हूं।

आइए जानते हैं कि क्‍या हैं तकिए के बिना सोने के लाभ

1. कम गर्दन और पीठ दर्द

क्या आप भी सुबह गले में खराश के साथ उठती हैं? या शायद एक भयानक पीठ दर्द के साथ? अगर हां, तो आपको भी सोते समय तकिए का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इससे मुझे गर्दन के दर्द, पीठ दर्द को कम करने में मदद मिली।

2. सिरदर्द को कम करता है

मैं पहले सुबह चक्कर या हल्के सिर दर्द के साथ उठती थी। फिर बिना तकिये के सोने से मुझे तरोताजा महसूस होने लगा और मेरा सिरदर्द भी काफी कम हो गया।

3. मुंहासे और झुर्रियों से बचाता है

तकिए के साथ सोने से मुंहासे या झुर्रियां पड़ सकती हैं, क्योंकि पिलोकेस में समय के साथ गंदगी और तेल जमा हो जाता है, जो त्वचा के अंदर जा सकता है। इससे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और दाग-धब्बे भी हो सकते हैं।

सुकून भरी नींद के लिए तकिए को छोड़े। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. बेहतर नींद में मददगार

तकिये के बिना सोने से व्यक्ति को प्राकृतिक स्थिति में रहने की अनुमति मिलती है और रीढ़, गर्दन और पीठ को शरीर के प्राकृतिक वक्रों के साथ समान रूप से आराम करने में मदद मिलती है। जबकि, एक तकिया आपके शरीर के ढांचे को बदलता है और नींद में खलल डाल सकता है।

5. तनाव को कम करता है

बिना तकिये के सोने से शरीर को प्राकृतिक स्थिति में आराम मिलता है, जिससे गर्दन और पीठ का दर्द कम होता है। इससे तनाव का स्तर कम होता है और बेहतर नींद आती है।

यहां हैं कुछ उपाय, जिससे आप बिना तकिए के सोना सीख सकती हैं

  • अगर आपको आरामदायक तकिए पर सोने की आदत है, तो आपके लिए ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है। फिर भी, ये ऐसे तरीके हैं जिनसे आप धीरे-धीरे तकिए की आदत को छोड़ सकती हैं:
  • जब आप बिस्तर पर अपना सिर रखती हैं, तो आप अपनी गर्दन के नीचे एक मुड़ा हुआ कपड़ा रख सकती हैं। कपड़ा ज्यादा मोटा नहीं होना चाहिए।
  • याद रखें कि अपने सिर और गर्दन को पीछे की सीध में रखें।

तो, आप इन बताए गए तरीके को आजमाएं और देखें कि ये कैसे आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को अपने आप खत्म कर देता है।

इसे भी पढ़ें-पेट और सीने में जलन से राहत दिला सकते हैं ये 5 इंस्‍टेंट घरेलू उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।