और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मम्मी कहती हैं स्किन के लिए साइड इफैक्ट फ्री उपाय है चंदन फेस पैक, यहां है इसे बनाने और लगाने का तरीका

Published on:6 July 2021, 10:41am IST
जब हम किसी भी तरह की होम रेमेडीज या फेस पैक को ट्राई करते हैं, तो सबसे बड़ा डर होता है कि कहीं इसका कोई साइड इफैक्ट तो नहीं होगा! अब इस डर को भूल जाइए क्योंकि मम्मी ने मुझे बताया एक साइड इफैक्ट फ्री फॉर्मूला।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
chandan ki khushboo apke mood ko fresh kar sakti hai
चंदन फ्रेगरेंस जो मूड को तरोताजा कर दे।चित्र-शटरस्टॉक

मैं रोजाना अपने चेहरे पर बढ़ते हुए पिम्पल्स से परेशान थी और अपनी सहेलियों के बताये हुए तरह-तरह के कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किया करती थी। मगर मुझे उनसे कोई फायदा नहीं हो रहा था और मुंहासों की वजह से मेरी त्वचा पर एक जलन सी रहती थी।

जब मैंने मम्मी को अपनी यह समस्या बताई, तो उन्होंने अपने पूजा गृह से मुझे चंदन की लकड़ी दी और उसे घिस कर लगाने को कहा। मुझे यकीन नहीं था कि यह नुस्खा कारगर होगा, क्योंकि मैं कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर चुकी थी। मगर आश्चर्यजनक रूप से पहली बार चन्दन का लेप लगाते ही मुझे ठंडक का अहसाह हुआ। ऐसे ही धीरे-धीरे मेरी त्वचा की जलन और मुंहासे ठीक हो गये।

उसी दौरान मैंने चंदन के अन्य आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक फायदों के बारे में जाना जिन्हें मैं आपके साथ शेयर करने से खुद को रोक नहीं पा रही हूं।

क्या कहता है विज्ञान

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फार्मेशन के अनुसार चंदन पाउडर सूजन, एक्जिमा, सोरायसिस और घाव ठीक करने में असरदार साबित हुआ है। इसके अलावा, 90 प्रतिशत मुंहासे वाले लोगों में चन्दन लगाने से घावों की संख्या कम हो गई थी। साथ ही, यह त्वचा की रंगत को भी निखारता है।

व्यस्त जीवनशैली और पर्यावरण प्रदूषकों के संपर्क में आने के कारण इन दिनों मुंहासे, काले घेरे, काले धब्बे और सनटैन जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं आम हैं। मगर स्किन केयर बनाए रखने से लेकर त्वचा के दाग-धब्बों, रैशेज, मुंहासों, फीकी झुर्रियों और गर्मी के कारण होने वाली त्वचा की समस्याओं को दूर करने तक, त्वचा के लिए चंदन के फायदे उल्लेखनीय हैं। इनके अलावा यह एक चमकदार और टोंड त्वचा पाने में भी मदद करता है।

चंदन पाउडर आपकी त्‍वचा पर होने वाले कील-मुहांसों को समाप्‍त कर देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम क्यों कर रहे हैं चन्दन के पैक की सिफारिश

1. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं

चंदन का लेप त्वचा को झुलसने से बचा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, चंदन मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है और इस तरह झुर्रियों को बनने से रोकता है।

2. यह निशान हटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है

चंदन घाव और निशान की उपस्थिति को कम करता है, और त्वचा को नरम करता है। ये एंटीबैक्टीरियल भी होता है, जिससे त्वचा में किसी तरह का संक्रमण नहीं होता।

3. इसमें एंटी-टैनिंग गुण होते हैं

इस मौसम में त्वचा की टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए चंदन का लेप एक बेहतरीन उपाय है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को घमौरियों से बचा सकता है।

चेहरे में मौजूद तेल को सोखने का काम करता है। चित्र-शटरस्टॉक.
चेहरे में मौजूद तेल को सोखने का काम करता है। चित्र-शटरस्टॉक.

अब जानिए चंदन का पैक बनाने का आसान तरीका

बाज़ार में चन्दन की लकड़ी आपको आसानी से मिल जाएगी। बस आपको इस लकड़ी को थोड़ा-थोड़ा गुलाबजल का इस्तेमाल करके घिसना है, और इसका पेस्ट तैयार करना है। यह चन्दन का लेप तैयार करने का पारंपरिक तरीका है, जो सदियों से भारतीयों नें प्रयोग किया है।

आप चाहें तो बाज़ार में मिलने वाले रेडीमेड चन्दन पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं। बस एक चम्मच चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिलाएं, थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आप हर रोज़ इसका इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि इसके कोई साइड – इफ़ेक्ट नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : टी जोन में ज्यादा ऑयली दिखता है चेहरा, तो आपकी मदद कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।