वैलनेस
स्टोर

मम्‍मी कहती हैं केसर वाला दूध दे सकता है त्‍वचा को बेमिसाल निखार, जानिए यह कैसे काम करता है

Published on:10 February 2021, 19:00pm IST
अगर आप अनइवन टोन, मुंहासे और ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो आज ही से अपनी डाइट में केसर वाला दूध शामिल कर लें। यह सिर्फ मेरी मम्‍मी ही नहीं, साइंस भी कहता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
केसर दे सकती है त्‍वचा को खूबसूरत निखार. चित्र : शटरस्टॉक

केसर एक मेजिकल सामग्री है। मैंने मिठाइयों में और खीर में मम्‍मी को इसका प्रयोग करते देखा है। हालांकि मुझे भी यह अपनी रंगत के कारण काफी पसंद है। पर शायद मेरी तरह आप भी सिर्फ इसकी रंगत और स्‍वाद के बारे में ही जानती हैं। इसके असल फायदों को मैंने तब जाना जब पिछले दिनों मैं स्किन की समस्‍याओं से परेशान थी। और तब मम्‍मी ने दिया मुझे हर रोज केसर वाला दूध पीने का सुझाव। मेरी तरह आप भी सिर्फ मम्‍मी का कहा नहीं मानने वालीं। तो आइए पता करते हैं कि ये कैसे आपकी स्किन के लिए काम करता है।

क्‍यों खास है केसर

मुझे लगा था कि यह केवल स्वाद बढ़ाने के लिए खाने में प्रयोग किया जाता है.. लेकिन नहीं! मां ने मुझे इसके कई स्वास्थ लाभों के बारे में बताया। साथ ही यह भी बताया कि केसर का दूध त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यकीन मानिए जब मुझे इसके त्वचा संबंधी फ़ायदों के बारे में पता लगा तब से केसर वाला दूध मेरी डाइट का हिस्‍सा बन गया है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

मैं और मेरी स्किन

धूल-मिट्टी व प्रदूषण की वजह से त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है। वर्क फ्रॉम होम में भी मुझे आये दिन पिम्पल्स और मुहासों की समस्या से जूझना पड़ता है। और मम्‍मी इस सबका समाधान केसर वाले दूध को बताती हैं। असल में केसर में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

प्रदूषण की वजह से फीकी पढ़ती है चेहरे की चमक। चित्र : शटरस्टॉक
प्रदूषण की वजह से फीकी पढ़ती है चेहरे की चमक। चित्र : शटरस्टॉक

खोया निखार वापस लाने के लिए

इसमें ऐंटी इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे स्किन पर स्पॉट्स को ठीक करने में मदद मिलती है। अगर आप एजिंग से परेशान हैं, तो रोज़ इस दूध का सेवन करने से आप अपना खोया हुआ निखार वापस पा सकती हैं। बढ़ती उम्र की वजह से आपका बेजान चेहरा वापस अपनी नमी बरकरार रखने लगता है।

बेदाग़ त्वचा पाने के लिए

बेदाग़ त्वचा पाने के लिए केसर का दूध रोज़ रात को पियें। धीरे- धीरे आपकी अन-इवन त्वचा इवन होने लगेगी और सारे दाग-धब्बे भी चले जाएंगे। केसर में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकालने में मदद करेंगे। साथ ही केसर दूध का सेवन करने से सभी तरह के त्वचा रोगों से भी मुक्ति मिल सकती है।

केसर वाला दूध है त्वचा के लिए बेमिसाल। चित्र- शटरस्टॉक
केसर वाला दूध है त्वचा के लिए बेमिसाल। चित्र- शटरस्टॉक

सनटैन हटाने के लिए

केसर में त्वचा को ठंडक पहुँचाने और हल्का करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जिससे टैनिंग दूर हो जाती है। दूध में भिगोए हुए केसर के रेशे को त्वचा पर लगाने से रंगत भी निखर जाएगी और टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने के लिए

केसर, पिगमेंटेशन या भूरे रंग के धब्बे और अन्य त्वचा की सूजन को कम करने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय हो सकता है। दूध के साथ पीने के अलावा आप इसे अपने फेस पर सीधे भी अप्‍लाई कर सकती हैं।

इसके लिए साफ पानी में केसर के कुछ रेशे भिगोएं। इसे 2 चम्मच हल्दी पाउडर में मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पर केसर का दूध भी पियें, जल्दी ही आपको अपनी त्वचा में फर्क दिखने लगेगा।

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए

अगर आप भी सारी मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा कर थक गयी हैं और फिर भी आपकी त्वचा रुखी और बेजान है तो 1/4 कप हल्दी दूध में 2 से 3 रेशे केसर के मिलाएं और इसे आपने चेहरे पर लगा कर अच्छे से मसाज करें और सूखने दें। फिर अपने चेहरे को धो लें।

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए केसर का करें इस्तेमाल । चित्र : शटरस्‍टॉक
रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए केसर का करें इस्तेमाल । चित्र : शटरस्‍टॉक

आपको अपने चेहरे पर नमी और इंस्टेंट ग्लो दिखेगा। इस मिश्रण को रोज़ अपने चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी वापस आ जाएगी।

घाव के निशान को मिटाने के लिए

केसर में हीलिंग गुण होते हैं जो त्वचा को ठीक कर सकते हैं। केसर को घाव पर लगाने से वे तेजी से ठीक हो जाएंगे। केसर लंबे समय में निशान को हल्का करने में भी मदद करता है। 2 टीस्पून केसर को पानी में भिगोकर पेस्ट में मिलाएं। नारियल तेल की कुछ बूँदें जोड़ें और सीधे निशान पर लगाएं। नियमित रूप से ये निशान को ठीक करेगा और धीरे- धीरे मिटाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में मुलायम-निखरी त्‍वचा पानी है, तो ट्राय करें गुड़हल और शहद का ये होम मेड फेस मास्क

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।