और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मेरी मम्मी कहती हैं, इस मौसम में जरूर खाने चाहिए करौंदे, जानिए क्यों हैं ये लाभदायक

Published on:4 August 2021, 12:00pm IST
मानसून का गड़बड़ मौसम अगर आपके पेट के लिए मुश्किल भरा होता है, तो आपको अपने आहार में करौंदे को शामिल करना चाहिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 94 Likes
karonda ke fayde
जानिए आपके लिए कितना फायदेमंद है करोंदा. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों के मौसम में आने वाला फल करौंदा अधिकांश भारतीय घरों में रोज दाल या सब्जी के साथ खाया जाता है। मुझे यह बेहद पसंद है, मगर मेरी मम्मी इसे बनाने में आनाकानी करती थीं। परंतु, जब मैंने कल खाने की मेज पर करौंदे देखे तो मुझे आश्चर्य हुआ!.. मैंने पूछा तो उन्होंने कहा कि आज ही पड़ोस वाली आन्टी ने उन्हें इसके फायदे बताए इसलिए, आज खाने की टेबल पर करौंदा मौजूद है।

मम्मी ने कहा कि, उन्हें पता चला कि करौंदे बेहद स्वास्थ्यवर्धक हैं, फिर चाहे सब्जी के रूप में खाए जाएं या चटनी बनाकर। इसे थोड़ा बहुत अवश्य खाना चाहिए, क्योंकि यह कई तरह के रोगों में भी फायदेमंद है। मुझे सुनकर खुशी हुई कि स्वाद बढ़ाने के साथ – साथ यह खट्टा फल सेहतमंद भी है!

विज्ञान भी मानता है करौंदे के लाभ

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चर रिसर्च (Indian Institute of Horticultural Research) के अनुसार करौंदे एनीमिया रोग में फायदेमंद हैं। इसके अलावा, करौंदा फल में फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, टैनिन्स, कैरिसोन और ट्राइटरपीनोइड्स जैसे असंख्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीपीयरेटिक, कार्डियोटोनिक और एनाल्जेसिक लक्षणों जैसे महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं।

चलिए, आप भी जानिए करौंदे के फायदों के बारे में

1. पेट दर्द कम करते हैं करौंदे

फाइबर से भरपूर करौंदे पेट की समस्याओं के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पेट के ऊतकों को आराम मिलता है और अपच, गैस और सूजन को खत्म करने में मदद मिलती है।

karonda ke fayde
आप करोंदे की सब्जी बनाकर भी खा सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

2. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

करौंदे का नियमित सेवन किसी के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद माना जाता है। विटामिन और ट्रिप्टोफैन के साथ मैग्नीशियम की उपस्थिति न्यूरोट्रांसमीटर – सेरोटोनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है – जो समग्र मानसिक कल्याण को बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है।

3. पाचन के लिए लाभदायक

करौंदे में पेक्टिन की मौजूदगी इसे पाचन में सुधार के लिए फायदेमंद बनाती है। घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार करता है, जिससे भूख में भी सुधार होता है और असमय भूख नहीं लगती है।

4. इन्फ्लेमेशन दूर करे

कई वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, करोंदा इन्फ्लेमेशन को कम करने और उसका इलाज करने में मदद कर सकता है। प्रकृति में एंटीइन्फ्लेमेटरी होने के कारण, फल का सेवन शरीर में टॉक्सिक एजेंट के गठन को दबाने में मदद कर सकता है।

karonda ke fayde
बुखार भी कम कर सकता है करौंदा। चित्र : शटरस्‍टॉक

5. बुखार कम करता है

इस फल में पर्याप्त मात्रा में मौजूद विटामिन C के साथ, करोंदा का उपयोग सदियों से बुखार के इलाज के लिए किया जाता रहा है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, स्वादिष्ट फल संक्रमण से लड़कर बुखार को कम करने में मदद करता है। करौंदे खाने से बुखार को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से बचना है तो जरूर खाएं कच्चा केला, यहां है इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।