वैलनेस
स्टोर

मेरी मम्‍मी कहती हैं कि तनाव और सिर दर्द से राहत देती है सिर की मालिश, जानिए साइंस क्‍या कहता है  

Published on:20 January 2021, 19:34pm IST
सिर की मालिश मेरी मम्‍मी का पुराना नुस्‍खा है, जिससे मुझे सिरदर्द और तनाव दोनों से राहत मिलती है। पर असल में विज्ञान भी मानता है इसके फायदे।
विनीत
  • 91 Likes
हफ्ते में एक बार बालों में चम्पी ज़रूर करनी चाहिए । चित्र- शटरस्टॉक।

जब भी मैं अपनी मम्मी को यह बताता कि मेरे सिर में दर्द है या मैं तनाव महसूस कर रहा हूं, तो मेरी मम्मी मुझे बैठाती और तेल लेकर मेरे सिर की मालिश करने लग जातीं। हालांकि मुझे तेल का वह चिपचिपापन बिल्‍कुल भी पसंद नहीं था और मैं इससे बचने के बहाने ढूंढता रहता था। पर सच्‍चाई यह है कि सिर की यह मालिश मुझे सिर दर्द और तनाव से राहत देने में कामयाबी होती थी। 

मम्मी सिर की मालिश के इतने फायदे बतातीं कि कभी-कभी मैं सोच में पड़ जाता, कि मेरी मम्मी जो कहती हैं, क्या वह वास्तव में सच है भी या नहीं।

अगर निष्‍पक्ष तरीके से बात करूं तो वास्तव में मुझे सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती थी और मैं बहुत शांत महसूस करता था। मेरे मन में अकसर यह जिज्ञासा होती कि हो न हो इसका कोई न कोई वैज्ञानिक आधार तो होना ही चाहिए। तो यही सोचकर मैंने इस बारे में कुछ जानकारियां इकट्ठी करने का मन बनाया।

तो एक दिन मेरे मन में ख्याल आया कि क्यों न इसे गूगल किया जाए। तब मुझे पता चला कि मेरी मम्मी जो सिर की मालिश करती हैं, वह कैसे हमारे मस्तिष्‍क को आराम पहुंचाता है। जिससे हमें सिरदर्द और तनाव से राहत मिलती है।

क्या आप भी जानना चाहती हैं, सिर की मालिश आपको कैसे सिरदर्द और तनाव की समस्या से राहत दिलाती है?, और साइंस इसके बारे में क्या कहता है। चलिए तो हम आपको बताते हैं।

क्या कहते हैं शोध

एक शोध के मुताबिक, मालिश शरीर के कुछ हिस्सों में मांसपेशियों में ऐंठन और गांठ को कम करने में मदद करती है, जिससे जकड़न और तनाव की संभावना कम होती है। जाहिर है, सिर के स्कैल्प और पीछे के हिस्से में छोटी मांसपेशियां होती हैं, जो आपके शरीर पर अधिक भार नहीं डालतीं, लेकिन इन हिस्सों में तनाव का निर्माण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हेयर लॉस से बचने के लिए मेरी मम्‍मी करती हैं भृंगराज तेल पर भरोसा, जानते हैं साइंस क्‍या कहता है

एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अपने स्वास्थ्य के लिए सिर की मालिश के प्रभावों को जानने के लिए 24 महिला छात्रों के एक समूह का परीक्षण किया। अध्ययन में पाया गया कि सिर की मालिश से न सिर्फ सिरदर्द की समस्या को दूर हुई, बल्कि यह अवसाद के लक्षणों, बोरियत की भावनाओं और चिंता के स्तर को सकारात्मक रूप से कम करने में भी मददगार साबित हुई। एक और लाभ जो प्रतिभागियों ने अनुभव किया, वह संतोष की भावना थी।

यहां हैं सिर की मालिश के अन्य लाभ

  1. माइग्रेन से राहत मिलती है

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उनके लिए सिर की मालिश करवाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। हेड मसाज से कमर के ऊपरी हिस्से में, गर्दन और सिर की मांसपेशियों में तनाव कम होता है। साथ ही इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है। जिससे आपको सिरदर्द से राहत मिलती है।

ठंड लगने पर आपको अक्सर सिरदर्द होता है ।चित्र- शटरस्टॉक।
  1. तनाव से राहत दिलाता है

आपके कितनी भी थकी हुई क्यों न हों या तनाव महसूस कर रही हों। लेकिन सिर की मालिश करना आपकी थकान और तनाव को कम करने का एक बेहद आसान और कारगर तरीका है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेस के शोधकर्ताओं ने भी अपने शोध में माना है कि तनाव से संबंधित समस्याओं जैसे स्ट्रोक, मल्टिपल सिरोसिस, हार्ट अटैक आदि के खतरे को कम करने के लिए सिर की चंपी प्रभावी उपाय है।

  1. बालों के विकास के लिए है फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप पर सिर की मालिश करवाती हैं, तो इससे न सिर्फ आपके बालों की वृद्धि ठीक तरह से होती है, बल्कि बालों में प्राकृतिक रूप से सप्लाई होने वाले ऑक्सीजन का प्रवाह भी बना रहता है।

  1. नींद अच्छी आती है

सिर की मालिश करने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। इससे आपकी पूरे दिन की थकान दूर होती है, और तनाव से राहत पाने में मदद मिलती है। अगर आप नियमित रूप से सिर की मालिश करवाती हैं, तो आपको अच्छी नींद आएगी, साथ ही आपकी दिन भर की थकान भी दूर हो जाएगी।

हेड मसाज से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है

अध्‍ययनों से पता चलता है कि लगातार माशिल रक्‍तचाप में उतार-चढ़ाव और तनाव हार्मोन के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। इसलिए सिर की मालिश दिल के दौरे और गुर्दे की विफलताओं की संभावना को कम कर सकती है।

यह भी पढ़ें: मां कहती हैं, गर्भावस्था में गेंहू से भी बेहतर है बेसन की रोटी, साइंस भी करता है समर्थन

तो आप भी इन लाभों को प्राप्‍त करने के लिए नियमित रूप से हेड मसाज का उपयोग कर सकती हैं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।