मेरी मम्मी कहती हैं कि डायबिटीज के रोगियों के लिए सुपरफूड है हरी मेथी

Published on: 14 November 2021, 18:00 pm IST

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वर्ष 2030 तक, मधुमेह दुनिया भर में सातवां सबसे बड़ा मृत्यु का कारण बन सकती है। ऐसे में खुद को डायबिटीज से बचाने के लिए आहार में शामिल करें हरी मेथी।

mainne methee aur daayabiteej sambandhee kuchh tathy padhe, jinhen main aapake saath saajha kar rahee hoon
प्रोटीन रिच होती है मेथी। चित्र ; शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की भरमार है। कभी मूली कभी पालक हमारे घर रोज ही बनता है। आज जब सुबह मैं किचिन में गई, तो देखा मम्मी मेथी के पराठे बना रही थी। देख कर मैं नाराज हो गई और कह दिया मुझे नहीं खाने…

तब मम्मी बोली, बेटा दादी को डायबिटीज है,और कड़वी सब्जियां उनकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। उन्होनें कहा साथ ही, ये सबके लिए फायदेमंद है, इसलिए तुम भी मेथी के पराठे खाओ। इसके बाद मैंने मेथी और डायबिटीज संबंधी कुछ तथ्य पढ़े, जिन्हें मैं आपके साथ साझा कर रही हूं। 

विज्ञान भी मानता है मेथी के लाभ

मधुमेह वाले लोगों के लिए मेथी मददगार हो सकती है। इसमें फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी का अवशोषण को धीमा कर सकते हैं। 

methi ke fayde
मधुमेह वाले लोगों के लिए मेथी मददगार हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

2009 के एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोने से टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रीशन रिसर्च जर्नल में यह भी सामने आया कि मेथी के आटे से बना भोजन खाने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध कम हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का कहना है कि मेथी को सप्लिमेंटके रूप में लेने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम हो सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए सुपरफूड है हरी मेथी

taip 2 madhumeh ko niyantrit karane mein madad karatee hai maithee
टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है मैथी चित्र: शटरस्टॉक

मेथी पाचन और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके, रक्त शर्करा को कम करने में मदद करती है। इससे पता चलता है कि वे मधुमेह वाले लोगों के इलाज में प्रभावी हो सकती हैं।

मेथी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों और अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है।

आहार में शामिल करने का तरीका 

आप मेथी के लड्डू बनाकर भी खा सकती हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान होता है। साथ ही, यह बहुत पौष्टिक भी होते हैं। 

मेथी के पराठे या इसकी सब्जी भी, अपने आहार में मेथी शामिल करने का एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, रातभार पानी में भीगे हुए मेथी और इसका पानी आपके लिए फायदेमंद हैं। 

यह भी पढ़े :सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए मेरी मम्मी करती हैं इन आजमाएं हुए 5 उपायों पर भरोसा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।