और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मेरी मम्मी कहती हैं, कड़वा खाना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए कौन से फूड हैं कड़वे और स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक 

Updated on: 21 March 2021, 16:48pm IST
जिन चीजों को देखकर मैं अकसर मुंह बना लिया करता है, असल में वे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।
विनीत
  • 88 Likes
कड़वे खाद्य पदार्थ आपके स्वास्त्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

हम में से अधिकांश लोग कड़वे फूड्स को खाने से बचते हैं, सच कहूं तो मैं भी ऐसा ही था। मेरी मम्मी मुझे हमेशा कड़वे फूड्स का सेवन करने के लिए कहती, लेकिन मैं हमेशा उन्हें खाने से बचने के लिए लाख बहाने बनाता। मेरी मम्मी कड़वे फूड्स के इतने फायदे बताती हैं कि मैं भी अक्सर सोच में पड़ जाता। हालांकि, तब मैं भी छोटा था तो उस समय मेरी मम्मी मुझे जैसा बतातीं, मैं वैसा ही मान लेता।

लेकिन जब मैं बड़ा होने लगा, तो मेरे मन में यह जानने की जिज्ञासा होने लगी, कि मेरी मम्मी जो कहती हैं क्या वह वाकई सच है। क्या कड़वे फूड्स का सेवन वास्तव में स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है? इन्हीं सवालों का तलाशने के लिए मैनें इंटरनेट पर कई लेख और अध्ययनों को खंगाला। जहां मैंने जाना कि मेरी मम्मी जो कहती हैं उसका विज्ञान भी समर्थन करता है।

कड़वे फूड्स के फायदों के बारे में जानने के बाद, अपनी मम्मी की तरह मैं भी इन फूड्स का एक बड़ा प्रशंसक बन गया हूं। यही कारण हैं कि मैं चाहता हूं कि आप भी इन कड़वे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और इनके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें। 

आइए तो बिना समय बर्बाद किए जानते हैं कि कड़वे फूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं।

पाक दुनिया में, कड़वे खाद्य पदार्थ हमेशा बाहर छोड़ दिया जाता है। हम में से ज्‍यादातर मीठे के दीवाने हैं और अक्सर दिलकश व्यंजनों के लिए तरसते हैं। मगर कड़वे खाद्य पदार्थों को उनके मजबूत स्वाद के कारण शायद ही कोई खाना पसंद करता है।

यह भी पढें: मेरी दीदी ने ऑनलाइन खरीदी ‘ईटिंग चॉक’, पर मम्मी मानती हैं इसे बहुत नुकसानदायक, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

विशेषज्ञों की मानें, तो कड़वे खाद्य पदार्थ अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं और आपके स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता रखते हैं। साथ ही वे आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

नीम आपके इम्यून शक्ति को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्टॉक
कड़वे खाद्य पदार्थ इम्यून शक्ति को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्टॉक

कड़वे खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा में सुधार कर सकते हैं

बेहतर स्वास्थ्य के लिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देने को हमेशा महत्वपूर्ण माना गया है। पिछले एक साल में, लोग इसको लेकर अधिक जागरूक हो गए हैं और अक्सर अपने इम्यून सिस्टम को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के तरीकों की तलाश करते हैं। यदि आप भी अपने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं, तो कड़वे खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं 

क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ 

एक मजबूत स्वाद वाले भोजन को कड़वा कहा जाता है, क्योंकि वे लार और पेट के एसिड को बढ़ाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। ये खाद्य पदार्थ शरीर में आंतों में रिसाव और सूजन से भी बचाव कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, भोजन में उच्च पोषक तत्व सामग्री आपके चयापचय और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है। 

यहां 5 कड़वे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए

  1. करेला

यह एक आम सब्जी है, जो कड़वे और सबसे ज्यादा नापसंद किए जाने वाले फूड्स की सूची में हमेशा सबसे ऊपर होती है। लेकिन यह ट्राइपटेनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे स्वस्थ फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है। इन्हें कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने के लिए जाना जाता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए यह एक प्राकृतिक दवा भी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सामग्री फ्री रेडिकल्स से होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में भी मदद कर सकती है।

  1. पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां भी कड़वे खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आती हैं। क्रूस परिवार में ब्रोकोली, गोभी, मूली और पालक जैसी सब्जियां होती हैं। ग्लूकोसिनोलेट्स नामक यौगिकों की उपस्थिति के कारण उनके पास एक विशिष्ट मजबूत स्वाद है, जो उनके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जिम्मेदार है।

अध्ययन बताते हैं कि जो लोग क्रूसिफेरस सब्जियों (cruciferous vegetables) का सेवन करते हैं, वे कैंसर की चपेट में कम आते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम और विटामिन-के में रिच होती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
  1. कोको

कड़वे स्वाद वाली डार्क चॉकलेट हर किसी को पसंद नहीं होती। मगर कोको की अधिक मात्रा की उपस्थिति के कारण डार्क चॉकलेट बहुत स्वस्थ है। कोको पाउडर कोको के पौधे की फलियों से बनाया जाता है और इसके कच्चे रूप में कड़वा होता है। 

कड़वा स्वाद इसमें मौजूद पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण होता है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। यह जिंक, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं।

  1. खट्टे फलों के छिलके

नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं और अक्सर अपने टैंगी स्वाद के कारण आपके आहार में जगह बनाते हैं। हालांकि हम खट्टे फलों का छिलका फेंक देते हैं। मगर यह उतना ही स्वस्थ और पौष्टिक होता है। फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति के कारण इनकी बाहरी त्वचा कड़वी होती है, जो फलों को कीटों से बचाती है। 

वास्तव में, वे फल के किसी अन्य भाग की तुलना में फ्लेवोनोइड्स की उच्च सांद्रता रखते हैं। आप ज़ेस्ट को कद्दूकस कर सकते हैं, साथ ही स्वाद और बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

  1. ग्रीन टी

ग्रीन टी के वजन घटाने, बेहतर पाचन, प्रतिरक्षा और बेहतर हृदय स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कैटेचिन और पॉलीफेनोल की उपस्थिति के कारण इसमें स्वाभाविक रूप से कड़वा स्वाद होता है। अपनी नियमित चाय या कॉफी के कप को ग्रीन टी से बदलने से आपको कई तरह से मदद मिल सकती है। एक दिन में दो कप ग्रीन टी आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।

यह भी पढें: मेरी मम्‍मी देती हैं हर रोज सौंफ खाने की सलाह, यहां है उनकी बात का वैज्ञानिक आधार

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।