FREEDOM from hair fall : मेरी मम्मी कहती हैं हेयर फॉल से आजादी चाहिए तो आंवले पर करें भरोसा

आंवला आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है, फिर चाहें इसे डाइट में शामिल करना हो या इसका शैम्पू बनाकर इस्तेमाल करना।

baalon ke liye amla ke fayde
इस मानसून आंवले के साथ हेयर फॉल से पाएं आज़ादी. चित्र : शटरस्टॉक
  • 79

मानसून भजिया-पकौड़ों के अलावा झड़ते बालों का भी मौसम है! ऐसा ही आजकल मेरे साथ भी हो रहा है। परंतु, मम्मी के पास हर समस्या का समाधान होता है। और इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। मम्मी को अपनी हेयर फॉल की समस्या बताने पर उन्होंने आंवले का मुरब्बा लाकर खिला दिया! मेरे पूछने पर उनका जवाब था कि आज से रोज़, आंवले का मुरब्बा खाना और आंवले को बालों में लगाना शुरू कर दो। बस फिर क्या था मैंने यही किया और मेरी हेयर फॉल की समस्या काफी हद तक कंट्रोल होने लगी है। आप भी हैरान होंगे न कि आखिर आंवले में ऐसा क्या है? तो इसे पढ़ते रहिए।

पहले सुन लें मम्मी की बात

मम्मी कहती हैं कि आंवला बालों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने से लेकर रूसी कम करने तक यह गुणकारी फल बालों के लिए बहुत प्रभावी है। आंवला बालों के झड़ने को कैसे रोकता है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

आइये जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका

1. बालों के लिए हमेशा फायदेमंद है आंवला खाना

इसमें कैल्शियम होता है, जो स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है। यह बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है और बालों का पतला होना कम करता है। आप अपने आहार में आंवला को शामिल कर सकती हैं।

आंवला को अपने आहार में शामिल करने से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है और यह मुक्त कणों को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

baalon ke liye faydemand hai amla
हर रोज़ आंवले का मुरब्बा खाएं. चित्र : शटरस्टॉक

यह रक्त को शुद्ध करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोककर बालों के प्राकृतिक रंग को बढ़ाता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ और अन्य फंगल संक्रमण को रोकते हैं और स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

2. आपका बेस्ट शैंपू भी बन सकता है आंवला

आंवला और शिकाकाई शैम्पू आपकी स्कैल्प को मजबूती देंगे। इनका एक साथ उपयोग करने के लिए, आपको आंवला और शिकाकाई पाउडर दोनों को समान मात्रा में लेना होगा और एक गाढ़ा चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाना होगा।

मिश्रण तैयार हो जाने के बाद इसे बालों पर लगाएं और अगले 30-40 मिनट तक बैठने दें। फिर अंत में इसे धो लें। ये एक शैम्पू की तरह काम करता है और इससे आपके बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा।

baalon ke liye amla ke fayde
आपके बालों से जुड़ी जितनी भी समस्‍याएं हैं, आंवला उनका उपचार कर सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3. बची हुई समस्या दूर करेगा आंवले का तेल

बाज़ार में आर्गेनिक आंवला के तेल उपलब्ध हैं, जिसका आप अपनी स्कैल्प की मालिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके बालों के रोम को मजबूत करेगा और बालों का झड़ना कम करेगा। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को दूर रखते हैं।

आप आंवला के तेल को सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं और इस्तेमाल करने से पहले तेल को गर्म करना न भूलें। आप सप्ताह में दो बार आंवला तेल से बालों की मालिश कर सकती हैं।

तो डियर गर्ल्स, हेयर फॉल हो या हैंड्रफ कोई भी समस्या ऐसी नहीं है, जिसे आंवला न दूर कर सके।

यह भी पढ़ें : FREEDOM: ये 6 अच्छी आदतें देंगी आपको बढ़ी हुई चर्बी से आजादी

  • 79
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory