कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो ट्राई करें मेथी का पानी, जानिए ये कैसे काम करता है 

अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या कभी मेथी केे पानी का प्रयोग किया है? यदि नहीं, तो यहां जानिए यह कैसे काम करता है।

cholesterol ghatata hai methi pani
कोलेस्ट्रॉल घटाता है मेथी के बीज का पानी। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 25 August 2022, 13:09 pm IST
  • 132

सदियों से मेथी या मेथी के बीज का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। वजन घटाने से लेकर बालों की समस्याओं के प्रबंधन तक में इसका प्रयोग होता रहा है। मैंने अक्सर अपनी मां और दादी को मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगोकर और सुबह खाते हुए देखा है। आमतौर पर वे इसे शरीर के दर्द या जोड़ों के दर्द के लिए इस्तेमाल करती रही हैं। हाल के अध्ययन भी मेथी के बीज से मिलने वाले लाभ की पुष्टि करते हैं।

मेथी के बीज हाई लिपिड लेवल वाले लोगों में एलडीएल (Low Density Lipoprotein) कोलेस्ट्रॉल या बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लिए अच्छे हो सकते (Methi seeds water control cholesterol) हैं।

पोषक तत्वाें से भरपूर मेथी

इन चमकीले, पीले रंग के छोटे आकार के बीजों में अलग स्वाद और कई पोषक तत्व होते हैं। वे हर भारतीय घर के मसाले के डिब्बे में एक विशेष स्थान रखते हैं और भोजन को अलग स्वाद देने के अलावा, वे हमारे शरीर को कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, डाएट फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6 का भी पोषण देते हैं। ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी

“माना जाता है कि मेथी से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। सीमित शोध से संकेत मिलते हैं कि यह कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है। यहां यह ध्यान देना जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली किसी भी योजना के हिस्से के रूप में मेथी की सिफारिश करने से पहले और अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट अवनि कौल ने हेल्थ शॉट्स से बताया कि मेथी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद

कौल ने हमारा ध्यान 2020 में प्रकाशित एक समीक्षा की ओर भी दिलाया, जिसमें मेथी के बीजों पर 15 अध्ययनों की प्रक्रियाओं और परिणामों का विश्लेषण किया गया था। प्रतिभागी या तो स्वस्थ थे या फिर डायबिटीज या हाई ब्लड लिपिड जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित थे। प्रतिभागियों को मेथी अलग-अलग रूपों में दिया जाता था, जैसे पत्तियों का पाउडर, बीज के अर्क या बीज का पाउडर बनाकर भी दिया जाता था। लेखकों ने बाद में निष्कर्ष निकाला कि पर्याप्त सबूत मिले, जिसमें मेथी की खुराक लेने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिली।

methi ke dane ke fayade
मेथी में लीवर में मौजूद एलडीएल रिसेप्टर्स की संख्या को बढ़ाने की क्षमता हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

कौल कहती हैं, “एक तर्क यह भी है कि मेथी में लीवर में मौजूद एलडीएल रिसेप्टर्स की संख्या को बढ़ाने की क्षमता हो सकती है। ये प्रोटीन हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को सेल्स में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। एलडीएल रिसेप्टर्स में वृद्धि से सेल्स को एलडीएल को ब्लड फ्लो से निकालने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी के बीज लिपिड प्रोफाइल में भी थोड़ा-बहुत सुधार कर सकते हैं”।

मेथी के पानी का प्रयोग

आयुर्वेद और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जांगड़ा ने हाल में अपने इंस्टाग्राम हैंडल के माध्यम से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मेथी के बीज के उपयोग को बढ़ावा दिया। वह मेथी से मिलने वाले लाभ को जांचने के लिए इस जादुई मसाले मेथी के बीज को 7 दिनों तक लेने की सलाह देती हैं।

Diabetes mein methi use kare
मेथी के रोज इस्तेमाल करने पर 7 दिन के अंदर फायदा दिखने लगता है। चित्र: शटरस्टॉक

वह इसे मेथी के बीज के पानी के रूप में लेने का सुझाव देती हैं।

कैसे प्रयोग करें 

  1. एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के बीज को रात भर भिगो दें
  2. अगली सुबह इसे उसी पानी में तब तक उबालें जब तक कि काढ़ा आधा न हो जाए।
  3. बीजों को छान लें और गर्म मेथी के पानी को खाली पेट पियें।

यह भी पढ़ें:-अपनी और पार्टनर की फर्टिलिटी बढ़ाना चाहती हैं, तो रोज खाएं और खिलायें अमरूद

  • 132
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory