मेरी मम्मी आजकल हर सब्जी में डाल देती हैं एक मुट्ठी मटर, मैंने साइंस में ढूंढे इसके फायदे

यकीनन हरी मटर जितनी स्वादिष्ट होती हैं, उतनी ही पौष्टिक भी। पर आजकल मेरी मम्मी उन्हें हर सब्जी में डाल रहीं हैं। क्या यह सही है?

daily diet me hari matar
हरी मटर वेट लॉस के लिए एक बेहतरीन सोर्स हैं। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 8 December 2021, 14:08 pm IST
  • 114

सर्दियों के मौसम में हरी मटर से अलग ही कनेक्शन हो जाता है। स्वादिष्ट लगने वाली यह मटर हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है यह बात तो सभी जानते हैं। मगर मेरी मम्मी के लिए तो यह मुझसे भी ज्यादा खास हैं। आजकल दोपहर में धूप में बैठकर मटर छीलना उनका पसंदीदा काम है। और यकीन मानिए आजकल घर में शायद ही कोई ऐसी सब्जी बनती हो, जिसमें हरी मटर न शामिल हों। 

ठंड के मौसम में मेरी मम्मी ज्यादातर हर सब्जी में फली वाली हरी मटर का इस्तेमाल करती हैं। अगर गौर करेंगे तो आपके घर में भी ऐसा जरूर होता होगा। हरी मटर सब्जियों का स्वाद दोगुना कर देती हैं। इसमें मौजूद न्यूट्रीशन हमारे स्वास्थ्य को भी अनेक लाभ देते हैं। वैसे तो बाजार में साल भर फ्रोजन मटर मिलती हैं, लेकिन ठंड के मौसम में मिलने वाली ताज़ा मटर का स्वाद ही अलग होता है। 

weight loss ke liye hari matar
मटर में मौजूद आयरन एनीमिया को रोकने और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है। चित्र : शटरस्टॉक

ताज़ा मटर और फ्रोज़न मटर में से क्या है बेहतर? 

मम्मी का मानना है कि सर्दियों में मिलने वाली ताजी हरी मटर की फली फ्रोजन मटर से ज्यादा बेहतर है, क्योंकि यह ताजी होती है। इसमें प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया जाता। वही फ्रोज़न मटर में आम तौर पर कुछ मात्रा में सोडियम व अन्य योजक भी होते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्वास्थ्य को अधिक लाभ नहीं मिल पाते। ताज़ा हरी मटर में मौजूद प्रोटीन और विटामिन हमारी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मददगार हैं। 

शोधकर्ता भी बताते हैं ताज़ा हरी मटर के फायदे 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर में हरी मटर के तत्वों की बात की गई है। हरी मटर फाइबर और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध है। वैसे ज्यादातर लोग हरी मटर को सब्जी नहीं मानते हैं, क्योंकि यह फलियों के परिवार से आती है।  

वे छोले, मूंगफली और सेम जैसी फलियों में से एक है। हरी मटर में स्टार्च या कॉम्प्लेक्स कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। वे कैलोरी में कम और फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होतह हैं। साथ ही वे मैंगनीज, आयरन, फोलेट और थायमिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं।  वजन घटाने वाले आहार में उच्च प्रोटीन, फाइबर और कम कैलोरी वाले प्रोटीन को शामिल करने की सिफारिश की जाती हैं। और हरी मटर ऐसा ही एक सुपरफूड है। 

ताज़ा मटर की दैनिक खुराक आपको देती है इतने सारे लाभ 

1 वेट लॉस 

हरी मटर में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं। यह लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं। जिससे भूख कम लगती है और वजन घटाने में सहायता मिलती है। प्रोटीन और फाइबर मिलकर पाचन को धीमा करते हैं और परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देते हैं।

Weight loss
वजन घटाने में हरी मटर सहायता मिलती है। चित्र: शटरस्टॉक

2 दिल की सेहत के लिए फायदेमंद 

दिल की सेहत के लिए मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम स्वस्थ खनिज माने जाते हैं। हरी मटर में ही सभी मौजूद होते हैं। मटर का नियमित सेवन रक्तचाप को रोकने में मदद करता है जो हृदय रोग के लिए प्रमुख कारण होता है। मटर में फाइबर की मात्रा शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। 

3 डायबिटीज को करती है कंट्रोल 

भले ही हरी मटर की फली स्वाद में हल्की मीठी होती है लेकिन यह डायबिटीज को नियंत्रण में रखने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है। जो डायबिटीज के रोगी सर्दियों में मिलने वाली मटर को अपने आहार में शामिल करते हैं उन्हें काफी फायदा मिलता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। बी विटामिन, विटामिन ए, के और सी सभी मधुमेह के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़े : अगर आपको सिट्रस फ्रूट पसंद नहीं, तो कीवी करेगी आपकी इम्युनिटी बूस्ट

  • 114
लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory