वज़न घटाने से लेकर डायबिटीज़ कंट्रोल करने तक, मेरी मम्मी का फेवरिट नुस्खा है कड़ी पत्ते का पानी

दक्षिण भारत में कड़ी पत्ते को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। पर मेरी उत्तर भारतीय मम्मी इन दिनों इसकी जबरा फैन हो गईं हैं।
जकरी पत्ते के पानी के तौर पर लिया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 16 August 2022, 20:34 pm IST
ऐप खोलें

करी पत्ता भारत में अपनी सुगंध और स्वाद के कारण लोकप्रिय हैं। इसका इस्तेमाल खास तौर से साउथ इंडियन व्यंजनों में किया जाता है। मगर क्या आप जानती हैं कि बेहतरीन स्वाद देने के अलावा भी कड़ी पत्ते के कई फायदे हैं। कड़ी पत्ते का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है। ये विटामिन ए, बी, सी और बी 2 से भरपूर होते हैं। साथ ही, इन्हें आयरन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत माना जाता है।

आप साेच रहे होंगे कि मैं ये सब कैसे जानती हूं? असल में मेरी मम्मी आजकल कड़ी पत्ते की जबरा फैन हो गईं हैं। मुझे वेट लॉस करना हो या दादी को डायबिटी कंट्रोल करनी हो, मम्मी अपने इस पसंदीदा इंग्रीडिएंट को आजमाने के लिए हरदम तैयार रहती हैं। जी हां, कड़ी पत्ते का पानी (Curry leaves water benefits) एक, दो नहीं, बल्कि आपकी कई समस्याओं का समाधान कर सकता है।

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है कड़ी पत्ते का पानी (curry leaves water benefits)

1 फाइबर से भरपूर

करी पत्ता फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। यह हमारे पाचन तंत्र और नियमित मल त्याग में सुधार करता है। यह दस्त और मतली के इलाज में सहायक है और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

2 प्रोटीन से भरपूर

करी पत्ते में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है जिसे शरीर के निर्माण खंड माना जाता है। यह शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

3 वजन घटाने में सहायक

एनसीबीआई के अनुसार कड़ी पत्ते की पत्तियों में कार्बाजोल एल्कलॉइड की उपस्थिति वजन बढ़ने से रोकती है और रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (यानी खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करती है। इसका पानी शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और अतिरिक्त चर्बी को बर्न करता है।

4 पाचन में सहायक

पत्तियों में फाइबर की उच्च सामग्री कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज में फायदेमंद साबित हुई है। करी पत्ते के कार्मिनेटिव, पाचक, एंटीमैटिक और पेचिश रोधी गुण न केवल पाचन में सहायता करते हैं बल्कि कब्ज, दस्त, पेचिश, बवासीर, मतली, सूजन आदि को भी रोकते हैं। प्राकृतिक उत्तेजक होने के कारण यह भूख को बढ़ाता है।

जानिए करी पत्ते के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

5 यह तनाव को कम कर सकता है

करी पत्ते में एक सुखद सुगंध होती है जो आपकी नसों को आराम देने में मदद कर सकती है, और तनाव से राहत देकर आपको शांत कर सकती है। इसलिए, आप शाम को कड़ी पत्ते की चाय का सेवन कर सकते हैं।

6 मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

एनसीबीआई के अनुसार करी पत्ते का हाइपोग्लाइसेमिक गुण शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। करी पत्ते के सेवन से अग्न्याशय β-कोशिकाओं से इंसुलिन का उत्पादन सक्रिय हो जाता है। यह स्टार्च के ग्लूकोज में टूटने को कम करने में मदद करता है जो बदले में निम्न रक्त शर्करा के स्तर की ओर जाता है।

कड़ी पत्ते के पानी के फायदे। चित्र: शटरस्टॉक

अब जानिए आप अपने लिए कैसे तैयार कर सकती हैं कड़ी पत्ते का पानी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

30-40 ताजे तोड़े करी पत्ते
10-15 सूखे पुदीने के पत्ते
3 कप पानी
3 बड़े चम्मच नींबू का रस
2 बड़े चम्मच शहद

तरीका

एक भारी तले के बर्तन में पानी उबाल लें।

इसमें करी पत्ता, पुदीना और दालचीनी पाउडर डालें और कुछ मिनट तक उबालें।

आंच बंद कर दें और अशुद्धियों को हटाने के लिए पूरे मिश्रण को छान लें।

इसमें एक चुटकी नीबू का रस और शहद मिलाएं।

अब इसके पानी को एक गिलास में डालें और पिएं।

यह भी पढ़ें : अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें टेस्टी एंड हेल्दी टमाटर का जूस, पूरे दिन रहेंगी एक्टिव

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story