और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मेरी मम्‍मी इन दिनों मुझे दे रहीं हैं संगीत सुनने की सलाह, मैं बताती हूं इसका वैज्ञानिक कारण

Published on:3 May 2021, 12:43pm IST
कोविड-19 महामारी के कारण इन दिनों हर रोज कोई न कोई बुरी खबर सुनने को मिल रही है। इस तनाव से बचाने में म्‍यूजिक आपकी मदद कर सकता है।
अंबिका किमोठी
  • 90 Likes
संगीत आपको कोविड-19 से उपजे तनाव से राहत दिलाने में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संगीत आपको कोविड-19 से उपजे तनाव से राहत दिलाने में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर रोज कोविड अपडेट पढ़ते हुए मैं अकसर तनाव में आ जाती हूं। मैंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग लोगों की मदद करने के लिए भी किया। फि‍र भी मैं अपने आप को रिलैक्‍स महसूस नहीं करवा रही हूं। मम्‍मी ने जब‍ मुझे देर रात तक नींद के लिए परेशान होते देखा तो उन्‍होंने मुझे कुछ देर संगीत सुनने की सलाह दी। यकीन मानिए इसने काम किया।

इस बारे में क्‍या कहता है विज्ञान

इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग फेयर ने शोध किया। इस शोध में करीब 1500 बच्चों पर अलग-अलग तरह के संगीत के प्रभाव को टेस्ट किया गया। शोध में आया कि जिन बच्चों ने शास्त्रीय संगीत को सुना उन बच्चों के शरीर में श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या अधिक पाई गई। साथ ही संगीत सुनकर वे तनाव मुक्त महसूस कर रहे थे।

जानिए संगीत कैसे आपके मन-मस्तिष्‍क को प्रभावित करता है

1 हैप्‍पी हार्मोन रिलीज करता है

एक अध्ययन के अनुसार अपनी पसंद का संगीत सुनना मस्तिष्‍क के लिए एक व्यायाम है। जब हम संगीत सुनते हैं, तो हमारा दिमाग डोपामाइन रिलीज करता है। ये एक हैप्पी हार्मोन होता है जो हमें खुश रखता है। जर्मनी के प्रो. माइकल स्कल्टे मार्कवर्ट के अनुसार संगीत बच्चों को शांत बनाने के अलावा उनमें बुद्धि का विकास भी करता है।

संगीत सिर्फ आपकी पसंद ही नहीं व्‍यक्तित्‍व का भी आईना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संगीत आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 नकारात्मक ऊर्जा को आपसे दूर रखता है

संगीत सकारात्मक आत्म छवि का निर्माण करता है और हमारे शरीर और मन को स्वस्थ रखता है। अक्सर आपने देखा होगा कि रोते हुए बच्चे मधुर संगीत को सुनकर चुप हो जाते हैं। जिससे साबित होता है कि संगीत हमारे मन को सकारात्मक ऊर्जा देता है।

3 गुस्‍सा शांत करता है

संगीत से क्रोध, जलन, शोक जैसे भाव दूर हो जाते हैं और संगीत सुनने से जीवन जीने की इच्छा बढ़ जाती है। संगीत आपकी मन स्थिति को ठीक करने के साथ आपके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार लाता है।

संगीत के फायदे : संगीत आपको किसी बच्चे जैसी निर्विकार नींद दे सकता है। चित्र :शटरस्टॉक

4 दिल की सेहत के लिए अच्छा

अगर आपको दिल से संबंधित कोई बीमारी है, तो आपको संगीत सुनना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार जब आप अपनी पंसद का संगीत सुुनते हैं, तो आपके दिमाग से एंडोर्फिन नाम का हार्मोन निकलता है, जो दिल से जुड़ी सारी बीमारियों से राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें – मेरी मम्मी कहती हैं, होली खेलने से पहले जरूर करें बालों में चंपी, पर क्‍या येे वाकई काम करती है

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।