मम्मी के बताए यें 4 घरेलू नुस्खे फटी एड़ियों की समस्या से जल्द देंगे आराम

सर्दियों में स्किन ड्राई होने के साथ फटी एड़ियों की समस्या भी होने लगती हैं। यहां जानिए फटी एड़ियों में जल्द आराम देने वाले 4 घरेलू नुस्कें।

Crack heels
जानिए घर पर फटी एड़ियों का कैसे करें इलाज। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 2 December 2022, 20:16 pm IST
  • 145

सर्दियां शुरू होते ही मेरी दादी मां को फटी एड़ियों की समस्या होने लगी। समय के साथ परेशानी इतनी बढ़ गई कि उनका ठीक से चल पाना भी मुश्किल हो गया था। उनकी समस्या के इलाज के लिए मेरी मम्मी ने कुछ घरेलू नुस्के ट्राई किये, और देखते ही देखते कुछ दिनों में ही दादी की फटी एड़ियों की परेशानी बिल्कुल ठीक हो गई। पहले तो मुझे इन घरेलू नुस्कों पर भरोसा नहीं था लेकिन इसका असर देखकर मैं खुद हैरान रह गई। अगर आप या आपका कोई अपना भी फटी एड़ियों की समस्या का सामना कर रहा है, तो मेरी मम्मी की बताई यें 4 होम रेमेडी आपके काम आ सकती है।

लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि सर्दियों के दौरान क्यों फट जाती हैं एड़ियां –

मायो क्लिनिक की रिसर्च के मुताबिक एड़ी के आसपास की त्वचा सूखी और मोटी हो जाने पर एड़ियां फटने लगती हैं। सर्दियों की शुष्क हवा भी एड़ी के ड्राई होने के कारणों में शामिल है, जो पर्याप्त नमी न मिलने के कारण फटना शुरू हो जाती है। साथ ही वजन बढ़ना, खुली एड़ी वालें जूते पहनना भी इसका कारण हो सकता है।

आइए अब जानतें हैं फटी एड़ियों की समस्याओं से जल्द राहत कैसे पायी जाए –

1. शहद और गुनगुना पानी

इस नुस्कें के लिए आधी बाल्टी गुनगुना पानी लेकर इसमें एक कप शहद डालें। अब इसमें 15 से 20 मिनट तक अपने पैर डालकर रखें। जब एड़ियां सॉफ्ट महसूस होने लगें तो हल्के हाथों से एड़ियों को स्क्रब करें। 4-5 दिन तक नियमित रूप से यह तरीका अपनानें से जल्द राहत मिलती है।

जानिए इसके फायदें

स्वस्थ शरीर बनाए रखने से लेकर हेल्दी स्किन तक शहद एक बेहतरीन औषधी की तरह काम करता है। मेडनो पब्लिकेशन की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि घाव को भरने और जल्द ठीक करने के लिए शहद लाभदायक है। इसे फुट स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

coconut oil for lips skin
त्वचा पर नारियल तेल के बहुत से फायदे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2. नारियल का तेल

सदियों से नारियल का तेल घरेलू नुस्कों में इस्तेमाल किया जा रहा है। पैरों को गुनगुने पानी में भिगोने के बाद नारियल तेल से मॉइश्चराइज करने से जल्द राहत मिल सकती है।

नारियल तेल से एड़ियों की मसाज करके जुराबें पहन लें और कुछ घण्टों के लिए छोड़ दें इससे भी समस्या में जल्द आराम मिलता है।

जानिए इसके फ़ायदें

नारियल के तेल में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जिससे यह एड़ियों के घाव को जल्द ठीक करने में मदद कर सकता है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाएं रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – बालों की मजबूती और सही ग्रोथ के लिए ट्राई करें ये 2 DIY हेयर टॉनिक

3. एवोकाडो और केला

इस नुस्कें के लिए एक बाउल में एक एवोकाडो और एक केला अच्छे से मिक्स कर लें। अब गुनगुने पानी से सिकाई करने के बाद इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगाएं को 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को साफ कर लें। इस नुस्कें को 4 से 5 बार करने पर ही अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

जानिए इसके फ़ायदें

केला और एवोकाडो दोनों ही मॉइश्चराइज करने के साथ त्वचा को हील करने में मदद करते हैं। जिससे यह नुस्का जल्द राहत पहुचानें में मदद कर सकता है।

Rose water ke fayade
गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन को मिलाकर एड़ियों पर लगायें। चित्र : शटरस्टॉक

4. गुलाब जल और ग्लिसरीन

फटी एड़ियों की समस्या के लिए यह सबसे पुराना और रामबाण नुस्का है। इसके लिए एक बाउल में 1 ग्लिसरीन लेकर 3 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस मिश्रण से धीरे-धीरे अपनी एड़ियों पर मसाज करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम होने लगेगी और घाव भी भरना शुरू हो जाएंगे।

जानिए इसके फायदे

ग्लिसरीन आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ टोन और एक्सफोलएट करने में भी मदद करता है। वही त्वचा को सॉफ्ट करने के साथ हील करने के लिए गुलाब जल फायदेमंद है।

यह भी पढ़े डाई लगाने के बाद रूखे और बेजान दिखने लगे हैं बाल, तो इनमें नई जान लाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

  • 145
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें