वैलनेस
स्टोर

मम्मी कहती हैं समय से पहले एजिंग से बचना है, तो आहार में शामिल करो ये 5 सब्जियां

Published on:11 August 2021, 17:00pm IST
सिर्फ चेहरे की झुर्रियां ही नहीं, बल्कि कमजोर नजर और पाचन भी एजिंग के साइन्स हैं। इन सभी से बचने के लिए आपको मम्मी का ये नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए।
मोनिका अग्रवाल
  • 93 Likes
हरी सब्जियां आपको अंदर से पोषण देती हैं, जिससे आप लंबे समय तक जवां रहते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मेरी छोटी बहन के पास जंक फूड खाने के ढेर सारे बहाने होते हैं। कभी इमोशनल ब्रेक आउट, कभी थकान, कभी पार्टी, तो कभी कुछ और। इस बार भी जब उसने बर्गर के लिए ऑर्डर किया तो मम्मी बहुत नाराज हुईं। वे जानती हैं कि आजकल मेरी छोटी बहन उन तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज कर रही है, जो ये बताते हैं कि इन्हें बीस की उम्र में ही शुरू कर देने से आप तीस की उम्र में दिखने वाले एजिंग साइन्स से बच जाएंगी। जबकि मम्मी का कहना है कि एजिंग से बचने के लिए क्रीम की नहीं, हरी सब्जियों को शामिल करना जरूरी है। जो सिर्फ स्किन ही नहीं, आपका हार्ट, आपकी आंखें और लिवर को भी जवां बनाए रखती हैं।

क्यों खास हैं हरी सब्जियां 

मम्मी का कहना है कि हरी सब्जियां नहीं खाओगी तो तुमसे पहले तुम्हारी स्किन बूढ़ी हो जाएगी। यह आपके शरीर के लिए जरूरी पोषण भी उपलब्ध करवाती हैं। यह सब्जियां आपको वजन कम करने में, आपकी स्किन को इंप्रूव करने में मदद करती हैं और आपकी आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करती हैं। इन सब्जियों में मिनरल और विटामिन अधिक मात्रा में होते हैं। मम्मी की बात हमेशा सही होती है, ये मैंने तब जाना जब मैंने हरी सब्जियों के फायदे के बारे में सर्च करना शुरू किया। चलिए मम्मी की लिस्ट के साथ आगे बढ़ते हैं।

समय से पहले बूढ़ा होने से बचाती हैं ये 5 हरी सब्जियां 

1 हृदय स्वास्थ्य बनाए रखती है केल :

यह एक प्रकार की हरी और पत्तेदार सब्जी है, जो आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। इसे खाने का बेस्ट तरीका है कि आप इसे कच्चा सलाद के रूप में ही खाएं। अगर आप इसे कुक करके खाती हैं, तो कूकिंग की प्रक्रिया के दौरान इसका आधा पोषण खो जाता है।

kel bhi sehat ke liye faydemand hai
केल में मौजूद खास तत्व इसे आपकी सेहत के लिए परफेक्ट बनाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

केल में विटामिन ए, सी और के के साथ कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और फाइबर होते हैं, जो आपके हृदय के लिए भी आवश्यक होते है।

यह भी पढ़ें- मूड बूस्ट करना है या थकान भगानी है, ये कमरख चाट रेसिपी करेगी आपकी हर परेशानी दूर

2 वजन कंट्रोल रखती है लेट्यूस :

लेट्यूस तो आप जरूर ही खाती होंगी चाहे वह बर्गर के बीच में ही क्यों न हो। यह भी एक बहुत ही क्रंची हरी सब्जी होती है, जो हमेशा कच्ची ही खाई जाती है। इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं और इसका आप रैप बना कर भी खा सकती है।

लेट्यूस में किसी भी तरह का फैट नहीं होता। इसलिए यह चीज इसे और भी अधिक सेहतमंद बना देती है और वजन कम करने वाली महिलाओं के लिए भी यह लाभदायक होता है।

3 आंखों की रोशनी बनाए रखता है पालक :

पालक में थियामिन होता है जो हमारे शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में तब्दील करने में मदद करता है। इसलिए पालक हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करती है। हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से थियामिन नहीं बनता है इसलिए आपको कुछ एक्सटर्नल स्रोत की आवश्यकता पड़ती है। 

पालक का सेवन आप बहुत से अलग-अलग तरीकों में कर सकती हैं जैसे पालक पनीर, पालक चाट और हरी सब्जी आदि। ये आपकी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में भी मददगार है। 

4 लिवर को हेल्दी रखती है पत्ता गोभी :

पत्ता गोभी भी विटामिन सी और सल्फर का एक बहुत उत्तम स्रोत होती है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्त्व हमारे शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद करते हैं और यह शरीर को टॉक्सिन फ्री बनाने में भी मदद करती है।

पत्ता गोभी सेहत के लिए अच्छी होती है।चित्र-शटरस्टॉक.
पत्ता गोभी सेहत के लिए अच्छी होती है।चित्र-शटरस्टॉक.

यह हमारे लीवर को भी अच्छी सेहत प्रदान करती है इसलिए इसका भी सेवन करना आपको आज से ही शुरू कर देना चाहिए।

5 इम्युनिटी बढ़ाती है बोक चोय :

इसे चाइनीज पत्ता गोभी कहा जाता है। इस सब्जी में लगभग 90% पानी ही होता है। इसमें 2 प्रतिशत कार्ब और एक प्रतिशत फैट मौजूद होता है। यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत होती है। अगर आप विटामिन सी, ए और के जैसे तत्त्व से युक्त कोई सब्जी ढूंढ रही हैं तो यह सब्जी आपके लिए बेस्ट रहने वाली है।

तो गर्ल्स इन पत्तेदार और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ताकि आप हेल्दी रह सकें।

यह भी पढ़ें-क्या ब्राउन ब्रेड आपकी सेहत के लिए वाकई हेल्दी है? जानिए इस मामले में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।