मम्मी कहती हैं, फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने से कैंसर हो सकता है, पर जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं

ऐसी खबरें अकसर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं, पर इनके बारे तथ्यात्मक जानकारी होना जरूरी है।
बासी आटे की रोटियों का स्वाद बदल जाता है। चित्र: शटरस्टॉक
श्याम दांगी Published on: 2 February 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

मेरी मम्मी हमेशा से पारंपरिक खानपान और रहन-सहन की समर्थक रहीं हैं। जबकि हमारे लाइफस्टाइल में बहुत सारे बदलाव आने लगे हैं। इसकी वजह है हमारी दौड़भाग भरी जिंदगी। इसके कारण एक बदलाव जो हमारी रसोई में आया वह यह है कि हम दिन भर के लिए साथ आटा गूंथ लेते हैं और उसे फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। पर मेरी मम्मी हमारी इस आदत पर बहुत नाराज़ होती हैं। हर बार उनका यही तर्क होता है कि फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने से कैंसर हो जाता है। यकीनन रात को आटा गूंथकर रखना  आपकी सुबह थोड़ी आसान बना सकता है। पर अगर यह सुविधा कैंसर जैसी घातक बीमारी दे रही है, तो इसे चैक करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि विशेषज्ञ इस बारे में क्या कहते हैं। 

भागदौड़ भरी जिंदगी का सेहत पर असर 

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई चीजें हमारी अहम जरुरत बन गई है। उन्हीं में से एक है फ्रिज। फ्रिज के बगैर आप अपने खाने-पीने की चीजों को अधिक समय तक सुरक्षित रखने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। फ्रिज में दूध, दही, पनीर, सब्जियां, फलों यहां तक कि हम कई बार बचा हुआ आटा भी रख देते हैं। 

अधिकांश घरों में बचा हुआ आटा फ्रिज में स्टोर कर दिया जाता है। जबकि सुबह ऑफिस की जल्दीबाजी के चलते रात को आटा गूंथ कर फ्रिज में रखना भी एक चलन हो गया है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने का हमारी सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसको लेकर विशेषज्ञ क्या कहते हैं? आइए जानते हैं इस लेख में।  

फ्रिज में आटा न रखने का वैज्ञानिक तथ्य 

विशेषज्ञों का मानना हैं कि लंबे समय तक फ्रिज में आटा स्टोर करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। पानी से आटा गूंथने के बाद उसे तुरंत इस्तेमाल कर लेना चाहिए। दरअसल, अधिक समय तक आटा पानी के संपर्क में आने के बाद उसमें कई रासायनिक बदलाव आते हैं। इसके अलावा अधिक समय तक आटा स्टोर करने से फ्रिज की हानिकारक किरणें उसके संपर्क में आ जाती हैं। जिसका हमारी हेल्थ पर नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है। 

नतीजतन, विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है। वहीं आयुर्वेद का मानना है फ्रिज में रखें आटे की रोटियां वैसी नहीं बनती जैसी ताजे गूंथे आटे की बनती है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए हमेशा ताजा गूंथे आटे की रोटियां ही खानी चाहिए।  

1 हानिकारक बैक्टीरिया जन्म ले सकते हैं 

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की सहायक प्रबंधक और पोषण विशेषज्ञ दीप्ति खाटूजा का कहना हैं कि ताजा गूंथे आटे की रोटियों की गुणवत्ता और स्वाद फ्रिज के आटे की तुलना में बेहतर होती है। अगर आप फ्रिज में आटा रखते हैं तो 6-7 घंटे से ज्यादा समय के लिए न रखें। 

उनका कहना हैं कि आटे में अनेक तरह के रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं। आटे को अधिक समय फ्रिज में रखने से ये पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। वहीं आटे में फ्रिज की हानिकारक किरणें और रासायनिक गैसें प्रवेश कर जाती है। जो सेहत और स्वाद दोनों के लिहाज से अच्छी नहीं होती है। 

वहीं डॉ. खाटूजा का कहना हैं कि गर्मियों के दिनों में गूंथे आटे को बाहर या खुला नहीं रखना चाहिए। इससे आटे में जीवाणु के विकास की संभावना बढ़ जाती है। जिससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। 

2 पेट के रोगों की संभावना 

गेहूं एक मोटा अनाज होता है। इसकी रोटियां पचने में समय लगाती हैं। बासी आटे की रोटियां आसानी से हजम नहीं होतीं, जिससे पेट संबंधित समस्याएं होना शुरू हो जाती है। इन रोटियों से कब्ज, पेट दर्द, गैस आदि समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए ताजे गूंथे आटे की रोटियां ही खाना चाहिए। इससे पेट संबंधित बीमारियां नहीं होगी।  

बासी आटे की रोटी से पेट संबंधित रोग हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3 इम्यून सिस्टम कमजोर करता है 

अगर आप नियमित बासी आटे की रोटियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है। जिसका सीधा प्रभाव आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। और आप जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं।  

4 पोषक तत्वों की कमी

अगर आपने फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाई हैं तो आपको यह जरूर महसूस हुआ होगा कि ताजे गूंथे आटे की रोटियों की तुलना में यह कम स्वादिष्ट होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिक समय तक फ्रिज में आटा रखने से उसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इस वजह से फ्रिज के आटे की रोटियां स्वाद में अलग लगती है। वहीं यह हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक है।   

क्या फ्रिज में रखें आटे की रोटियां खाने से कैंसर हो सकता है?

साल 2019 में सोशल मीडिया पर एक खबर जबरदस्त वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया गया था कि फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है। हालांकि, यह खबर पूरी तरह से झूठ है। फ्रिज में लंबे समय तक रखे आटे की रोटियां खाने से कुछ समस्याएं आ सकती है, लेकिन इससे कैंसर होने की किसी ने पुष्टि नहीं की है। 

सीनियर फिजिशियन डॉ रमेश दत्ता का कहना है कि हमारे देश का क्लाइमेट ऐसा है कि अगर फ्रिज का उपयोग नहीं करेंगे, तो खाना जल्दी ख़राब हो जाएगा। हालांकि, कैंसर होने की बातें महज अफवाह है। यह एक मिस लीड करने वाली खबर है। फ्रिज के आटे से कैंसर होने जैसी कोई बात नहीं है। एक तरह से यह ख़बर मिथ्या है। 

तो इस बार मम्मी सही हैं, मगर उनका तर्क गलत है। निश्चित रूप से फ्रिज में आटा गूंथकर स्टोर करना एक अनहेल्दी आदत है। पर इससे कैंसर होने की बात कहना पूरी तरह गलत है। 

यह भी पढ़ें: सबसे घातक कैंसर में से एक है ब्लड कैंसर, समय रहते पहचान हों तो किया जा सकता है उपचार

लेखक के बारे में
श्याम दांगी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story