मम्मी ने बताया और साइंस ने साबित किया : डैंड्रफ का खात्मा कर देता है नींबू का रस

Updated on: 27 April 2022, 20:14 pm IST

जिद्दी डैंड्रफ का इलाज आपके किचन में ही छुपा हुआ है, बस नींबू से जरा सा रस निचोड़ें और डैंड्रफ से छुटकारा पाएं, बाकी धन्यवाद कहने की औपचारिकता तो बाद में भी होती रहेगी।

जिद्दी डैंड्रफ का इलाज है सेब का सिरका। चित्र: शटरस्‍टॉक
जिद्दी डैंड्रफ का इलाज है सेब का सिरका। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको पता है कि दिल्ली में भी सर्दियों में मेरे बालों में स्नो फॉल का दिखना बंद नहीं होता, क्योंकि मेरा सिर ही स्नो फॉल का अड्डा बन गया है और ये है डैंड्रफ। जिसकी वजह से अकसर मेरे सिर में खुजली होती रहती है और मैं सर्दियों का असली मजा ले ही नहीं पाती। डैंड्रफ के लिए मैंने हर तरह की एंटी डैंड्रफ रेमेडी (Anti Dandruff remedy) ट्राय की।

ये है डैंड्रफ की वजह

मैंने शायद ही कभी हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया हो। इसलिए मैं अपनी डैंड्रफ के लिए उन प्रोडक्ट को भी दोष नहीं दे सकती। जिनके लिए मैं कह सकूं कि इनसे मुझे एलर्जी हुई। मैंने आमतौर पर सर्दियों में होने वाली अपनी डैंड्रफ के लिए मेलेसेजिया को ही दोषी ठहराया है।
यह स्कैरल्प पर जम जाने वाला जिद्दी यीस्ट जैसा फंगस है। जो बालों की जड़ों में तेल इकट्ठा कर देता है। जो मेरे काले स्वेटर को सर्दियों में अजीब सा लुक दे देता है।

असल में मेरी हालत ‘हेड एंड शोल्डर’ के विज्ञापन जैसी हो गई

एक मासूम सी बच्चीे जिसके काले रंग के कपड़े उसकी डैंड्रफ के कारण खराब हो जाते हैं और उसकी शाइनी हेयर वाली मम्मी यह सब देख कर उसके बारे में चिंता करने लगती है। और फि‍र बड़े ही सधे हुए अंदज में बेटी को शैम्पू सौंपती है। शैंपू के इस्तेमाल से बेटी ने भी अब मां के जैसे सुंदर और चमकदार बाल पा लिए हैं और अब दोनों ही झूले पर बैठकर अपने बाल लहरा रही हैं।

बहुत कुछ ऐसा ही मेरे साथ भी हुआ। बस फर्क सिर्फ इतना था कि मेरी नॉन कमर्शियल मम्मी ने मेरे हाथ में शैंपू की बॉटल देने की बजाए अपनी एक घरेलू रेमेडी थमा दी।

आखिर नींबू के रस ने मुझे बचाया

हालांकि मुझे अपनी मम्मीे की इस होम रेमेडी पर जरा भी विश्वास नहीं था, फि‍र भी मैंने एक टेबल स्पून नींबू के रस में एक चौथाई गिलास पानी पिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाना शुरू किया। इसे मैंने शैंपू करने से पहले लगाया और कुछ देर बालों में रखने के बाद शैंपू से बालों को धो लिया।

अगर कभी मैं इस एंटी डैंड्रफ रूटीन से पीछा छुड़ाना भी चाहती तो मम्मी तब तक बाथरूम का दरवाजा खटखटाती रहतीं, जब तक कि मैं उनके इस घरेलू उपचार के लिए हाथ बाहर न निकाल देती।

अम्लीय प्रकृति का होने के कारण, नींबू का रस स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित रखता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

और एक बार फि‍र मम्मी मेरी तारणहार बन गईं

चार हफ्तों में ही इसने जादुई असर दिखाना शुरू कर दिया। मैंने फि‍र से ब्लैक स्वेटर पहनना शुरू कर दिया। थैंक्स टू मम्मी कि इस बार न सिर्फ मेरे बालों से डैंड्रफ गायब हो गई, बल्कि मेरे बाल भी पहले से ज्‍यादा घने और चमकदार हो गए।

साइंस भी मानता है

सच्ची कहूं तो कभी-कभी शक होता है कि मम्मी ने शोधकर्ताओं को कोई रिश्वत तो नहीं दे रखी हैं कि वे सारे रिजल्ट उनकी होम रेमेडीज के फेवर में ही देते हैं। पर इसके चांस बहुत कम हैं कि मम्मी स्टेलनबॉश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के साथ कोई पार्टनरशिप करेंगी, जिन्होंने यह माना कि नींबू का रस डैंड्रफ का इलाज करने में बेहतरीन है।

अम्लीय प्रकृति का होने के कारण, नींबू का रस स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित रखता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है, जिससे रूसी से लड़ने में मदद मिलती है और बाल स्वस्थ बने रहते हैं।

अब जब आपको अपनी मम्मी की होम रेमेडी के सारे प्रूफ मिल गए हैं, तो फि‍र इन छोटी-मोटी परेशानियों को पाल कर रखने की क्या जरूरत है।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।