लॉग इन

एलोवेरा जेल में मिलाएं केसर और त्वचा को दें एक्स्ट्रा निखार और सॉफ्टनेस, यहां है इस्तेमाल का तरीका

वातावरण में बढ़ती गर्मी, धूल, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों के साथ ही अन्य कई ऐसे फैक्टर है, जो त्वचा के लिए नकारात्मक होते हैं। ऐसे में एलोवेरा और केसर का कॉम्बिनेशन आपकी मदद कर सकता है। जानें इसे त्वचा पर किस तरह अप्लाई करना है।
सभी चित्र देखे
इस तरह तैयार करें केसर-एलोवेरा जेल. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 21 Jun 2024, 07:03 pm IST
ऐप खोलें

गर्मी, सर्दी और मानसून हर मौसम त्वचा संबंधी समस्याएं महिलाओं को परेशान करना शुरू कर देती है। एक्ने ब्रेकआउट, पिंपल, टैनिंग, पिगमेंटेशन, ड्राइनेस आदि से डील करना मुश्किल हो जाता है। वहीं त्वचा डल और बेजान दिखाई दे सकती है। इसके लिए लाइफस्टाइल फैक्टर के साथ-साथ वातावरणीय कारक भी जिम्मेदार होते हैं। वातावरण में बढ़ती गर्मी, धूल, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों के साथ ही अन्य कई ऐसे फैक्टर है, जो त्वचा के लिए नकारात्मक होते हैं। ऐसे में एलोवेरा और केसर का कॉम्बिनेशन आपकी मदद कर सकता है।

एलोवेरा और केसर की अपनी व्यक्तिगत गुणवत्ता होती है, वहीं जब दोनों को आपस में मिला दिया जाए, तो यह त्वचा के लिए अधिक प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपए खर्च करने की जगह क्यों न आप भी इस कांबिनेशन को ट्राई करें (aloe vera and saffron for skin)। हम बताएंगे आपको इसके फायदे, साथ ही जानेंगे इन्हें त्वचा पर किस तरह अप्लाई करना है।

त्वचा की रंगत और चमक में सुधार करता है केसर

केसर त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार केसर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। ये त्वचा को डैमेज होने से प्रोटेक्ट करती हैं, साथ ही साथ स्किन टेक्सचर को इंप्रूव करते हुए एक्ने ब्रेकआउट की स्थिति में कारगर होती है। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देते हैं, साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान को भी रोकते हैं।

केसर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक

केसर में पाएं जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज, इसे एक बेहद खास स्किन केयर इनग्रेडिएंट बनाती है, जो त्वचा को आराम पहुंचता है और त्वचा पर होने वाली इरिटेशनज़ रेडनेस के कम कर देते हैं। वहीं ये मॉइश्चर मेंटेन करते हैं, जिससे कि स्किन टेक्सचर पूरी तरह से हेल्दी रहती हैं। इतना ही नहीं पिगमेंटेशन को भी कम करने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा पर बहुत अधिक दाग धब्बे हैं, रो ऐसे में इसके इस्तेमाल से वे धीरे-धीरे कम हो जाते हैं और आपको एक ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है।

एलोवेरा है सौंदर्य का विश्वसनीय उत्पाद

गर्मी के मौसम में त्वचा पर एलोवेरा का इस्तेमाल अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और कॉलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो गर्मियों में सनबर्न को कम करने के साथ ही, त्वचा पर नजर आने वाले पिगमेंटेशन और टाइमिंग से भी राहत देती है उसके अलावा इसमें मौजूद होता है जो त्वचा में हाइड्रेशन मेंटेन करने में मदद करता है इसके एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स त्वचा में हीलिंग प्रोसेस को बूस्ट कर देते हैं जिससे कि स्क्रीन डैमेज को रिपेयर करना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Triphala benefits for hair : डैंड्रफ कम कर बालों को जड़ से मजबूत बनाता है त्रिफला, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

एलोवेरा में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन त्वचा पर एंटी एजिंग प्रभाव डालती हैं, जिससे कि समय से पहले त्वचा प्रीमेच्योर एजिंग की शिकायत नहीं होती। इसके अलावा इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्किन इलास्टिसिटी को मेंटेन रखती है। जिससे कि
स्किन में ढीलापन नहीं आता। साथ ही साथ यह कोलेजन बूस्ट करता है और समग्र त्वचा स्वस्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

वॉटर बेस्ड जेल में मिलरल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसके इस्तेमाल से स्किन इरीटेशन का खतरा भी कम हो जाता है। चित्र:शटरस्टॉक

एलोवेरा को अप्लाई करने के साथ-साथ आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। इससे बॉडी टॉक्सिंस रिमूव होती हैं ,वहीं ब्लड पूरी तरह से प्यूरिफाई हो जाती है। जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन हेल्दी रहता है, साथ ही ऑक्सीजन त्वचा तक ऑक्सीजन की प्रयाप्त मात्रा पहुंचती है। इस प्रकार ये इन्फ्लेमेशन और रेडनेस को कम करने में मदद करता है, साथ ही साथ इंप्योरिटीज की वजह से होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं को फौरन ट्रीट कर देता है।

इस तरह तैयार करें केसर-एलोवेरा जेल (aloe vera and saffron for skin)

सबसे पहले केसर के 5 से 7 धागों को एक टिश्यू पेपर में लपेट लें।
अब टिश्यू पेपर को गर्म तबे पर हीट करें।
किसी छोटे ग्लास जार में गर्म किए गए धागों को डाल दें।
अब इसमें 3 से 4 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल डालें और एक साथ मिला लें।
आप चाहें तो इसमें विटामिन ई ऑयल और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला सकती हैं।
आपका केसर एलोवेरा जेल बनकर तैयार है, इसे हर रात सोने से पहले अपनी त्वचा पर अप्लाई करें।
लंबे इस्तेमाल के लिए इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें।

यह भी पढ़ें: स्किन और हेयर केयर के लिए लाभदायक है रेड वाइन, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख