नई मां के पोषण का ख्याल रखें मेथी पाक की इस ट्रेडिशनल हेल्दी रेसिपी के साथ

नई मां का शरीर बेहद नाज़ुक होता है। साथ ही उसे नवजात शिशु का भी पोषण करना होता है। इसलिए इस समय उसे कुछ स्पेशल फूड्स की जरूरत होती है। 

नई मां के लिए बेहद पोषक है मेथी पाक, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 21 August 2022, 12:47 pm IST
  • 120

बच्चे के जन्म की ख़ुशी पूरे परिवार को होती है, लेकिन साथ ही ज़िम्मेदारी का एहसास भी  होता है। जिम्मेदारी बच्चे के सम्पूर्ण पोषण और नई मां के सम्पूर्ण स्वास्थ्य की। इस बात के मद्देनज़र मां का आहार ऐसा होना चाहिए, जो इन दोनों आवश्यकताओं की पूर्ति करे। मेथी पाक एक ऐसा ही पारंपरिक मीठा व्यंजन है, जो किसी मिठाई से ज्यादा आयुर्वेदिक दवा के तौर पर इस्तेमाल होता आया है। 

इसे मांओं को बच्चे को जन्म देने के बाद दिया जाता है। इसका उपयोग पीठ या जोड़ों के दर्द के इलाज के रूप में भी किया जाता है। कई महिलाएं स्तनपान कराने के दौरान भी मेथी पाक या मेथी के लड्डू का सेवन करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मेथी या मेथी के बीज में गैलेक्टागोग होते हैं, जो स्तनपान कराने वाली माताओं में स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए उपयोगी है मेथी पाक, चित्र: शटरस्टॉक

यदि आप भी मेथी पाक बनाना चाहती हैं, तो बस नोट कीजिए मेथी पाक की ये क्विक पौष्टक और हेल्दी रेसिपी 

इसके लिए आपको चाहिए 

मेथी दाना – 100 ग्राम (1 कप से कम)

दूध – 1/2 लीटर (2 1/2 कप)

गेहूं का आटा – 300 ग्राम (2 कप)

घी – 250 ग्राम (1 1/2 कप)

गोंद – 100 ग्राम (1/2 कप)

बादाम – 30 – 35

काली मिर्च- 8-10

जीरा पाउडर – 2 चम्मच

सौंठ – 2 चम्मच

इलाइची (cardemom) – 10-12

दालचीनी (cinemon) – 4 पीस

जायफल- 2

चीनी/गुड़ (गुड़) – 300 ग्राम (डेढ़ कप गुड़ के टुकड़े)

नोट कीजिए मेथी पाक बनाने का झटपट तरीका 

मेथी के बीजों को अच्छी तरह से साफ कर लें (बीजों को धोकर एक मोटे सूती कपड़े में डालकर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। कपड़े को धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है)। साफ बीजों को मिक्सर में डालिये और आटे जैसा गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये। उसके बाद दूध उबालें।

पिसी हुई मेथी को दूध में डालकर 8-10 घंटे के लिए भिगो दें।

बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। काली मिर्च को क्रश करें (1 काली मिर्च को 4-5 टुकड़ों में तोड़ लें), दालचीनी और जायफल को बारीक पीस लें। इलाइची को भी छील कर पीस लीजिये।

doctor ki nigrani me plane kre pregnancy
प्रेगनेंसी के बाद रिकवरी में कारगर। चित्र शटरस्टॉक।

कड़ाही में 1/2 कप घी डालिये, भीगी हुई मेथी को मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भूनिये, अच्छी महक आने तक भूनिये और प्लेट में निकाल लीजिये।

कड़ाही में बचा हुआ घी डालिये और गरम कीजिये, गोंद को भून कर प्लेट में निकाल लीजिये (गोंद को तवे पर भी भूना जा सकता है)। कढ़ाही में बचे हुए घी में मैदा डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून कर निकाल लीजिये।

अब कड़ाही में 1 छोटी चम्मच घी डालिये और गुड़ के टुकड़े डालिये। धीमी आंच पर पकाते हुए गुड़ को चाशनी में ढालिये। गुड़ की चाशनी में जीरा पाउडर, सौंठ पाउडर, कटे हुए बादाम, काली मिर्च, दालचीनी, जयफल, इलाइची डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये।

इस मिश्रण को किसी थाली या टिन में सेट करके  मनचाहा आकार दीजिए। खुली हवा में 4-5 घंटे के लिए रख दें।

मेथी पाक बनकर तैयार हैं, इन्हें एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और एक मेथी पाक रोज सुबह या शाम गर्म दूध के साथ नई मां को दीजिए। यह जोड़ों, पीठ और सर्दी के कारण होने वाले दर्द से भी बचाता है। मेथी पाक में आप चिरौंजी, पिस्ता या अपने मनपसंद सूखे मेवे भी डाल सकती हैं।

अगर आप चीनी के साथ मेथी पाक बना रही हैं, तो पिसी चीनी या बूरा अन्य सामग्री के साथ मिलाकर घी की मात्रा थोड़ी बढ़ा लें। ताकि पाक को मनचाहा आकार देना आसान रहे।

यह भी पढ़ें:इतना भी मुश्किल नहीं सन टैन दूर करना, आपकी रसोई में रखी ये 5 सामग्री कर सकती हैं आपकी मदद

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory