लॉग इन

नेचुरल और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही तैयार करें 2 बेहद खास नेचुरल नाइट क्रीम

स्किन केयर के लिए सबसे अच्छा समय सोने से पहले होता है, क्योंकि इस वक्त आपकी स्किन धूप और धूल मिट्टी के संपर्क में नहीं आती। साथ ही पूरी रात आराम करने से स्किन को हील होने का समय भी मिल जाता है।
रात केे समय नाइट क्रीम के है कई फायदे। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published: 15 Sep 2022, 08:18 pm IST
ऐप खोलें

अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के साथ अपनी स्किन पर ध्यान देना भी बेहद जरुरी है। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन में भी बदलाव आने लगते हैं। जिससे चेहरे पर झुर्रियां आना और स्किन पर डलनेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए जरुरी हैं कि आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर हो, लेकिन अपने स्किन केयर के लिए समय निकालना न भूलें।

मेरी दादी मां का मानना है स्किन केयर के लिए सबसे अच्छा समय रात में होता है। क्योंकि दिन के समय धूप और धूल मिट्टी के संपर्क में आने से स्किन केयर धीमा पड़ सकता है। इसलिए अगर रात के वक्त स्किन केयर किया जाए, तो प्राकृतिक रुप से आपकी स्किन को लाभ मिल सकता है। इस समस्या के लिए दादी मां ने दो नाईट क्रीम बनाने की विधि बताई, जिससे आपको अपनी कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा भी मिल सकता है। साथ ही यह आपकी स्किन को प्राकृतिक रुप से निखारने में मदद कर सकती है।

तो चलिए जानते हैं नाईट क्रीम तैयार करने की विधि

एलोवेरा विटामिन ए, सी, ई, बी 12 से भरपूर होता है। चित्र:शटरस्टॉक

1. एलोवेरा जेल नाइट क्रीम

एलोवेरा नाईट क्रीम एक बेहद लाइट क्रीम है। इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा ऑयली नजर नहीं आएगी। इसमें बादाम तेल होने के कारण यह आपकी स्किन से दाग-धब्बो को कम करने में मदद करेगी। वहीं गुलाब जल आपके चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करेगा।

क्रीम को इस्तेमाल करने के लिए रात में फेस वॉश करने के बाद इसे कुछ मात्रा में लेकर अपने चेहरे पर 2 मिनट तक मसाज करें। इस नाईट क्रीम को आप अपने किसी भी फेस पैक में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो चलिए जानते हैं एलोवेरा नाइट क्रीम बनाने की विधि

सामग्री

एलोवेरा जेल – 2 से 3 चम्मच

गुलाब जल – 1 से 2 चम्मच

बादाम तेल – 1 चम्मच

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

लेवेंडर ऑयल – 7-8 बूंदे

एलोवेरा नाइट क्रीम तैयार करने की विधि

एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच बादाम तेल मिलाकर कुछ बूंदें लेंवेंडर ऑयल की मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस नाईट क्रीम के तैयार होने के बाद इसे एक कंटेनर में डालकर फ्रिज में रखें। इससे आपकी नाइट क्रीम लंबे समय तक खराब नहीं होगी।

ऐसे बनाएं रोज वॉटर एंड कोकोआ नाइट क्रीम। चित्र:शटरस्टॉक

2. रोज वॉटर एंड कोकोआ बटर नाइट क्रीम

रोज वॉटर स्किन पर नेचुरल टोनर की तरह काम करता है, जिससे आपकी स्किन की टोनिंन के लिए यह लाभदायक हो सकती है। इसमें कोकोआ बटर होने के कारण आपकी स्किन हाइड्रेट होने के साथ मॉइस्चराइज भी रहेगी। इसका नियमित रुप से इस्तेमाल करने से झुर्रियों की समस्या में भी राहत मिल सकती है।

बादाम तेल आपकी स्किन की फाइन लाइन्स को कम करने के साथ दाग- धब्बे कम करने में भी मददगार है। ड्राइ स्किन वालो के लिए यह नाईट क्रीम एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

रोज वॉटर एंड कोकोआ नाइट क्रीम बनाने की विधि

सामग्री

कोकोआ बटर – 2 चम्मच

गुलाब जल – 2 से 3 चम्मच

शहद – 1 चममच

बादाम का तेल – 1 चम्मच

ऐसे बनाएं रोज वॉटर एंड कोकोआ नाइट क्रीम

सबसे पहले एक बर्तन में कोकोआ बटर और बादाम तेल डालकर हल्का गर्म करें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें शहद और गुलाब जल मिक्स करें। इसके बाद इसे किसी कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें। इसे रात को सोने से पहले फेश वॉश करने के बाद लगाकर सोएं।

यह भी पढ़े – पोषक तत्वों की कमी भी बन सकती है हेयर फॉल का कारण, जानिए 5 हेयर हेल्दी फूड्स के बारे में

ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख