बार-बार कटवाने से घने और मजबूत हो जाते हैं बाल? क्या वाकई ये सच है या सिर्फ मिथ

Published on: 4 March 2022, 21:30 pm IST

आपने अपने बचपन में कितनी बार यह जानकर बाल कटवाए कि इससे बाल और भी लंबे हो जाएंगे? खैर, याद नहीं, तो जानिए कि क्या वाकई यह सच था?

baal kaatne ke fayade
बालों की ग्रोथ का ट्रिम्मिंग से नहीं है कोई कनेक्शन। चित्र : शटरस्टॉक

बचपन से लेकर अभी तक आप एक बात जरूर घर के बड़ों से सुनती आ रहीं होगी कि बालों को काटने से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है। कई बार हमें इस चक्कर में अपने बाल भी कटवाने पड़ जाते हैं। लेकिन क्या इस बात में थोड़ी सी भी सच्चाई है या यह सिर्फ यह एक मिथ है? बहुत से लोग आंख बंद करके इस बात पर यकीन कर लेते हैं। लेकिन सुनी सुनाई बात पर यकीन नहीं करना चाहिए। चलिए डॉ मंजुल अग्रवाल- सीनियर कंसल्टेंट – डर्मेटोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल शालीमार बाग से जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है? 

क्या बार-बार बाल काटने से अच्छी होती है हेयर ग्रोथ?

डॉ मंजुल अग्रवाल कहती हैं,ऐसा बिल्कुल भी नहीं है! यह सिर्फ और सिर्फ एक मिथ है। बार-बार बालों को काटने से बालों की ग्रोथ बेहतर नहीं होती। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे बालों के विकास के लिए हमारी स्कैल्प में मौजूद फॉलिकल्स जिम्मेदार होती है। हमारे बालों के सिरे से इसका कोई ताल्लुक नहीं है। हालांकि आपके रोजाना बालों को ट्रिम करने से आपके बालों को फायदा पहुंच सकता है। रोजाना अपने बालों को काटने से बाल घने, स्वस्थ और चमकदार हो सकते हैं।

baalon ke vikaas ke lie Folliclesjimmedaar hotee hai
बालों के विकास के लिए फॉलिकल्स जिम्मेदार होती है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने बालों को रोजाना नीचे से ट्रिम करने से आपको दो मुंहे बालों से बचने में सहायता मिलती है। ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि आप इन्हें काटती हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कंधों तक लंबे बाल आसानी से टूटते हैं।

डाइट से है बालों की ग्रोथ का बड़ा संबंध 

अगर बालों की ग्रोथ की बात की जाए, तो बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए न ही बार-बार बालों को काटना जरूरी है और ना ही स्टाइलिंग उत्पादकों का इस्तेमाल करना। किसी भी प्रकार का स्टाइलिंग या ब्यूटी प्रोडक्ट आपके बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ा नहीं सकता। जैसा कि हम ने बताया कि बालों के विकास और बालों के झड़ने के पीछे  जो प्रभावित करता है वह है हेयर फॉलिकल का स्वास्थ्य।

डॉ मंजुल कहती हैं,बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए और को बढ़ाने के लिए पोषण बहुत जरूरी है। जो हमारी आहार के माध्यम से हमारे बालों तक पहुंच सकता है। दरअसल जब हमारे बालों को बेहतर ढंग से पोषण नहीं पहुंच पाता, तो बाल झड़ने और धीरे बढ़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए स्वस्थ, संतुलित आहार लेना या बालों के विकास के लिए पूरक आहार लेना महत्वपूर्ण है। 

हेयर ग्रोथ की होती हैं 3 स्टेजेस 

बालों की ग्रोथ हमेशा तीन चरणों में होती हैं। बालों का प्रत्येक चरण अपनी समय रेखा का अनुसरण करता है। इन तीन स्टेज में शामिल है : 

  1. एनाजेन: बालों का सक्रिय विकास चरण जो 2-8 साल तक रहता है
  2. कैटजेन: ट्रांजिशन चरण जहां बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं, 4-6 सप्ताह तक रहता है
  3. टेलोजन: रेस्टिंग फेज जहां बाल झड़ते हैं, 2-3 महीने तक रहता है।

एनसीबीआई पर मौजूद जानकारी के अनुसार, एनाजेन चरण में बालों के रोम का औसत सिर में 90-95 प्रतिशत होता है। इसका मतलब है कि लगभग 5-10 प्रतिशत टेलोजन चरण में हैं, जो हर दिन गिरने वाले 100-150 बालों के लिए जिम्मेदार हैं।

slow hair growth ke karan
आपके काम आ सकता है विटामिन ट्रीटमेंट। चित्र : शटरस्टॉक

विटामिन ट्रीटमेंट आ सकता है आपके काम 

महिलाओं के लिए एक अच्छा हेयर विटामिन सप्लीमेंट बायोटिन और विटामिन सी, जिंक और आयरन जैसे खनिजों का मिश्रण प्रदान करता है। यह आपके स्कैल्प को उसकी जरूरत के अनुसार पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है। 

यह भी पढ़े : ग्लोइंग और बेदाग त्वचा चाहती हैं? तो ये कैरट फेस मास्क है इसका उपाय

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में