मौसम बदल रहा है, डाइट में शामिल करें एक चम्मच कद्​दू के बीज और रहें स्वस्थ 

Published on: 26 June 2022, 13:00 pm IST

कद्​दू की सब्जी बनाकर इसके बीज फेंक देती हैं, तो अब से ऐसा न करें। ये आपको बदलते मौसम की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करते हैं।

Kaddu aankhon ki roshni ke liye faydemand hai.
कद्​दू के बीज डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

अक्सर हम कद्​दू की सब्जी तो बनाकर खा लेते हैं, लेकिन बीज को फेंक देते हैं। मां कहती है कि कद्​दू के साथ-साथ बीज भी बेहद फायदेमंद होता है। वह हमें बचपन में इन्हें घी में भूनकर स्नैक्स के रूप में खिलाती थी। वह कहती थी कि कद्​दू के बीज दिमाग को शांत करते हैं। 

क्यों खास है कद्दू के बीज

आयुर्वेद के साथ-साथ अब मॉडर्न साइंस भी मानता कि कद्दू के बीजों में पोषक तत्व भरपूर होते हैं। ये प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स के समृद्ध स्रोत हैं। यह कैंसर सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है। 

कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये हमारी कोशिकाओं को रोग पैदा करने वाले नुकसान से बचाते हैं और हमारे शरीर के सूजन को कम करते हैं।

जानिए पंपकिन सीड्स में मौजूद पोषक तत्व 

कद्दू के बीजों में आयरन, कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कद्दू के बीजों में जरूरी फैटी एसिड का लेवल अधिक होता है, जो हेल्दी ब्लड वैसल्स और गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करते हैं। 

ये फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोस्टेरॉल जैसे पोषक तत्वों के भी स्रोत होते हैं। यह शरीर को संपूर्ण पोषण देता है। इसके कई फायदे हैं।

बदलते मौसम में कद्दू के बीज का सेवन आपको देता है 7 सेहत लाभ 

1 वेट लॉस में मददगार

यदि आप वजन घटाना चाहती हैं, तो अपने आहार में कद्दू के बीज को शामिल करें। ये आपको अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराएंगे। कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपको भूख नहीं लगने देता है।

2 हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीजों में क्यूक्रबिटासिन होता है। यह एक विशेष प्रकार का एमिनो एसिड है, जो बालों के ग्रोथ में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी भी बालों को पोषण देते हैं। बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए एक घरेलू उपाय है- कद्दू के बीज के तेल को अपनी स्कैल्प पर लगाएं।

3 इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

कद्दू के बीजों में जिंक, फाइबर और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। ये तीनों न्यूट्रिएंट्स और विटामिन ई शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। ये शरीर की सूजन को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद फाइबर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

4 अनिद्रा

यदि आप रात भर ठीक से सो नहीं पाती हैं, तो एक बड़ा चम्मच पंपकिन सीड्स खाना शुरू कर दें। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है। इससे दिमाग भी शांत होता है। इससे अच्छी नींद आ सकती है।

5 तनाव

काम के कारण तनाव हो जाता है, तो कद्​दू के बीज खाना शुरू कर दें। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है। एक स्टडी के अनुसार विटामिन-सी न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण में भूमिका निभाते हैं। न्यूरोट्रांसमीटर मस्तिष्क की गतिविधियों में सुधार करते हैं। 

इससे आपका मूड बढ़िया होता है और आप तनाव मुक्त होकर सो पाते हैं। कद्दू के बीज में विटामिन-बी और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

6 स्किन के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज में विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन बी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मौसम बदलने पर सबसे अधिक प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। 

विटामिन बी की कमी होने से त्वचा खराब हो जाती है। लाल धब्बे, मुहांसे और ड्रायनेस भी आ जाती है। कद्​दू में मौजूद विटामिन बी में एंटीऑक्सीडेंट होने से त्वचा स्वस्थ बनी रहती है।

Kaddu har tarh se faydemand hai
कद्​दू के बीज स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

7 मधुमेह का जोखिम कम करता है

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर डायबिटीज के जोखिम को कम करता है।

यहां पढ़ें:-जैसा खाओगे अन्न-वैसा होगा मन, विज्ञान भी करता है इस भारतीय कहावत की पुष्टि 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।