क्या आपकी सलाद की प्लेट में प्याज है? जानिए गर्मियों में क्यों जरूरी है प्याज का सेवन

Updated on: 25 April 2022, 16:55 pm IST

गर्मियों के मौसम में जो एक चीज आपको अपने आहार में जरूर शामिल करनी चाहिए, वह है प्याज (Onion)। आसानी से उपलब्ध यह सुपरफूड आपको गर्मियों की कई समस्याओं से राहत दिला सकती है।

pyaaj ke fayde
आपके लिए सेहतमंद है प्याज का सेवन। चित्र शटरस्टॉक :

प्याज (Onion) लगभग सभी घरों में उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल सब्जी, सलाद (Onion in salad) के साथ कई अन्य व्यंजनों को बनाने में भी होता है। जब गर्मियों का मौसम (Onion benefits in summer) आता है, तो ज्यादातर भारतीय घरों में इसकी खपत बढ़ जाती है। क्या आप जानती हैं इसकी वजह? असल में प्याज न सिर्फ व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाती है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। प्याज आपको उन समस्याओं से बेहतर तरीके से मुकाबला करने के लिए तैयार करती है, जिनका आपको गर्मियों के मौसम में सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इस मौसम में आपकी सलाद की प्लेट में क्यों जरूरी है प्याज (Onion benefits) का होना। 

गर्मियों के मौसम में प्याज में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ उर्जा को बढ़ाने का भी काम करते हैं। लू लगने की समस्या से लेकर कई अन्य समस्याओं में भी यह कारगर माना जाता है। 

सबसे पहले जानते हैं प्याज के पोषक तत्व (Onion nutritional value)

कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में ज्यादा प्याज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं प्याज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, फोलेट (B9) और पैरिडोसिन (B6) पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म, नर्व फंक्शन और रेड ब्लड सेल को बढ़ाने का काम करते हैं। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सल्फर, प्रोटीन और मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत होता है। 

इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ टिशू को रिपेयर (Tissue repair ) और आयरन सोखने का भी काम करता है। विटामिन सी शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट के तौर पर कोशिकाओं का बचाव करने के साथ हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से मुक्त रखता है। 

प्याज के सेवन से शरीर में ग्लूटाथिओन बनता है, जिससे आंख और दृष्टि संबंधित समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नामक तत्व एलर्जी और सूजन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद क्रोमियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए कारगर है।

pyaaz ke fayde
प्याज स्वस्थ समस्यायों में है कारगर। चित्र शटरस्टॉक :

यहां जानिए अपने आहार में प्याज को शामिल करने के फायदे 

  1. हृदय रोग में फायदेमंद (Onion for heart health)

प्याज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, इन्फ्लेमेशन से लड़ने में और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में आपकी मदद करते हैं। जिसके कारण हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं।

  1. कैंसर से लड़ने में मददगार (Anti cancer food Onion)

एलियम सब्जियां जैसे प्याज और लहसुन का सेवन कैंसर होने की संभावना को बहुत हद तक कम कर सकता है। पब मेड के अनुसंधान में देखा गया की एलियम सब्जियों का सेवन कर रहे लोग कैंसर से जल्दी ठीक हो सकते हैं। 

  1. ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल (Control blood sugar)

प्याज का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। पब मेड के रिसर्च में देखा गया कि लाल प्याज (Red onion) के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर मे हायपोग्लाइसेमिक (hypoglycemic) का उत्पादन करते हैं। जो डायबिटीज के मरीजो के लिए डाइट्री सप्लीमेंट के रूप में काम कर सकता है। 

  1. इंफेक्शन से राहत दिलाए (Fight infection)

प्याज का सेवन आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचा सकता है। इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज कई खतरनाक बैक्टीरियाज से लड़ने में मददगार होती हैं। 

  1. पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार (Onion benefits for stomach)

प्याज में मौजूद फाइबर और प्रीबायोटिक्स को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। इन्हें हमारे शरीर में गट बैक्टीरिया द्वारा पचाया जाता है। वहीं गट बैक्टीरिया प्रीबायोटिक की मदद से फैटी एसिड का निर्माण करते हैं। जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ इन्फ्लेमेशन को कम करता है और हमारे डाइजेशन को भी मजबूत करने में मददगार होता है।

pyaj apki gut health ke liye bhi faydemand hai
प्याज आपकी गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. शरीर को ठंडा रखने में मददगार (Onion benefits in summer)

प्याज की तासीर ठंडी होने के कारण गर्मियों में इसके सेवन से हमें ठंडक प्राप्त होती है। गर्मियों में यह आपके बॉडी टेंपरेचर को नार्मल रखने में मदद करता है। 

  1. लू से करता है बचाव (Onion for heat stroke)

गर्मियों में लू लगने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। आप को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है। ऐसे में प्याज का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। प्याज में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ मौजूद होते हैं, जो आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रख सकते हैं। वहीं प्याज के सेवन से आपको कम गर्मी लगती है।

यह भी पढ़े :  चेहरे और बालों को बचाना है गर्मियों की प्रोब्लम्स से, तो इस तरह करें अंजीर का इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।