सप्तमी-अष्टमी को व्रत रखती हैं, तो जानिए फास्टिंग का सही और हेल्दी तरीका

क्या आप भी नवरात्रि व्रत करती तो हैं, लेकिन आपको भी कमजोरी महसूस होने लगी है? तो आज हम आपको नवरात्रि में एनर्जी को बनाए रखने के कुछ टिप्स बताने वाले है।
fast mei pure din kuch kuch khaye
नवरात्रि के दौरान, पूरे दिन में पांच या छह बार थोड़ा- थोड़ा भोजन करना सुनिश्चित करें। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 20 Oct 2023, 08:27 pm IST
  • 145

शारदीय नवरात्रि 2023 पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है। नौ दिवसीय हिंदू त्योहार, जो देवी दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित है, उपवास, प्रार्थना और उत्सव का समय है। त्योहार के साथ साथ आपको अपने स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।

कई लोग अपनी अलग अलग वजहों से नवरात्रि के व्रत रखते है लेकिन कई लोग वजन को कम रने के लिए नवरात्रि का व्रत करते है। इस व्रत में लोग 9 दिन बिना फलों पर अपने व्रत को करते है। कई लोग इस 9 दिनों में कुछ भी नहीं खाते है तो कुछ लोग व्रत का खाना आलू, कुट्टू, साबूददाना जैसी चीजें खाते है। लेकिन वजन कम करने के लिए किए गए इस फास्ट में कहीं आप कमजोर न हो जाएं इसके लिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं है। इन टिप्स को आप अपने व्रत के दिनों में अपना सकती है।

इन टिप्स के बारे में ज्यादा जानकारी दी हमें वेट लॉस एक्सपर्ट और डायटिशियन शिखा कुमारी ने।

weight-loss ke liye kare upvas
डाइटीशियन द्वारा दिए टिप्स को फॉलो कर शरीर को रखें व्रत में फिट। चित्र- अडोबी स्टॉक

नवरात्रि के व्रत में ऊर्जावान रहने के कुछ टिप्स

थोड़ा और बार-बार भोजन करें

अधिकांश दिनों में आप तीन बार सामान्य तौर पर भोजन करते होंगे। नवरात्रि के दौरान, पूरे दिन में पांच या छह बार थोड़ा- थोड़ा भोजन करना सुनिश्चित करें। इससे रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी और सुस्ती ,से बचा जा सकता है। इसके अलावा, खाना बनाते समय सेंधा नमक का उपयोग व्रत के लंबे घंटों के दौरान रक्तचाप को बेहतर बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

प्रोटीन शामिल करें

नवरात्रि के व्रत में आप दाल और किसी भी तरह के अनाज का सेवन नहीं करते हो। जो कि प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत है। इसके लिए आपको अपने प्रोटीन के सेवन को पूरा करने के लिए कुछ और खाना चाहिए। अपने व्रत के खाने में डेयरी, नट्स, बीज और दही जैसे प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें। प्रोटीन आपको तृप्त रखने में मदद करता है और निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

हाइड्रेट रहना है जरूरी

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जिसे व्रत के दौरान बकरार रखना चाहिए वह है हाइड्रेटेड रहना। शरीर में तरल पदार्थों का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए खूब पानी पीना बहुत जरूरी है। यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करेगा ताकि आप पूरे दिन बिना थके अपना काम कर सकें।

उपवास के दौरान हैवी वर्कआउट से बचें

व्रत के दौरान आप तेज वॉक कर सकते है। लेकिन भारी वर्कआउट जैसे लंबे समय तक दौड़ने या तैरने से बचना चाहिए। चूंकि सामान्य दिनों की तुलना में व्रत के दौरान शरीर को भोजन उस रूप में नहीं मिल पाता है, इसलिए अत्यधिक कमजोरी और थकान से बचने के लिए गतिविधि पैटर्न को भी कम करना चाहिए।

navratri mei weight kaam krne ke fayade
अपने व्रत के खाने में डेयरी, नट्स, बीज और दही जैसे प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें। चित्र- अडोबी स्टॉक

तले हुए आर्टिफिशियल मिठास से बचें

तैलीय और आर्टिफिशियल रूप से मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करने से आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने, पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करने और उपवास के दौरान समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

इसके बजाय, बेक्ड या ग्रिल्ड खाद्य पदार्थों जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों के साथ-साथ गुड़ या शहद जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें। किशमिश भी मिठास का एक पौष्टिक और प्राकृतिक स्रोत हो सकता है। इन आहार विकल्पों को चुनकर, आप ऊर्जावान और स्वस्थ रहते हुए अपने उपवास के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं।

ये भी पढ़े- साबूदाना लवर्स के लिए हमारे पास हैं 3 फास्टिंग रेसिपीज, ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कभी भी खाएं

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख