मम्मी कहती हैं पूरे परिवार के लिए हेल्दी स्नैक्स हैं भुने हुए चने, हमने साइंस में ढूंढा इसका कारण

Published on: 28 November 2021, 20:00 pm IST

बच्चे अगर सबसे ज़्यादा नखरे किसी चीज़ में करते हैं, तो वो है खाना। उनकी अनहेल्दी स्नेकिंग पर रोक लगाना बहुत ही मुश्किल होता है। मगर हमारे पास है एक ऐसा स्नेक है जो हेल्दी और टेस्टी भी है।

bhune chane ke fayde
यहां हैं भुने चने के 5 स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

सभी मॉम्स के लिए अपने बच्चों की खाने की आदतों को सुधारना बहुत ही मुश्किल होता है। हमें पता है कि आप उनकी अनहेल्दी स्नेकिंग (Unhealthy Snacking) से परेशान रहती हैं। मगर इसे नियंत्रित करने का भी एक हेल्दी तरीका है। आप उन्हें कुछ ऐसा खिला सकती हैं, जो हेल्दी हो और टेस्टी भी! जैसे कि भुने चने (Roasted Chana)।

मेरी मम्मी देती हैं सर्दियों में भुने चने और गुड़ खाने की सलाह

भुने चने का नाम सुनते ही आपके बचपन की यादें ताज़ा हो जाती होंगी, क्योंकि हम सभी ने कभी न कभी यह खाएं हैं। यह तो हम जानते ही हैं, कि भुने चने कितने फायदेमंद होते हैं। मगर बढ़ते बच्चों के लिए यह सबसे ज़्यादा हेल्दी हैं। मेरी मम्मी भी मुझे बचपन में घर पर भूनकर भुने चने और गुड खिलाया करती हैं और वाकई में इनका स्वाद लाजवाब होता है।

मां कहती हैं कि यह बच्चों की ग्रोथ, इम्युनिटी, ताकत, विकास और समग्र स्वास्थ्य के लिए भुने हुए चने बहुत फायदेमंद हैं।

भुने हुये चने स्वाद ही अलग होता है। चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिए 100 ग्राम भुने चने का पोषण मूल्य (Nutritional Value)

कैलोरी – 360 किलो कैलोरी
कुल वसा – 6.28 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल – 0mg
पोटेशियम – 845 मिलीग्राम
सोडियम – 852 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट – 58.6 ग्राम
प्रोटीन -18.6 ग्राम

एनसीबीआई (NCBI) के अनुसार समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं भुने चने

1. वज़न घटाने में मददगार

यह वज़न घटाने (Weight Loss) के लिए सबसे सही भोजन हैं। अपने वेट लॉस डाइट प्लान में आपको हमेशा अधिक कैलोरी से दूर रहना चाहिए। भुना हुआ चना इसके लिए एकदम सही है। यह न सिर्फ हेल्दी स्नैक (Healthy Snack) है, बल्कि स्वादिष्ट भी है। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपके वजन को कम करने के लिए बिल्कुल सही है।

2. डायबिटीज में है फायदेमंद

क्या आप जानते हैं कि भूने चने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए रोजाना लगभग 1 कप भुना चना (लगभग 164 ग्राम) खाना अच्छा है। आप इससे अपने बच्चों को जुवेनाइल डायबिटीज से भी बचा सकती हैं।

चना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

3. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

भुने चने एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। आप सिर्फ अपने आहार में एक कप भुने चने को शामिल करने से हृदय रोग (Heart Disease) के जोखिम को कम कर सकती हैं। भुने हुए चने को गुड़ के साथ खाना आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा दिल के दौरे के खतरे को भी कम करती है।

4. स्वस्थ हड्डियों के लिए

भुना हुआ चना कैल्शियम, फॉस्फेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है। इस प्रकार के पोषण मूल्यों के साथ, यह आपकी हड्डियों की ताकत (Strong Bones) को बनाए रखने में भी मदद करता है।

5. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तत्र के लिए फायदेमंद है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह आपको ब्लॉटेड या कब्ज़ महसूस करने से रोकता है। यह मल त्याग को आसान बनाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : सेहतमंद है बाजरा, पर क्या आप जानती हैं बाजरा की रोटी खाने का सही समय!

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।