वैलनेस
स्टोर

मेरी मम्मी कहती हैं, होली खेलने से पहले जरूर करें बालों में चंपी, पर क्‍या येे वाकई काम करती है

Updated on: 25 March 2021, 15:21pm IST
मम्‍मी के नुस्‍खे ट्राय एंड टेस्‍टेड होते हैं। और होली खेलने से पहले बालों पर तेल की चंपी करना ऐसा ही एक नुस्‍खा है। जानिए इस बारे में क्‍या कहता है विज्ञान।
विनीत
  • 87 Likes
होली के हानिकारक रंगों से आपके बालों को नुकसान से बचाती है चंपी। चित्र: शटरस्‍टॉक

होली का समय बिल्कुल नजदीक है। हम सभी ने होली को लेकर काफी तैयारियां की हैं, तरह-तरह के रंगों से लेकर, कई तरह के पकवानों तक हमने काफी कुछ प्लान कर लिया है। लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि होली के हानिकारक रंगों से अपने बालों को नुकसान पहुंचाने से कैसे बचाएं? नहीं ना? तो आज इसी पर बात करते हैं, क्योंकि मेरी मम्मी के पास है इसका एक लाजवाब नुस्खा। 

बचपन से ही जब होली का समय नजदीक आता, तो मेरी मम्मी मुझे लेकर बैठ जाया करती, और मेरे बालों में चंपी करने लग जाती। हालांकि मैं हमेशा इससे बचने के बहाने ढूंढता था। लेकिन मेरी मम्मी हमेशा मुझे कहती थीं कि यह होली के हानिकारक रंगों से बालों को बचाने का असरदार तरीका है। 

तब मैं छोटा था और मम्मी की बातों को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेता था। पर अब जब मैं हेयर केयर के बारे में काफी कुछ जान चुका हूं, तो मुझे समझ आने लगा है कि वाकई मम्मी का यह चंपी वाला नुस्खा बहुत इफेक्टिव है। मगर जब तक कोई साइंटिफिक प्रूफ न मिल जाए, मैं भी किसी बात पर यकीन नहीं करता। 

तो इस बार मैंने अपने लैपटॉप पर रिसर्च करना शुरू कर दिया। जहां मैंने पाया कि मेरी मम्मी की बात का साइंस भी समर्थन करता है। सोच रही हैं क्यों? चलिए मैं आपको बताता हूं।

इस होली ऑयल मसाज के  साथ करें अपने बालों की देखभाल करें। चित्र-शटरस्टॉक।

क्यों करें होली से पहले बालों में चंपी 

विशेषज्ञ बताते हैं कि ऑयल मसाज करने से बालों और स्कैल्प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है। इससे रंग त्वचा तक नहीं पहुंच पाते और तेल से सिंथेटिक डाई प्रभावहीन हो जाती है। साथ ही यह बालों को फिर से जीवंत करने के लिए आवश्यक है। होली के रंगों में केमिकल्‍स के बाद होने वाले प्रभावों से उबरने में मदद करता है।

यह भी पढें: मेरी मम्मी कहती हैं, कड़वा खाना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए कौन से फूड हैं कड़वे और स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक

सिर्फ इतना ही नहीं जब आप रंग खेलने से पहले बालों में चंपी करती हैं, तो बाद में हेयर वॉश के दौरान रंग आसानी से बालों से निकल जाता है। इसके लिए आपको किसी भी तरह के हार्श शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता।

कैसे हेयर डैमेज से बचाती है ऑयल मसाज

रंगों में मिले हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे न सिर्फ बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, बल्कि टूटने और सफेद होने लगते हैं। जब आप होली से पहले बालों में ऑयल मसाज करती हैं, तो इन समस्याओं का जोखिम बहुत कम हो जाता है। 

ऑयल मसाज करने से बालों और स्कैल्प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है, जो कि रंगों को बालों और त्वचा तक नहीं पहुंचने देती। जिससे कि बालों की समस्याओं का जोखिम कम हो जाता है। इससे न तो आपके बाल सूखे बेजान होंगे, और न हीं झड़ेंगे।

स्‍कैल्‍प मसाज ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
होली के हानिकारक रंगों से आपके बालों को नुकसान से बचाती है चंपी। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए कैसे करें ऑयल मसाज

इसके लिए आप सरसों, नारियल, जैतून के तेल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही अगर आप गुनगुने तेल से मालिश करती हैं, तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

  • अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों पर तेल लगाएं।
  • पहले थोड़ा तेल हाथों में लीजिए और फिर उंगलियों की मदद से उसे बालों की जड़ों पर लगाएं।
  • हथेलियों से तेल मालिश करने के बजाए उंगलियों से मालिश करें।
  • मसाज लगातार 15 से 20 मिनट तक करें
  • होली खेलने तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें और बाद में बालों को पहले सादे पानी से धोएं, जिससे कि सारा रंग बाहर निकल जाए, उसके बाद एक सौम्य शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह वॉश करें।

यह भी पढें: होली से पहले और बाद में, आपकी स्किन और बालों की देखभाल के लिए ये है ए टू जेड गाइड

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।