Basil leaves benefits : कोरोना के बढ़ते संक्रमण से डरने के बजाए तुलसी की पत्तियों से करें शरीर को मुकाबले के लिए तैयार

शोध बताते हैं कि तुलसी की पत्तियां आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, और क्लोरोफिल का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपकी इम्युनिटी को नेचुरली बूस्ट कर सकते हैं।

tulsi for eye strain
यह इलाज आखों के दर्द से साथ अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 29 Dec 2022, 11:11 am IST
  • 130

कोरोना का बढ़ता संक्रमण एक बार फिर लोगो की चिंता में शामिल हो गया है। ऊपर से सर्दी में होने वाले संक्रमण लोगों को और ज्यादा भ्रमित कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपका और आपके परिवार का बचाव पूरी तरह आपके हाथों में है। इस तरह के संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली। इसे प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में तुलसी की पत्तियां (Basil leaves benefits) आपकी मदद कर सकती हैं। इसके स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख आयुर्वेद से लेकर आधुनिक विज्ञान तक में मिलता है। आइए जानें कि ये कोरोनावायरस और ठंड के संक्रमण से बचाने में आपकी कैसे मदद कर सकती हैं।

तुलसी की पत्तियों में मौजूद प्रॉपर्टीज सर्दियों में फैलने वाले सर्दी-खांसी और वायरल जैसे संक्रमण से बचाव में मदद करती हैं। तो आज हम जानेंगे थोड़ा और विस्तार से कि तुलसी किस तरह सर्दियों में सेहत का बचाव करती है और क्या है इसे डाइट में शामिल करने का सही तरीका।

महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है तुलसी

पब मेड सेंट्रल द्वारा तुलसी को लेकर प्रकाशित डेटा के अनुसार तुलसी आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, और क्लोरोफिल का एक बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीप्रोटोज़ोल, एंटीमलेरियल, एंटी-डायरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक तुलसी की पत्तियों में मरकरी और आयरन मौजूद होता है इसलिए तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने के तुरंत बाद सादे पानी से कुल्ला करना न भूलें।

janiye tulsi ke swaasthylaabh
अपनी इम्युनिटी के लिए तुलसी की चाय का करें सेवन । चित्र : शटरस्टॉक

यहां जाने सर्दियों में क्यों इतनी खास है तुलसी

हेल्थ शॉट्स ने ईटराइट द न्यूट्रिशन क्लिनिक, अंधेरी वेस्ट, मुंबई की नूट्रिशनिस्ट मालविका अठावले से सर्दियों में तुलसी के सेवन से होने वाले फायदों पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने तुलसी से जुडी कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ बताये। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी में मौजूद एंटी वायरल और एंटीफंगल प्रॉपर्टी पाई जाती है जो ठंड में होने वाले सर्दी खांसी के संक्रमण से राहत पाने में मदद करती है।

इतना ही नहीं तुलसी में मौजूद प्रॉपर्टी इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है, ऐसे में इसका सेवन सर्दियों में सर्दी-खांसी और वायरल फीवर फैलाने वाले कीटाणुओं के रोकधाम के रूप में काम करता है। आपने अक्सर सुना होगा की गिरते तापमान की वजह से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और पाचन संबंधी समस्याएं आपको परेशानी में दाल सकती है ऐसे में तुलसी कब्ज, अपच, एसिडिटी, इत्यादि में भी कारगर मानी जाती है।

अब जानें तुलसी को डाइट में शामिल करने का सही तरीका

1. काढ़े के रूप में

सर्दियों में तुलसी काढ़े का सेवन करना काफी असरदार रहेगा। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए अदरक, तुलसी की पत्तियां, पानी, कुटी हुई काली मिर्च, हल्दी पाउडर और शहद या गुड़। सबसे पहले पानी को बॉयल होने दें। उसके बाद पानी में क्रश की हुई तुलसी की पत्तियां और अन्य सभी सामग्री को डालकर चार से पांच मिनट तक उबलने दें।
फिर गैस बंद करने के कुछ देर पहले इसमें गुड़ या शहद डाल दें और इसे अच्छी तरह मिला लें। फिर गैस बंद को कर दें और इसे छानकर कप में निकाल कर गर्मागर्म पियें।

janiye tulsi ke swaasthylaabh
मूड बूस्टर है तुलसी। चित्र : शटरस्टॉक

2. शहद और काली मिर्च के साथ तुलसी

तुलसी में हीलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में यदि आप सर्दी-खांसी, साइनस जैसे अन्य संक्रमण से लंबे समय से परेशान हैं। तो सुबह खाली पेट शहद, काली मिर्च और तुलसी का सेवन आपके इन सभी समस्याओं का एक उचित इलाज हो सकता है।

एक चम्मच शहद में क्रश की हुई 5 से 6 तुलसी की पत्तियां और 1/4 चम्मच दरदरी पिसी हुई काली मिर्च डालें और सभी को साथ में अच्छी तरह मिलाकर खाएं। यह आपके रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम्स में फायदेमंद होने के साथ-साथ आपके पेट को भी साफ रखती है।

3. सलाद को तुलसी से करें गार्निश

तुलसी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट मौजूद होता है। यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। ऐसे में इसकी पोषक तत्वों का लाभ उठाने के लिए अपने नियमित सलाद में तुलसी की कुछ पत्तियों को शामिल कर सकती हैं। वहीं आप चाहे तो इसे अन्य खाद्य पदार्थों में भी टॉपिंग्स के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. चावल में फ्लेवर ऐड करने के काम आएगी तुलसी

तुलसी के गुणों का लाभ उठाने के लिए अपने राइसबाउल में इसे शामिल कर सकती हैं। इसके लिए आपको चावल बनाते वक्त तुलसी की कुछ पत्तियों को क्रश करके और कुछ खड़ी पत्ती को चावल के साथ पकाना है। जिससे आपके राइस में एक अलग सी खुशबू और फ्लेवर ऐड हो जाएगी।

tulsi ke fayde
आपके बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी। चित्र: शटरस्टॉक

5. जूस में मिलाकर करें इसका सेवन

तुलसी एक रिफ्रेशिंग जड़ी बूटी है। वहीं इसका सुगंध और स्वाद आपके टेस्ट बड्स को काफी ज्यादा पसंद आ सकता है। यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाव का काम करता है। ऐसे में अपने जूस, स्मूदी और अन्य ड्रिंक्स के साथ इसे ब्लेंड करके पी सकती हैं। यह आपके जूस की गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देगा।

यह भी पढ़ें : आजकल बहुत उदास महसूस कर रही हैं तो जानिए आपको विंटर ब्लूज हैं या आप हैं सीजनल डिप्रेशन से पीड़ित

  • 130
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें