मम्मी और आयुर्वेद, दोनों करते हैं सर्दियों में अखरोट के तेल के इस्तेमाल की सिफारिश

Updated on: 6 January 2022, 14:59 pm IST

अखरोट एक सुपरफूड है और अखरोट का तेल वह खास तत्व है, जो आपकी कई स्वासथ्य संबंधी जटिलताओं को दूर करने में आपका सहायक सिद्ध हो सकता है।

akhrot tel ke fayade
अखरोट के तेल में अल्फालोनिक एसिड नामक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम शरीर के लिए कई कष्ट लेकर आता है। सर्द हवाएं एक तरफ जहां हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाती हैं तो वहीं दूसरी ओर हमारी हड्डियों को भी प्रभावित करती है। अक्सर आपने सर्दियों के मौसम में उन लोगों को परेशानी में देखा होगा जिनका कुछ समय पहले फ्रैक्चर हुआ हो या कभी हड्डी में चोट लगी हो। वहीं बढ़ती उम्र के लोगों में भी हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं ठंड में होने लगती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए मेरी मम्मी अखरोट के तेल (Walnut oil) की सिफारिश करती हैं। खास बात यह कि आयुर्वेद (Ayurveda) भी अखरोट के तेल को रामबाण औषधि मानता है। 

जानिए क्यों फायदेमंद है अखरोट का तेल ? 

वेब मेड के अनुसार,’एक चम्मच अखरोट के तेल में 120 कैलोरी, 0 ग्राम प्रोटीन,14ग्राम फैट,0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,0 ग्राम फाइबर और 0 ग्राम शुगर होती है। अखरोट का तेल, विटामिन के, विटामिन ई, कोलीन, फास्फोरस, जस्ता का एक अच्छा स्रोत है। इसमें सेलेनियम की मात्रा भी अधिक होती है।  

Baalo ko de walnut ka nutrition
अपने बालों को दे अखरोट का पोषण। चित्र:शटरस्टॉक

यह एंटीऑक्सीडेंट हेल्दी थायराइड फंक्शन का समर्थन करता है और आपके संज्ञानात्मक गिरावट, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

यहां हैं सर्दियों में अखरोट के तेल के फायदे 

1 दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है अखरोट का तेल 

अखरोट के तेल में अल्फालोनिक एसिड नामक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह एक गुड फैट की श्रेणी में आता है। यदि आप अखरोट के तेल को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं तो यह आपके हृदय रोग के विकास के जोखिम को लगभग 10% तक कम कर सकता है। 

ओमेगा 3 एक ऐसा गुड फैट है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा अखरोट के तेल के सेवन से याददाश्त भी मजबूत होती है।

2 जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है अखरोट का तेल 

अखरोट के तेल की मालिश हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है। वैसे यह बात तो सभी जानते हैं कि अखरोट का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। सर्दियों के मौसम में यदि किसी व्यक्ति को पुरानी चोट परेशान कर रही है, तो धूप में अखरोट के तेल की मालिश से काफी राहत मिल सकती है। अखरोट के तेल में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं।

3 बालों के लिए है फायदेमंद 

Strong hair ke liye walnut
अखरोट का प्रयोग बालों को मजबूत बनाता है। चित्र शटरस्टॉक

यदि सर्दियों के मौसम में आपके बाल काफी ड्राई हो जाते हैं, तो अखरोट का तेल आपका फेवरेट बन सकता है। दरअसल अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बालों का झड़ना रोक सकता है। इससे बालों के रुखेपन में भी कमी आती है। वॉलनट ऑयल में प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ गुण होते हैं, जो आपकी स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह न केवल गंदगी और जमी हुई डेड सेल्स को निकालता है, बल्कि बालों को मजबूत भी बनाता है। 

4 त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है अखरोट का तेल

अखरोट के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं। आपके शरीर में, कुछ एएलए ओमेगा -3 फैटी एसिड के लंबे रूपों में परिवर्तित हो जाते हैं। जिन्हें ईकोसापेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) कहा जाता है, जो आपकी त्वचा के संरचनात्मक घटकों को बनाने में मदद करते हैं। 

यही कारण है कि अखरोट के तेल में मौजूद ओमेगा -3, त्वचा के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है, सूजन संबंधी त्वचा विकारों से लड़ सकता है। तो अगर आप सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस से परेशान हैं, तब भी अखरोट का तेल आपके काम आ सकता है। 

यह भी पढ़े : शलगम कहें शलजम, आपकी सर्दियों की हर समस्या का समाधान है ये कश्मीरी रेसिपी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में