हल्दी वाला पानी दिला सकता है स्किन की समस्याओं से छुटकारा, जानिए इस बरसों पुरानी औषधि के फायदे

अगर आप त्वचा संबधी समस्याओं को दूर करने के लिए किसी होम रेमिडी की तलाश में हैं, तो हल्दी वाला पानी त्वचा को कई प्रकार से फायदा पहुंचा सकता है। जानते है हल्दी का पानी किस प्रकार से करता है, त्वचा की देखभाल
सभी चित्र देखे Yaha jaane healthy haldi paani peene ke fayde
कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पीने से इसमें मौजूद बायोएक्टिव कंपाउड एजिंग को रोकने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 3 Jul 2024, 06:00 pm IST
  • 140
मेडिकली रिव्यूड

बारिश के दिनों में त्वचा पर खुजली, रैशेज और पिंपल्स का खतरा बना रहता है। इस समस्या को दूर करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्टस की मदद ली जाती है, मगर मौसम में आने वाले सामान्य बदलाव इस समस्या को बढ़ा देते हैं, जिससे स्किन के टैक्सचर चेंजिज़ दिखने लगते हैं। अगर आप भी त्वचा संबधी समस्याओं को दूर करने के लिए किसी होम रेमिडी की तलाश में हैं, तो हल्दी वाला पानी त्वचा को कई प्रकार से फायदा पहुंचा सकता है। एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर हल्दी यूं तो स्किन संबधी समस्याओं को दूर करने में बेहद मददगार साबित होती है। जानते है हल्दी का पानी किस प्रकार से करता है, त्वचा की देखभाल (turmeric water benefits for skin)

त्वचा के लिए हल्दी वाला पानी है फायदेमंद (Turmeric water)

इस बारे में डायटीशियन डॉ अदिति शर्मा बताती है कि कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पीने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंटस की प्राप्ति होती है। इसमें मौजूद बायोएक्टिव कंपाउड एजिंग को रोकने में मदद करते हैं। साथ ही इससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम होने लगता है। त्वचा में इलास्टीसिटी बढ़ती है और मुहासों से भी राहत मिलती है। फ्री रेडिकल्स का प्रभाव कम करने वाली हल्दी के सेवन से टिशू रिपेयरिंग में मदद मिलती है। खाली पेट हल्दी का पानी (Turmeric water) पीने से शरीर को फायदा मिलता है।

कितनी मात्रा में हल्दी का सेवन करें 

एक गिलास पानी में आधा चम्मच कच्ची हल्दी को उबालकर पीने से शरीर को फायदा मिलता है। शुरूआत में हल्दी की मात्रा कम रखें और इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसके सेवन से स्किन का ग्लो बढ़ता है और इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होने लगता है। हल्दी में कैल्शियम और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज़ भी मौजूद होती है, जो हड्डियों की मज़बूती को बढ़ाने में मदद करते हैं।

haldi ke paani ke fayde
हल्दी में कैल्शियम और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज़ भी मौजूद होती है, जो हड्डियों की मज़बूती को बढ़ाने में मदद करते हैं। चित्र शटरस्टॉक

हल्दी किस प्रकार से स्किन को पहुंचाती है फायदा (Turmeric water for skin)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ पाई जाती हैं। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में मदद करता है। इसे पानी में उबालकर पीने से त्वचा का ग्लो और ब्राइटनेस मेंटेन रहते हैं। इस हेल्दी ड्रिंक को सुबह उठकर या फिर रात को सोने से पहले पीने से शरीर को बेहद फायदा मिलता है। इससे डाइजेशन और हृदय संबधी समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाती है।

जानते हैं हल्दी वाला पानी किस प्रकार से है स्किन के लिए फायदेमंद (Benefits of turmeric water)

1. एजिंग को करे रिवर्स

हल्दी को पानी में उबालकर पीने से त्वचा पर फ्री रेडिकल्स (free radicles) का प्रभाव कम होने लगता है और त्वचा पर दिखने वाली महीन रेखाओं से मुक्ति मिल जाती है। इसके अलावा आंखों, माथे और गर्दन पर दिखने वाली झुर्रियां कम हो जाती है और त्वचा का लचीलापन बढ़ने लगता है।

2. एक्ने की समस्या को करे हल

रोज़ाना हल्दी का पानी (Turmeric water) पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों से मुक्ति मिल जाती है और ब्लड का फ्लो नियमित बना रहता है। दरअसल, करक्यूमिन तत्व में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। इससे चेहरे पर बार बार होने वाली मुहांसों की समस्या हल होने लगती है।

Acne kum karne ke liye peeyein haldi ka paani
रोज़ाना हल्दी का पानी (Turmeric water) पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों से मुक्ति मिल जाती है और ब्लड का फ्लो नियमित बना रहता है।

3. स्किन इंफ्लामेशन करे कम

पानी में कच्चा हल्दी को उबालकर पीने से (Turmeric water) स्किन पर बढ़ने वाली सूजन की समस्या से राहत मिलती है। दरअसल, हल्दी में पाई जाने वाली एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज़ (anti-inflammatory properties)त्वचा पर बढ़ने वाली माइक्रोबियल और बैक्टीरियल संक्रमण को कम करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा पर ऑक्सीडेटिव प्रभाव  को नियंत्रित करती है।

4. स्किन के ग्लो को बढ़ाए

त्वचा पर बढ़ने वाली डलनेस से राहत पाने के लिए हल्दी का पानी बेहद मददगार है। इसके सेवन से टिशू रिपेयरिंग (tissue repairing) में मदद मिलती है और स्किन पर बढ़ने वाले दाग धब्बों को दूर करके स्किन के ग्लो को मेंटेन रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- हल्दी-मलाई का फेस पैक आपकी स्किन को दे सकता है दुल्हन जैसा निखार, यहां है बनाने और लगाने का तरीका

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख