फटी एड़ियों से लेकर डैंड्रफ तक, कई समस्याओं का वन स्टॉप सॉल्यूशन है गुलाब जल

Updated on: 17 January 2022, 18:00 pm IST

भारतीय महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधनों में एक अहम हिस्सा है गुलाब जल। पर क्या आप जानती हैं कि यह सर्दियों से संबंधित कई समस्याओं का भी समाधान है!

Rose water ke fayade
गुलाब जल हर मौसम में आपकी स्किन का सबसे अच्छा दोस्त है। चित्र : शटरस्टॉक

लाल गुलाब के फूल (Rose Flower) से लेकर गुलाब जल (Rose Water) तक, शायद ही कोई महिला होगी जिसे यह पसंद न हो। सर्दियों के मौसम (Winter season) में मेरी मम्मी का भी फेवरेट नुस्खा है गुलाब जल। वे सिर्फ इसे अपने गर्मियों के फेस पैक में ही शामिल नहीं करती, बल्कि सर्दियों में भी कई तरह से इस्तेमाल करती हैं। असल में गुलाब जल बहुत सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का वन स्टॉप सलूशन है। अगर आप भी गुलाब जल के फायदे जानना चाहती हैं, तो हमारे साथ इस लेख से जुड़े रहिए।

क्या है गुलाब जल 

गुलाब जल को गुलाब की पंखुड़ियों को स्टीम करके तैयार किया जाता है। इस जल में गुलाब की हर क्वालिटी मौजूद होती है। इसके अलावा इसकी सुगंध काफी प्यारी होती है। गुलाब जल से कभी-कभी परफ्यूम भी तैयार किए जाते हैं  ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति ईरान में हुई थी। यह पारंपरिक रूप से सौंदर्य उत्पादों, खाद्य और पेय उत्पादों दोनों में उपयोग किया जाता है। 

यहां जानिए गुलाब जल के 4 अद्भुत लाभ ( benefits of Rosewater ) 

  1. स्किन के लिए है फायदेमंद 

जर्नल ऑफ़ इंफ्लेमेशन ( Journal of Inflammation ) के अनुसार गुलाब जल में सबसे बड़ा लाभ इसके एंटी इंफ्लामेटरी गुण हैं। ये गुण त्वचा को आंतरिक और बाहरी दोनों सुरक्षा प्रदान करता है। त्वचा की कई बीमारियां इससे ठीक हो सकती हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि यह एक्जिमा या रोसैसिया की जलन को शांत करने में भी मदद कर सकता है।

  1. गले की खराश भी दूर कर सकता है गुलाब जल 

अगर आपका गुलाब जल शुद्ध है या आपने उसे घर पर तैयार किया है बिना किसी केमिकल के, तो यह आपके गले की खराश को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होगा। डॉक्टर गले की खराश के लिए एंटीबायोटिक दवाएं लिखते हैं। गुलाब जल इसका प्राकृतिक जरिया है। एनसीबीआई के डाटा के अनुसार इसका समर्थन करने के लिए कई वास्तविक सबूत हैं और आजमाने में जोखिम बहुत कम है।

twacha ke liye bahut accha hai gulabjal
गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. फटी एड़ियों और गालों के लिए भी है फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में अक्सर एड़िया (Cracked Heel) और गाल फटने लगते हैं। कई बार समस्याएं इतनी बढ़ जाती हैं कि इसमें खून भी निकलने लगता है। सदियों से गुलाब जल ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह आपकी इस समस्या के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है। 

यदि आप गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन (Glycerin) मिलाकर फटी एड़ियों (Cracked Heel) और फटे गालों पर लगाती हैं, तो यह आपको जल्द राहत देने का काम करेगा।

  1. कटे-जले पर भी फायदेमंद है गुलाब का जल

एनसीबीआई (NCBI) पर मौजूद एक स्टडी बताती है कि गुलाब जल में एंटीसेप्टिक (antiseptic)  और एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण भी होते हैं। जो घाव को तेजी से भरने में काफी मददगार हैं। यदि आपका हाथ या उंगली जल जाती है, तो संक्रमण को साफ करने और उससे लड़ने में गुलाब जल मदद कर सकता है।

अब जानिए सौंदर्य के लिए गुलाब जल के फायदे 

डार्क सर्कल दूर करता है गुलाब जल

कई बार तनाव के कारण हमें रातों में नींद नहीं आती और हमारी आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle) पड़ने लगते हैं। जिन्हें अंग्रेजी में डाक सर्कल कहा जाता है यह देखने में काफी ख़राब होते हैं और हमारे चेहरे पर दाग जैसे लगते हैं। 

dark circles ke liye upaay
डार्क सर्कल के लिए बेस्ट उपाय है गुलाब जल। चित्र : शटरस्टॉक

गुलाब जल (Rosewater) आप को इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। आपको बस एक कॉटन बॉल (cotton ball) में गुलाबजल लेना है और अपने डार्क सर्कल(Dark Circle) पर लगाना है।

 बालों को बनाए रख सकते हैं हेल्दी 

रूखे-सूखे और फ्रिज़ी बालों के लिए गुलाबजल एक बेहतरीन इलाज है। बालों में कभी-कभी ज्यादा तेल जम जाता है जिसके कारण बाल खराब होने लगते हैं गुलाब जल उसको साफ कर बालों को मुलायम बनाने का काम करता है। इससे स्कैल्प भी मॉइश्चराइज होती है, जिससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

टैनिंग दूर करता है गुलाब जल 

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग धूप लेते हैं। कई बार ज्यादा धूप लेने के कारण ट्रैनिंग (tanning) होने लगती है। टैनिंग का अर्थ है शरीर में हाथ पैरों का रंग बदलने लगता है और डार्क हो जाता है। ऐसे में गुलाब जल आपकी टैनिंग को दूर कर सकता है।

यह भी पढ़े : शहनाज हुसैन से जानिए मुहांसे हटाने के अचूक उपाय, जो वास्तव में कारगर हैं!

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में