मां के बताए ये करामाती नुस्खे दे सकते हैं आपको सिल्की और खूबसूरत बाल, वो बिना किसी साइड इफैक्ट 

Published on: 6 August 2022, 15:30 pm IST

रीठा को बालों के कलर, शैम्पू और कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है । कुल मिलाकर, यह एक कंप्लीट हेयर ट्रीटमेंट है जो बालों से जुड़ी अधिकांश समस्याओं का इलाज करता है। 

बालों के लिए रीठा है प्राकृतिक हेयर केयर, चित्र: शटरस्टॉक

रीठा बालों को काला, घना और लंबा बनाता है। रीठे के इस्तेमाल से बालों को अनगितन फायदे होते हैं। यह हेयर फॉल रोकता है। मेरी मां और उनकी मां द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले इस मैजिकल हर्ब का इस्तेमाल आपके बालों को भी हेल्दी, शाइनी और बेहतरीन बना सकता है और रीठा के बालों के लिए ढेर सारे फायदे हैं (Reetha benefits for hai), वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के चलिए जानें कि कैसे आप इसे शैंपू, कंडीशनर और कलर (reetha shampoo, hair color, conditioner) के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 रीठा और मेहंदी (Reetha and Mehandi)

रीठा को मेहंदी के साथ लगाकर आप इसे एक नेचुरल हेयर कलर एजेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह बालों को सुपर हेल्दी, सॉफ्ट और शाइनिंग बनाता है। 3 बड़े चम्मच सूखा रीठा, 3 बड़े चम्मच हिना पाउडर लेकर पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं और लगाक्र कुछ देर मसाज करें. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, गुड़हल के पेस्ट और माइल्ड शैम्पू से इसे धो लें। 

रीठा एक शैम्पू के रूप में (Reetha as shampoo)

कंप्लीट हेयर केयर है रीठा, चित्र: शटरस्टॉक

जब आप घर का बना शैम्पू बनाना चाहते हैं तो रीठा सही विकल्प है। बस सोपनट (रीठा का दूसरा नाम) के बीज निकाल दें। इसे लगभग तीन कप पानी में भिगो दें और मिश्रण में थोडी़ सी सूखी शिकाकाई और आंवला डालें। इसे रात भर ऐसे ही रखें। अगले दिन, इस पूरे मिश्रण को एक कटोरे में डालें और फिर मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि सामग्री पर्याप्त रूप से नरम न हो जाए। इसे ठंडा होने दें और फिर मैश करके एक समान मिश्रण बना लें। अब इसे एक बोतल में छान लें। वहां आपका शैम्पू तैयार है। इससे स्कैल्प स्वस्थ रहता है और बाल घने और मजबूत बनते हैं।

रीठा कंडीशनर के रूप में (Reethaa as a hair conditioner)

रीठा सिर्फ शैम्पू के रूप में ही नहीं, बल्कि कंडीशनर के रूप में भी परफेक्ट है। आपको बस इतना करना है कि उपरोक्त प्रक्रिया को आंवला और शिकाकाई के बिना दोहराएं । आपका होममेड कंडीशनर तैयार है। यह बालों को एक स्वस्थ चमक देता है और इसे सुपर सॉफ्ट बनाता है।

तो फिर देर किस बात की इस्तेमाल कीजिए यह जादुई इनग्रीडिएंट और पाइए मनचाहे बाल।

यह भी पढ़ें:  40 के बाद ज्यादा रहने लगी हैं बीमार, तो इन 5 तरीकों से बूस्ट करें इम्युनिटी

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय