जवां, दमकती त्वचा चाहिए, तो इस तरह करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

Published on: 26 January 2022, 21:30 pm IST

दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, परंतु क्या आप यह जानती हैं कि दूध आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है? मेरी मम्मी से जानिए कच्चा दूध इस्तेमाल करने का तरीका।

skin ke liye kaccha doodh ke fayde
सर्दियों में त्वचा के लिए फायदेमंद है कच्चा दूध। चित्र : शटरस्टॉक

दूध ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत रहा है और एक साधारण सामग्री है जो हर भारतीय घर में उपलब्ध है। दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह विटामिन A, D, बायोटिन (Biotin), प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। हमें यह तो पता है कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है, मगर क्या आप जानती हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है?

जी हां… कुछ दिनों पहले बढ़ती ठंड की वजह से मेरा चेहरा ड्राइ होने लगा। इतना कि कोई मॉइस्चराइज़र (Moisturizer) भी काम नहीं कर रहा था। तब मम्मी ने मुझे चेहरे पर कच्चा दूध (Raw Milk) लगाने की सलाह दी। शुरुआत में तो मुझे लगा नहीं था कि यह काम करेगा, लेकिन सिर्फ बार चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के बाद ही मुझे अपनी त्वचा में अंतर दिखने लगा।

मगर आप सोच रही होंगी कि कच्चा दूध ही क्यों?

मेरी मम्मी कहती हैं कच्चा दूध बिना पाश्चुरीकृत (Pasteurized) होता है और इसमें पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है जो पैकेजिंग या उबालने के दौरान निकल जाती है। यकीनन कच्चा दूध पीने के लिए सबसे अच्छा नहीं है लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए शानदार है।

skin ke liye milk ke fayde
दूध त्‍वचा के लिए एक्‍सफोलिएटर का काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो चलिये आब थोड़ा डीटेल में समझते हैं कच्चा दूध त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है

1. नेचुरल क्लींजर है

रूखी त्वचा के लिए कच्चा दूध सबसे अच्छे प्राकृतिक क्लींजर में से एक है। कच्चे दूध में मौजूद विटामिन इसे एक हल्का एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है जो त्वचा को अच्छी तरह से टोन करता है और अशुद्धियों (Toxins) के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है।

2. पिग्मेंटेशन दूर करे

विटामिन ए से भरपूर, कच्चा दूध पिग्मेंटेशन, मुंहासों और काले धब्बों के कारण होने वाले निशानों को दूर करता है। साथ त्वचा को एक ईवन टोन प्रदान करता है।

3. एजिंग के लक्षणों रोके

जब नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो कच्चे दूध का विटामिन A और B उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों जैसे झुर्रियों (Wrinkles) और चेहरे पर महीन रेखाओं से लड़ता है।

4. त्वचा की चमक बढ़ाता है

कच्चे दूध से बनने वाले मास्क त्वचा के कोलेजन (Collagen) को बढ़ाते हैं। साथ ही, आगे चलकर त्वचा को प्राकृतिक रूप से कोलेजन विकसित करने में मदद करते हैं।

twacha ke liye faydemand hai doodh
त्वचा के लिए फायदेमंद है दूध। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्किनकेयर रूटीन में किस तरह से शामिल किया जा सकता है कच्चा दूध

1. कच्चा दूध और हल्दी क्लेंजर

कच्चा दूध सिर्फ क्लीन्ज़र ही नहीं बल्कि त्वचा को चमकदार भी बनाता है और हल्दी अपने प्राकृतिक ब्लीचिंग (Bleaching) गुणों के लिए जानी जाती है। दोनों को एक साथ मिलाने पर काले धब्बे और पैच कम हो जाते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल – दो चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे लगाने से पहले अपना चेहरा साफ करें और एक कॉटन बॉल के साथ गोलाकार गति में धीरे से रगड़ें। ठंडे पानी से धो लें।

2. कच्चे दूध और बेसन का फेस मास्क

दूध विटामिन बी, कैल्शियम, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। बेसन टैनिंग, मुहांसों को ठीक करता है और झुर्रियों, को कम करता है।

इस तरह करें इस्तेमाल – दो बड़े चम्मच कच्चा दूध लें, और इसे बेसन के साथ मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, दो मिनट तक मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : मम्मी कहती हैं ब्यूटी और इम्युनिटी के लिए जरूरी है कॉपर, तो जानिए साइंस क्या कहता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।