आपकी स्किन के लिए सुपर रेमेडी है कच्चा दूध, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 27 July 2022, 20:00 pm IST

कच्चा दूध आपकी रसोई में मौजूद बेहतरीन सामग्री है, जो आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकती है।

raw milk
आपकी स्किन के लिए सुपर रेमेडी है कच्चा दूध. चित्र शटरस्टॉक।

मेरी मम्मी के सौंदर्य प्रसाधन बहुत सीमित हैं। पर सबसे अच्छी बात कि वे बरसों से उन पर भरोसा कर रहीं हैं। काेई भी मौसम हो, उनके खजाने में हमेशा कोई न कोई किचन इंग्रीडिएंट ही होता है। आजकल वे कच्चे दूध का इस्तेमाल अपनी स्किन के लिए कर रहीं हैं। उनका मानना है कि डल, ड्राई या डैमेज आप किसी भी तरह की स्किन प्रोब्लम से परेशान हैं, तो कच्चा दूध आपके लिए मददगार होगा। आइए चेक करते हैं कि क्या वाकई कच्चा दूध आपकी त्वचा (Raw milk for skin) के लिए काम कर सकता है। अगर हां तो कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

दमकती मुलायम और खूबसूरत त्वचा सभी को चाहिए होती हैं। परंतु इस बदलते वातावरण, पॉल्यूशन और सूरज की हानिकारक किरणों से ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित होते जा रहे हैं। स्किन ब्रेकडाउन, ड्राई स्किन, पिंपल, एक्ने और एक्सेस ऑयल और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं आम हो चुकी हैं। इन सभी समस्याओं के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। केमिकल युक्त यह प्रोडक्ट्स चेहरे पर कई तरह के साइड इफेक्ट छोड़ सकते हैं। ऐसे में मां के सुझाये नुस्खे और रिसर्च को देखते हुए रॉ मिल्क आपकी मदद कर सकता है। कच्चे दूध में मौजूद पोषक तत्व सेहत से लेकर आपकी स्किन तक की समस्याओं से राहत दिला सकता है।

skin care routine mein doodh ko jaroor shaamil karana chaahiye
स्किन केयर रूटीन में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। चित्र – शटरस्टॉक।

जाने इस बारे में क्या कहता है रिसर्च

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार दूध में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी कैंसर, एंटी ऑक्सीडेंट और इम्यूनोमोड्यूलेट्री प्रॉपर्टी मौजूद होती है। अध्ययन में बताया गया कि कच्चे दूध का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे लंबे समय से चला आ रहा घाव, टिशु रीजेनरेशन, एक्ने की समस्या और प्लाक सोरायसिस में कारगर हो सकता है।

दूध में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स जैसे कि सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह सभी पोषक तत्व त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक होते हैं। रिसर्च गेट द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि दूध के पोषक तत्व की मात्रा सीजन चेंज होने के कारण भी ऊपर नीचे हो सकती हैं।

इसके साथ ही स्किन पर कच्चे दूध का प्रयोग करने की सलाह दी गई है, क्योंकि प्रोसेसिंग टेक्निक्स के दौरान दूध में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा में बदलाव देखने को मिल सकता है।

यहां जानें किस तरह रॉ मिल्क स्किन के लिए हो सकता है फायदेमंद

1. फेस क्लींजर की तरह काम करे

दूध में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड नामक एक लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। जो कि ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार लैक्टिक एसिड एंटी एजिंग फेस क्लींजर के नाम से जाना जाता है। ये डेड स्किन सेल्स को निकाल कर नए सेल्स को ग्रो करता है। ऐसे में नियमित रूप से रॉ मिल्क को क्लींजिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

saundray aur sehat dono ke liye faydemand rhegi haldi flavored milk
सौंदर्य को बनाये रखता है. चित्र शटरस्टॉक।

2. ड्राई स्किन की समस्या में फायदेमंद

स्किन के डैमेज सेल्स त्वचा को ड्राई और डल लुक देते हैं। ऐसे में कच्चे दूध में मौजूद वॉटर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन ए की खूबी स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद कर सकता है। साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी एलिमिनेट करता है और आपके नेचुरल ग्लो को बनाए रखता है। हालांकि इसे अभी साइंटिफिक रूप से प्रमाणित नहीं किया गया है।

3. एक्ने से छुटकारा पाने में मददगार

कच्चे दूध में मौजूद विटामिन ए में स्किन हीलिंग प्रॉपर्टीज और स्किन इम्यून को बूस्ट करने के गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स और लैक्टिक एसिड स्किन पोर्स को अच्छी तरह क्लीन करते हैं और एक्ने जैसी समस्या में रोकथाम का काम कर सकते हैं। विटामिन डी की कमी एक्ने की समस्या का कारण बन सकती है। वहीं कच्चे दूध में विटामिन डी तथा अन्य विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह पेनफुल एक्ने से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है।

4. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

कच्चा दूध ऑइली स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन ऑयल बैलेंस को बनाए रखते हैं। वहीं विटामिन ए स्किन को हाइड्रेट करने के साथ एक्सेस ऑयल को रिमूव करते हैं। यदि आप ऑयली स्किन से परेशान रहती हैं, तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करना उचित रहेगा।

face pack
दमकती त्वचा के लिए आजमाय कच्चा दूध. चित्र शटरस्टॉक।

5. प्राकृतिक ग्लो को बनाए रखे

कच्चे दूध का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इसके नेचुरल ग्लो को भी बनाए रखता है। दूध में मौजूद विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं मिल्क में मौजूद वॉटर स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ इसे मुलायम और चमकदार बनाता है।

अब जानिए स्किन के लिए कैसे इस्तेमाल करना है कच्चा दूध (How to use raw milk for skin)

1. कच्चा दूध और हल्दी

कच्चे दूध में हल्दी पाउडर को मिला लें। अब अपने चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद पानी से चेहरा धूल लें। यह आपके लिए स्किन क्लींजर और स्किन टोनर की तरह काम करता है।

2. कच्चा दूध और शहद

कच्चे दूध और शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। स्किन को नेचुरल ग्लो देता है और एक्ने पिंपल जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है।

tanning ko kam karne ke liye apnaye prakritik gharelu upaay
टैनिंग को कम करने के लिए अपनाएं प्राकृतिक घरेलू उपाय। चित्र- शटरस्टॉक

3. कच्चा दूध और टमाटर का जूस

टमाटर के जूस के साथ कच्चे दूध को मिलाकर इससे चेहरे को मसाज दें। अभी से 20 से 30 मिनट तक चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

4. सादा कच्चा दूध

कच्चे दूध को बिना किसी चीज में मिलाएं भी चेहरे पर अप्लाई करने से अपने ही फायदे होते हैं। कच्चे दूध में कॉटन पैड को डीप करें और इससे अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। थोड़ी देर इसी तरह रहने दे फिर पानी से चेहरा धो लें। यह स्किन से धूल गंदगी को निकालता है और त्वचा को मुलायम बनाए रखता है।

5. कच्चा दूध और चावल का आटा

चावल के आटे में कच्चे दूध को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने पिंपल और एक्ने की एरियाज पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे पानी से हल्के हाथों से रब करते हुए साफ कर लें।

यह भी पढ़ें : आपकी स्किन में निखार ला सकता है ये DIY दही फेशियल, जानिए इस्तेमाल का तरीका

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।