बारिश में भीगने से हो सकती हैं सिर में जूं, मेरी मम्मी देती है नीम ऑयल बनाने और लगाने की सलाह

सुनने में भले ही अजीब लगे, पर यह सच है कि अब भी बरसात के मौसम में बहुत सारे लोगों के सिर में जूंएं परेशान करती हैं। खासतौर से जिनके बाल लंबे हैं और वे उन्हें ठीक तरह से सुखा नहीं पाते।
नीम एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जिसमें औषधीय गुण होते हैं जो कई लाभ प्रदान करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 11 Jul 2024, 07:00 pm IST
  • 125

स्कूल में हम सभी को कभी न कभी जूं हुई होंगी। इससे होने वाली खुजली बहुत परेशान करने वाली होती है। बारिश के मौसम में ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। बारिश में कभी बालों के गीले हो जाने के कारण और घंटों तक उसे नहीं सूखाने के कारण बालों में लंबे समय तक नमी बनी रह जाती है। नमी बनी रहने के कारण बालों में जूएं होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

बचपन में जब मेरे सिर में जूएं हुआ करती थी तो मेरी मम्मी कई तरह के नुस्खों से सिर के जूओं को खत्म करने की कोशिश करती थी। इसमें से एक जो मुझे याद है वो है नीम के तेल। नीम के तेल से जूएं जल्दी खत्म हो जाती है। नीम का तेल आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। मेरी मम्मी जिस तरह नीम का तेल घर पर बनाती थी आज आपको उसी तरह नीम का तेल बनाना बताते है।

नीम कैसे आपको जूं से छुटकारा दिला सकती है

नीम एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जिसमें औषधीय गुण होते हैं जो कई लाभ प्रदान करते हैं। जबकि यह सच है कि इसके चमत्कारी पत्ते आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं।

फार्माकोग्नॉसी रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नीम का इस्तेमाल संक्रमण, दर्द और बुखार के इलाज के लिए किया जाता है। चूंकि इसमें एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और कीटनाशक गुण होते हैं, इसलिए नीम जूं से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय उपाय है।

नीम के तेल से जूएं जल्दी खत्म हो जाती है। नीम का तेल आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

नीम के पेड़ के बीजों से प्राप्त नीम के तेल में एज़ाडिरेक्टिन जैसे कंपाउंड होते हैं जो जूं को खत्म करने का काम करते हैं। यह वयस्क जूं को और भी अधिक दम घोंट देता है और यहां तक कि उनके अंडों से निकलने को भी रोकता है। आसान शब्दों में कहें तो, यह जूं से छुटकारा पाने का एक प्रभावी उपाय है। नीम का तेल कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता अलग-अलग हो सकती है। कुछ लोगों में इसका असर जल्दी दिख सकता है तो कुछ लोगों में ये समय अधिक लग सकता है।

घर पर कैसे बनाया जाता है नीम का तेल (How to make neem oil at home)

नीम का तेल बनाने के लिए आपको चाहिए

नीम के बीज (पके और सूखे)
ओखली या ग्राइंडर
चीज़क्लॉथ या महीन जाली वाली छलनी
कांच का जार या बोतल
पानी

ऐसे बनाएं नीम का तेल (Steps to make neem oil at home)

  1. पके हुए नीम के फल लें और बीज निकाल दें। इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।
  2. बीजों को कुछ दिनों तक धूप में सूखने दें जब तक कि वे पूरी तरह से सूख न जाएं।
  3. सूखे नीम के बीजों को मोटे पाउडर में पीसने के लिए ग्राइंडर या ओखली का उपयोग करें।
  4. कुचले हुए नीम के बीजों को एक कटोरे में रखें और उसमें थोड़ा गर्म पानी डालें। मिश्रण को कुछ घंटों तक भिगोएं। इससे बीज नरम हो जाते हैं और तेल निकालना आसान हो जाता है।
  5. भिगोने के बाद, नीम के बीज के मिश्रण को चीज़क्लोथ या महीन जालीदार छलनी में डालें। तेल निकालने के लिए कपड़े को निचोड़ें।
  6. तेल को एक साफ कटोरे में इकट्ठा करें।
  7. तेल को थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रहने दें ताकि बचा हुआ पानी और अशुद्धियां नीचे बैठ जाएं। साफ नीम के तेल को सावधानी से कांच के जार या बोतल में डालें।

नीम के पेड़ के बीजों से प्राप्त नीम के तेल में एज़ाडिरेक्टिन जैसे कंपाउंड होते हैं जो जूं को खत्म करने का काम करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

तेल बनाने के लिए कुछ टिप्स

नीम के बीजों को कुचलने से पहले सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूखे हों, ताकि उनमें फफूंदी न लगे।

गर्म पानी का उपयोग करने से तेल निकालने की प्रक्रिया में मदद मिलती है।

इसका इस्तेमाल कई तरह के कामों के लिए किया जा सकता है, जैसे प्राकृतिक कीटनाशक, त्वचा उपचार या हेयर केयर के लिए।

ये भी पढ़े- Moong Dal Water: इन 5 तरीकों से वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है मूंग दाल का पानी, जानें इसे कैसे तैयार करना है

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख