मम्मी कहती हैं बरसात के मौसम में सिर्फ भाप लेकर किया जा सकता है कई समस्याओं का समाधान

Published on: 1 July 2022, 18:55 pm IST

अगर आप मानसून में होने वाले हर सर्दी-जुकाम के लिए दवा की तरफ दौड़ पड़ती हैं तो थोड़ा रुक जाइए। और दवा से पहले एक बार भाप लेकर देखिए।

bhaap lene ke fayde
आपके स्वास्थ्य के लिए भाप लेने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में कई छोटी – बड़ी समस्याएं लगी रहती हैं। बीते दिनों मुझे भी थोड़ा सर्दी जुकाम जैसा लग रहा था क्योंकि दोपहर में अक्सर गर्मी होती है और शाम को ठंड। मुझे छींकते देखकर मम्मी भी परेशान हो गईं, लेकिन मैंने कहा कि मैं दवाई ले लूंगी। तभी उनका कहना था कि पहले भाप लेकर देखो क्या पता तुम्हें बेहतर महसूस हो। मुझे भी लगा कि एक बार ट्राई कर लेना चाहिए। इस तरह मम्मी की सलाह पर मैंने भाप ली और उसी कॉजी सी फीलींग के साथ सो गई। जब उठी तो मेरा जुकाम गायब हो चुका था और पहले की तरह सर भारी भी नहीं था। यानी भाप (Steam benefits) वाकई काम करती है, पर कैसे?

हालांकि, कोविड 19 पेंडेमिक (Covid-19 Pandemic) के दौरान हर कोई भाप लेने के लिए कह रहा था। मगर भाप जैसी मामूली चीज़ भी इतनी कारगर साबित हो सकती है मुझे पता नहीं था। मगर इसके बारे में ऑनलाइन पढ़ने पर मुझे पता चला कि यह समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चलिये आप भी जानिए भाप लेने के फायदों के बारे में, लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आखिर यह कैसे काम करता है।

क्या है भाप लेना और यह कैसे काम करता है

स्टीम इनहेलेशन यानी भाप लेना सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है जिसका उपयोग नाक के मार्ग को खोलने और सामान्य सर्दी या साइनस संक्रमण से राहत पाने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है।

इसे स्टीम थेरेपी (Steam therapy) भी कहा जाता है जिसमें आप भाप को अंदर लेते हैं। इस तकनीक में माना जाता है कि गर्म पानी नाक के मार्ग, गले और फेफड़ों में बलगम को ढीला कर देता है। यह नाक के मार्ग में सूजन, सूजी हुई रक्त वाहिकाओं के लक्षणों से राहत देता है और गंदगी और अन्य श्वसन लक्षणों को कम करता है।

क्या हैं भाप लेने के फायदे

1 गले की खराश दूर करता है

स्टीम इनहेलेशन का एक अन्य लाभ यह है कि यह बेहतर सांस लेने और गले की खराश को कम करने में मदद करती है। यह आपके गले की मांसपेशियों को आराम देती है, दर्द और सूजन को कम करती है और रक्त वाहिकाओं को फैलाती है, जिससे रक्त परिसंचरण में वृद्धि होती है। यह आपको अच्छी तरह से सांस लेने में मदद करती है।

home remedies for itchy throat
गले की खराश में अपनाये यह खास घरेलु नुस्खे। चित्र शटरस्टॉक।

2 नाक और श्वसन तंत्र साफ करे

भाप नाक साफ करने में मदद करती है लेकिन इसे इतना गर्म न करें कि आप पानी के कटोरे के ऊपर अपना चेहरा न रख सकें। सुनिश्चित करें कि आप फेफड़ों में जमाव को कम करने के लिए दिन में कम से कम दो बार स्टीम इनहेलेशन लें। यह आपके श्वसन पथ को साफ कर देगी और आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाएगी।

3 अच्छी नींद लेने में मदद करे

2019 में हुये एक अध्ययन के अनुसार, स्टीम इनहेलेशन अच्छी नींद प्रदान करने में मदद करती है। इसी तरह, स्टीम थेरेपी बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद करती है और आपके दिमाग और शरीर को आराम दे सकती है। इस प्रकार, यह नींद की गुणवत्ता में एक प्रमुख भूमिका निभा रही है। वास्तव में, अनिद्रा के रोगियों को सोने से पहले भाप लेने की सलाह दी जाती है।

bhaap lena ke fayade
स्टीम से नाक की नली साफ़ हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए क्या है भाप लेने का सही तरीका

भाप लेने के लिए आपको चाहिए

एक बड़ा कटोरा
पानी
पानी उबालने के लिए एक बर्तन
सूखा तौलिया

इस तरह लें भाप

पानी को कुछ मिनट तक गर्म करें जब तक कि यह उबलने न लगे

गरम पानी को प्याले में सावधानी से डालें

तौलिये को अपने सिर के पीछे रखें

फिर, 2 से पांच मिनट के लिए टाइमर शुरू करें

अपनी आंखें बंद करें और धीरे-धीरे अपने सिर को गर्म पानी के कटोरे की ओर तब तक नीचे करें जब तक कि आप पानी से लगभग 8 से 12 इंच दूर न हों

पानी के सीधे संपर्क में आने से बचने के लिए आपको बहुत सावधान रहना होगा

भाप को अपनी नाक से कम से कम दो से पांच मिनट के लिए धीरे-धीरे और गहराई से अंदर लें

यह भी पढ़ें : Doctor’s Day 2022: डेली हेल्थ टिप्स के लिए इन 6 डॉक्टर्स को इंस्टाग्राम पर कर सकती हैं फॉलो

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।