सरसों के तेल की चंपी आपको दे सकती है आपके मनचाहे बाल, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इस्तेमाल का सही तरीका

Published on: 17 February 2022, 12:26 pm IST

सरसों का तेल आपने खाना बनाते समय कई बार इस्तेमाल किया होगा। मगर क्या आपने इसका इस्तेमाल अपने बालों के लिए किया है? बता दें कि सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

sarson ke tel ke fayde
बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

ज़्यादातर उत्तर भारतीय घरों में सरसों का तेल खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह फैटी एसिड से भरपूर होता है, जैसे ओमेगा 3 और 6। इसके अलावा, यह कैल्शियम, आयरन और जिंक सहित विभिन्न खनिजों के साथ-साथ विटामिन बी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है। मगर क्या आप जानती हैं कि इसके ये सभी पोषक तत्व न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

जी हां… बाज़ार में मिलने वाले केमिकल युक्त तेल के मुक़ाबले सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इस बारे में अधिक जानने के लिए हेल्थशॉट्स नें द एस्थेटिक क्लीनिक और फोर्टिस अस्पताल, मुंबई, में सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटिक एक्सपर्ट और त्वचा विशेषज्ञ-सर्जन, डॉ रिंकी कपूर से बात की।

डॉ रिंकी के अनुसार बालों में सरसों का तेल लगाना फायदेमंद हो सकता है। ये आपके बालों की ग्रोथ से लेकर उनके टेक्स्चर तक को बेहतर बना सकता है।

baalonke liye mustard oil
आपके बालों के लिए फायदेमंद है मस्टर्ड ऑयल.। चित्र : शटरस्टॉक

वे आगे कहती हैं – ”आपको सरसों का तेल रोज इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बल्कि अपने बालों के प्रकार के आधार पर उपयोग को विनियमित करें। अगर आपके स्कैल्प रूखे हैं, तो हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करना काफी है। सामान्य बालों के लिए 20 दिनों में एक बार इसका इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए फायदेमंद होगा।”

यहां हैं बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

1 बालों के विकास को बढ़ावा देता है

सरसों के तेल से बालों की नियमित मालिश करने से आपके बाल मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनेंगे। चूंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए सरसों का तेल बालों के तेजी से विकास को उत्तेजित करता है।

2 एंटी-फंगल गुण

सरसों के तेल में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसमें एएलए सामग्री भी होती है, जो आपके स्कैल्प को साफ करने में मदद करती है और बैक्टीरिया और फंगस को खत्म करती है।

3 प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है

अल्फा फैटी एसिड से भरपूर, सरसों का तेल आपके बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर है, जो बालों को मुलायम, रेशमी और कोमल बनाता है।

4 बालों को पोषण देता है

बहुत से लोग बालों के झड़ने और बालों के पतले होने का सामना करते हैं। आमतौर पर जब हमारे बालों के रोम तक पोषण नहीं पहुंचता है, तो यह डैमेज हो जाते हैं। हालांकि, यदि आप नियमित रूप से सरसों के तेल से अपने बालों की मालिश करती हैं, तो आप अपने बालों को मजबूती और चमक प्राप्त कर सकती हैं।

baalon ko majbooti de
ये बालों को मजबूती देता है। चित्र : शटरस्टॉक

5 पोषक तत्वों से भरपूर

क्या आप जानती हैं कि सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन जैसे ए, डी, ई और के का बेहतरीन स्रोत है। सरसों का तेल बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है और बालों को बनाए रखने में मदद करता है।

क्या है बालों के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल करने का सही तरीका?

बालों में सरसों की तेल की मालिश करने के अलावा भी आप इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। आइये जानते हैं कैसे –

सरसों का तेल और नींबू के रस से बना हेयर पैक

एक बाउल में थोड़ा सा सरसों का तेल, नींबू का रस और मेथी का पाउडर लें और तीनों को अच्छी तरह मिला लें। इतनी ही इसे बराबर की मात्रा में मिलाकर बालों में लगाएं। मुलायम और बाउंसी बालों के लिए इसे एक घंटे बाद धो लें।

सरसों का तेल और केले का पैक

केले और सरसों के तेल का पैक बना लें। कंसिस्टेंसी को पतला करने के लिए आप मिश्रण में थोड़ा दही मिला सकती हैं। सूखे बालों को रोकने के लिए इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं।

यह भी पढ़ें : एक्ने और पिंपल्स ने कर दिया है परेशान? आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये एंटी-एक्ने फूड्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।