फ़्लैट टमी के लिए आजमाया हुआ नुस्खा है जीरा, जानिए ये कैसे काम करता है

Updated on: 29 July 2022, 19:34 pm IST

अगर आप बैली फैट कम करने और वजन घटाने के बारे में सोच रहीं हैं, तो आपको मेरी मम्मी के बताए इस नुस्खे पर भरोसा करना चाहिए। इसके कारण मैं आपको बताती हूं। 

Jeera-to-burn-belly-fat
जीरे की मदद से पाएं फ़्लैट टमी, चित्र: शटरस्टॉक

वजन घटाने के लिए जीरा पानी आपके बॉडी सिस्टम से विषाक्त पदार्थों (toxic components) को बाहर निकालने में मदद करता है। सिस्टम को साफ करने और पाचन को बेहतर बनाने के लिए अपने दिन की शुरुआत जीरा-हल्दी के पानी से करें। जीरा न सिर्फ वेट लॉस में आपकी मदद करता है, बल्कि ये पेट पर जमी जिद्दी चर्बी (jeera drink for belly fat) से भी आपको छुटकारा दिलाता है। 

जीरा डिटॉक्स ड्रिंक, जिसे आमतौर पर भारतीय घरों में जीरा पानी के रूप में जाना जाता है एक पारंपरिक इलाज है. इसे पीढ़ियों से एक प्रभावी दादी की हैक के रूप में जाना जाता है वजन घटाने के लिए जीरा पानी का इस्तेमाल किया जाता है ।

वजन घटाने के लिए जीरा पानी एक लोकप्रिय उपाय है, क्योंकि यह न केवल आपके शरीर में मौजूद फैट को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद करता है बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके किसी की फैट प्रोफ़ाइल को सकारात्मक ढंग से शेप देने में मदद करता है। जिससे आपको मिलती है एक फ़्लैट टमी. चलिए एक्सपर्ट न्यूट्रीशनिस्ट अनिता जेना से जानें कि जीरे का नियमित सेवन वजन घटाने में कैसे मदद कर सकता है.

जानिए आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए कैसे काम करता है जीरा 

1 कैलोरी में कम है 

एक चम्मच जीरे में लगभग 20 से 21 ग्राम की मात्रा होती है, जिसमें लगभग आठ कैलोरी होती है। इसलिए, जीरे के पानी को लेने से आपके शरीर में किसी तरह की अतिरिक्त कैलोरी नहीं जुड़ती।अपनी हरी सब्जियों में भुना हुआ जीरा मिलाएं। ताकि उन्हें कम कैलोरी वाला टेस्टी टच दिया जा सके।

फ़्लैट टमी के लिए करें जीरे से दोस्ती, चित्र: शटरस्टॉक

2 शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

जीरा  में मौजूद एल्डिहाइड, थाइमोल और फास्फोरस जैसे घटक अच्छे डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। इस प्रकार, वजन घटाने के लिए जीरा पानी आपके बॉडी सिस्टम से विषाक्त पदार्थों (toxic components) को बाहर निकालने में मदद करता है। सिस्टम को साफ करने और पाचन को बेहतर बनाने के लिए अपने दिन की शुरुआत जीरा-हल्दी के पानी से करें।

3 जीरा पेट में गैस नहीं बनने देता 

चूंकि यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से पेट फूलना, यानी गैस की समस्या से राहत मिलती है। यह ब्लॉटिंग की दिक्कत को दूर रखने में मदद करता है। भारी भोजन करने के बाद जीरे से प्रेरित पानी पिएं।

4 मेटाबॉलिज्म  बढ़ाता है

जीरा विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो चयापचय (metabolism) को तेज करता है , जो बदले में शरीर की मदद अधिक कैलोरी जलाने में करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए जीरा पानी में नींबू मिलाएं।

5 यह पाचन में सहायता करता है 

जीरा पाचन समस्या के लिए एक पारंपरिक इलाज के रूप में प्रचलित है। यह मसाला इसकी तेज़ सुगंध और स्वाद के साथ, आंत के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। यह इन्फ्लेमेट्री एंजाइम को बढ़ावा देता है जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। जीरे में पाया जाने वाला थायमोल नामक कॉम्पोजीशन आपकी ग्रंथियों को उत्तेजित करता है। 

आंत के सुचारू कामकाज के लिए वसा, चीनी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों को पाचन प्रक्रिया के लिए सुपाच्य बनाता है। यह अपच , दस्त और मतली जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। किसी भी पाचन संबंधी परेशानी को कम करने के लिए, जीरा को दालचीनी के साथ उबाल लें आराम मिलेगा।

jeera hai laabhkari
सेहत के लिए फायदेमंद है जीरा। चित्र: शटरस्टॉक

6 एंटी इन्फ्लेमेट्री लाभ प्रदान करता है

जीरे में जैव-सक्रिय यौगिक (anti bacterial component) इसके एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों का स्रोत है। इसे पीने से ब्लॉटिंग की दिक्कत में मदद मिलती है जिससे शरीर में आई सूजन से की वजह से होने वाला मोटापा हो सकता है। शरीर में होने वाली इस अनचाही सूजन को कम करने के लिए इसको गुनगुने पानी में पिएं। 

7 प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी  को बढ़ाता है

जीरे में विटामिन सी , आयरन और फाइबर की प्रचुरता इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर एक आदर्श सप्लीमेंट बनाती है । यह स्वादिष्ट मसाला एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के साथ आता है। इस प्रकार, वजन घटाने और फ़्लैट टमी के लिए जीरे के पानी का नियमित सेवन सर्दी और खांसी जैसे मौसमी संकटों से लड़कर आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है।

यह भी पढ़ें: यदि आपका मूड भी अकसर खराब रहता है, तो इन 5 चीज़ों को बनाएं अपना मूड लिफ्टर

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय