मॉनसून में अपने रूखे और उलझे बालों को दें हॉट ऑयल चंपी और पाएं नई सी चमक

बरसात का मौसम अच्छा तो लगता है और इसमें भीगने का भी अलग मज़ा है। पर इसके बाद आपके बालों को बहुत सारी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। डोंट वरी मां के पास उसका भी इलाज है।

champi ke fayde
मानसून में गर्म तेल की चंपी करने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
  • 141

गर्मी के मौसम में बीते दिनों हुई बारिश ने सभी को कुछ दिनों के लिए राहत की सांस लेने का मौका दिया। साल की पहली बारिश थी मैं भी बारिश में भीग ली, लेकिन उसके बाद नहाने के बावजूद भी जो मेरे बालों का जो हाल हुआ वो मुझसे बेहतर कोई नहीं जान सकता है। बालों में अच्छे से शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद भी, मेरे बाल रूखे – सूखे और उलझे हुए नज़र आ रहे थे। समझ नहीं आ रहा था कि ये बारिश के पानी की वजह से है या वातावरण में नमी के कारण। मेरे बाल घुंघराले हैं और ऐसे में ये और भी ज़्यादा उलझे हुए नज़र आ रहे थे। तभी मम्मी ने थोड़ा सा नारियल तेल लेकर गर्म किया और मेरे बालों में अच्छे से चंपी कर दी। फिर बोलीं की सुबह बाल धो लेना।

वाकई में हॉट ऑयल चंपी नें किसी चमत्कार की तरह काम किया और एक वॉश के बाद ही बाल इतने स्मूद हो गए कि क्या बताएं। तभी मैंने हॉट ऑयल चंपी के बारे में पढ़ने की कोशिश की और देखिये मुझे क्या मिला?

champi ke fayde
बालों की चम्पी करने के हैं ढ़ेरों फायदे.चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है हॉट ऑयल चंपी

1 बालों को झड़ने और टूटने से बचाए

हॉट ऑयल चंपी न केवल स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर बालों को स्वस्थ बनती है, बल्कि ये बालों को झड़ने और टूटने से भी रोकती है। अपने स्कैल्प को स्वस्थ रखने से बालों के रोम हाइड्रेटेड रहते हैं और इनका टूटना न के बराबर हो जाता है।

2 रूखेपन और फ्रिज़ को दूर रखे

मॉनसून के दौरान बाल और उलझने लगते हैं। ऐसे में बाल और भी ज़्यादा डैमेज्ड हो सकते हैं। गर्म तेल से मालिश एक सरल और त्वरित घरेलू उपाय है जिससे सूखे और उलझे बालों को हाइड्रेशन प्रदान करके फ्रिज़ को कम किया जा सकता है।

3 डैंड्रफ दूर करे

बालों में गर्म तेल की मालिश सूखी, खुजली और परतदार स्कैल्प को शांत करने और मॉइस्चराइज करने के सर्वोत्तम और सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। डैंड्रफ के प्रमुख कारणों में से एक स्कैल्प का सूखापन है, गर्म तेल उपचार रूसी से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है, क्योंकि यह स्कैल्प को पोषण देता है।

baalon ko dein achi champi
मानसून में अपने बालों में करें ये स्पेशल चंपी. चित्र : शटरस्टॉक

4 बाल लंबे करने का सबसे अच्छा तरीका है

सिर की मालिश करने से बालों के निष्क्रिय रोम को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। बालों के तेल में मौजूद पोषक तत्व रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं। मजबूत और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए हॉट ऑयल चंपी सबसे अच्छी है।

अब जानिए बालों में कैसे करें हॉट ऑयल मसाज

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार बालों के लिए नारियल और बादाम तेल से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसलिए मेरी सलाह यही है कि बालों में लगाने के लिए आप इन दोनों तेलों एक कटोरे में निकालकर मिक्स करके गर्म कर लें।

तेल गर्म होने के बाद आप हल्के हाथों से खुद को अच्छी मसाज दें। चाहें तो आप अपनी किसी दोस्त, मम्मी, दादी या नानी की मदद ले सकती हैं।

एक रात ये तेल लगे रहने के बाद सुबह उठकर बालों को हमेशा की तरह वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें : क्या नहाने के बाद भी नहीं जा रही हैं शरीर की गंध? इसके पीछे ये 5 कारण हो सकते हैं

  • 141
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory