थकी और मुरझायी त्वचा में नई जान डाल सकता है शहद, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

व्यस्त जीवनशैली में बार-बार पार्लर जाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में जरूरी है ऐसे किसी जादुई उत्पाद का होना, जो आपकी कई समस्याओं का समाधान बन सके। शहद ऐसा ही एक जादुई उत्पाद है।

honey apki problems ko door kar sakta hai
शहद लो शुगर मैनेज करने में मददगार है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 25 April 2022, 15:00 pm IST
  • 133

गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप सताने लगती है। लोग इस धूप से बचने के लिए घर से बाहर निकलने में कतराते हैं। कई लोग तो अपनी त्वचा (Skin) को टैनिंग (Tanning) और सनबर्न (Sunburn) से बचाने के लिए ऐसा करते नजर आते हैं। गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजर और तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी खूब करते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर उपाय त्वचा की सुरक्षा कर पाने में विफल साबित हो जाते हैं। ऐसे समय में शहद का इस्तेमाल काफी असरदार माना जाता है। क्योंकि यह आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन (Honey benefits for skin) का भी पूरा ख्याल रखता है। इसके इस्तेमाल से स्किन की खूबसूरती भी लंबे समय तक बरकरार रहती है।

क्या है शहद ?

शहद एक प्राकृतिक उत्पाद है। यह स्वाद में मीठा और थोड़ा चिपचिपा होता है। अपने छत्ते में मधुमक्खियां शहद को बनाने और स्टोर करने का काम करती हैं।

शहद, एंजाइम गतिविधि, पौधो व फूलों में मौजूद पदार्थों और कई जीवित जीवाणुओं के एक साथ मिलने से तैयार हुआ शक्तिशाली उत्पाद है। हमारे रोजमर्रा की कई जरुरतों में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। शहद निर्माण की अनूठी प्रक्रिया ही इसके कॉस्मेटिक इस्तेमाल के लिए विशेष रुप से कीमती मानी जाती है।

Honey apki skin ke liye bahut faydemand hai
शहद आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

इस प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल चेहरे के मुहांसों को साफ करने, दाग-धब्बों को ठीक करने और स्किन की रंगत को निखारने में किया जाता है। स्किन की ऊपरी सतह की देखभाल के लिए प्राकृतिक शहद और बिना पाश्चुराईज्ड शहद बेहद उपयोगी होता है। यह त्वचा के लिए कैसे उपयोगी है और इसका चेहरे पर कैसे इस्तेमाल किया जाए, इसे जानने के लिए इस लेख के साथ बने रहिए।

स्किन के लिए जादुई उत्पाद है शहद

प्राकृतिक शहद गर्मी के मौसम में चेहरे पर होने वाले मुहासों को ठीक करने और रोकने में कारगर है। ऑक्सीडेटीव मेडिसिन एंड सेलुलर लांजेविटी में छपे शोध के मुताबिक, शहद में एंटीऑक्सीडेटीव गुण पाए जाते हैं। जिसके चलते ये हमें स्किन पर होने वाले मुंहासों, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने का काम करता है। अपने एंटीऑक्सीडेटीव गुणों के कारण ही शहद हम में एजिंग की प्रक्रिया को धीमा भी करता है।

एक अन्य शोध के मुताबिक, प्राकृतिक शहद में एंटीबैक्टीरीयल गुण भी पाया जाता है। जिस कारण ये स्किन पर मौजूद बैक्टीरीया को मारने का काम करती है। इसके आलावा किसी कारण त्वचा पर घाव की स्थिति में अचानक बढ़ने वाले बैक्टीरीया को नियंत्रित करने का काम भी करता है। इस नियंत्रण से घाव को सुरक्षा मिलती है।

मल्टीडिसप्लिनरी डिजिटल पब्लिशिंग इंस्टीट्यूट के बॉयोइंजीनियरिंग मैगजीन में छपे शोध के मुताबिक, प्राकृतिक शहद में बैक्टीरीया को मारने, सूजन को कम करने के आलावा घाव को तेजी से भरने की क्षमता होती है।

बीएमसी कांप्लिमेंटरी मेडिसीन एंड थिरैपीज में छपे शोध के मुताबिक, प्राकृतिक शहद का सेवन करने से शरीर को उच्च पोषण मिलता है। साथ ही इसमें मौजूद पॉलीफिनोल्स पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों को कम या दूर करने में सहयोग करता है।

प्राकृतिक शहद त्वचा की भीतरी सतहों तक जाकर चेहरे की सूखी, सुस्त त्वचा को हटाने और नई त्वचा की लेयर को विकसित करने में सहयोग करता है।

त्वचा संबंधी समस्याओं में रामबाण उपचार है शहद

चेहरे की त्वचा का उपचार करने के लिए पूरी स्किन पर शहद का पेस्ट लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है। अमूमन इस तरह के उपचार में बिना पाश्चुराइज्ड शहद का इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें लाभदायक बैक्टीरीया मौजूद होते हैं और यह काफी प्रभावी होता है। जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के साथ-साथ त्वचा की सूजन, रेडनेस और घाव को ठीक करने में मदद करता है।

इसके आलावा शहद में अन्य प्रकार के घटक जैसे दूध को मिलाकर भी स्किन का उपचार किया जा सकता है। ऐसा करने से पहले इस बात से आश्वस्त हो जाए कि शहद के साथ मिलाया गया अन्य घटक हमारी स्किन पर एलर्जी पैदा नहीं करता है।

जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

शहद, पीसी हुई दालचीनी को मिला लें। इस मिश्रण को माइक्रोवेव में हल्का गर्म करने के बाद तैयार पेस्ट को स्किन पर लगा लें। 8 से 10 मिनट बीतने के बाद स्किन को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद त्वचा को हल्के हाथों से पोंछकर सूखा लें। ऐसा करने से स्किन में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। अगर आपकी त्वचा को दालचीनी से एलर्जी हो, तो शहद के साथ इसे मिलाकर इस्तेमाल न करें।

body ke sehad ka istemal
शहद आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1 त्वचा में निखार लाने के लिए

हालांकि शोध में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि शहद के इस्तेमाल से स्किन में निखार आता है। लेकिन इसमें मौजूद खास गुण (exfoliating properties) के आधार पर मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा के दाग-धब्बों हटाने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप दाग-धब्बों से जूझ रही हैं तो इससे निजात पाने के लिए अपने त्वचा को सादा पानी से धोकर अनपाश्चुराइज्ड प्राकृतिक शहद को लगाएं। शहद का चिपचिपापन कम करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकती हैं। स्किन पर शहद लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर उसके बाद धो लें। ऐसा करने से त्वचा में निखार देखने को मिल सकती है।

2 मुंहासों के निशान मिटाने के लिए

शहद का इस्तेमाल मुंहासों के कारण बने घाव को भरने के लिए भी किया जा सकता है। इस तरह के घावों को भरने के लिए हर दिन या हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

प्राकृतिक शहद के साथ दालचीनी मिलाकर इस्तेमाल करने से इसकी गुणवत्ता पहले की तुलना में और बढ़ जाती है। जिससे स्किन के दाग-धब्बों को हटाने, मुहांसों को ठीक करने, त्वचा को निखारने और आकार में काफी छोटे हानिकारक माइक्रोब्स से बचाने में मदद मिलती है।

प्राकृतिक शहद अन्य प्रकार के शहद की अपेक्षा काफी महंगा है, लेकिन बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट की अपेक्षा सस्ता भी है। इसलिए इसे गर्मी के मौसम में होने वाली स्किन की समस्या से निपटने के लिए इसे उपयोग में लाया जा सकता है। शहद की वजह से अगर आपको एलर्जी हो, तो इसके इस्तेमाल से बचें।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में आपको त्वचा को झेलनी पड़ कसती हैं ये 3 समस्याएं, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कुछ घरेलू उपाय

  • 133
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory