लॉग इन

गर्म मौसम में आपका दिमाग ठंडा कर सकती है सिर की मालिश, जानिए इसके फायदे

गर्मियों में होने वाले उच्च तापमान से असुविधा और अधिक गर्मी हो सकती है। सिर की मालिश, खासकर जब पुदीना या नीलगिरी जैसे ठंडे तेलों से की जाती है, तो ताजगी और ठंडक का एहसास होता है।
अपने बालों को रूखे और कमजोर होने से बचाना है तो ऑयल मसाज जरूर करें।चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Published: 2 Jun 2024, 02:00 pm IST
ऐप खोलें

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, बहुत से लोग ठंडक और आराम से रहने के तरीके खोजते हैं। एक अक्सर अनदेखा किया जाने वाला लेकिन बेहद प्रभावी तरीका है सिर की मालिश। आयुर्वेद के समय से ही सिर में मालिश करने को एक उपचार के रूप में देखा जाता है। जिसके कई लाभ होते है जो आपको गर्मियों की चुनौतियों का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। तनाव से राहत से लेकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार तक, सिर की मालिश गर्मियों से बचने का एक बहुत अच्छा उपाय हो सकती है।

गर्मियों में सिर की मालिश करने के फायदे

1 आपके स्कैल्प को ठंडा रखने में मददगार

गर्मियों में होने वाले उच्च तापमान से असुविधा और अधिक गर्मी हो सकती है। सिर की मालिश, खासकर जब पुदीना या नीलगिरी जैसे ठंडे तेलों से की जाती है, तो ताजगी और ठंडक का एहसास होता है। इन तेलों में प्राकृतिक ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं। मालिश स्कैल्प और माथे को उत्तेजित करती है, ठंडक के प्रभाव को बढ़ाती है और गर्मी से तुरंत राहत प्रदान करती है।

2 अच्छी नींद लाने में मददगार

गर्मी और उमस भरी गर्मियों में रात में अच्छी नींद लेना मुश्किल हो सकता है। इस समय अनिद्रा और बेचैन नींद आना आम समस्याएं हैं। सोने से पहले सिर की मालिश नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक प्राकृतिक उपाय हो सकता है।

मालिश से होने वाला आराम मन और शरीर को शांत करने में मदद करता है, जिससे नींद आना आसान हो जाता है। अगर आप लैवेंडर जैसे शांत करने वाले तेलों का उपयोग नींद लाने वाले प्रभावों को और बढ़ा सकता है, जिससे आप फ्रेश महसूस कर सकते है।

जानें स्कैल्प को कैसे रखना है स्वस्थ। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3 बल्ड सर्कुलेशन बढ़ाकर शरीर को ठंडा रखता है

जब तक आपके शरीर में बल्ड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होगा तब तक आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखना आसान नहीं होगा। यह गर्मियों में विशेष रूप से फ़ायदेमंद हो सकता है, जब उच्च तापमान के कारण रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं और सूजन और बेचैनी हो सकती है।

सिर की मालिश से सिर और मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे इन क्षेत्रों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति बेहतर होती है। बेहतर बल्ड सर्कुलेशन शरीर को ठंडा रखने और सिरदर्द और चक्कर जैसी गर्मी से जुड़ी समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

4 बाल और स्कैल्प का स्वास्थ्य

गर्मियों में सूरज की रोशनी आपके बालों और स्कैल्प पर कठोर हो सकती है, जिससे रूखापन, सनबर्न और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। नियमित रूप से सिर की मालिश करने से स्वस्थ स्कैल्प और बालोंं की अच्छी ग्रोथ हो सकती हैं।

स्कैल्प में बल्ड फ्लो के बढ़ने से बालों के रोम को पोषण मिलता है, जिससे बालों की वृद्धि होती है और बालों की मजबूती और बनावट में सुधार होता है। मालिश के दौरान अच्छे तेलों का उपयोग आपके बालों और स्कैल्प को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाए रखते है। जो सुरज की तेज धूप के कारण सूख सकते है।


गर्मियों में होने वाले उच्च तापमान से असुविधा और अधिक गर्मी हो सकती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5 सिरदर्द और माइग्रेन से राहत

गर्मी के मौसम में सिरदर्द और माइग्रेन आम शिकायतें हैं। सिर की मालिश इन स्थितियों से काफी राहत दिला सकती है। सिर, गर्दन और कंधों के आस-पास के दबाव बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करके, मालिश मांसपेशियों के तनाव को कम कर सकती है और सिरदर्द के लक्षणों को कम कर सकती है। ठंडे तेल से मालिश करने से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़े- नींबू पानी में मिलाएं चिया सीड्स, इन 5 तरह से मिलेगा सेहत को फायदा

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख