सर्दियों से पहले ही अपने ब्यूटी रिजीम में शामिल करें देसी घी, सिर से पांव तक मिलेगा फायदा

देसी घी मेरी मम्मी की रसोई की फेवरिट रेमेडी है। फिर चाहें वह ड्राई स्कैल्प हों या सूखे होंठ। आइए जानते हैं उसके फायदे।

Ghee ke fayade
आपकी सेहत के लिए अच्छा है घी. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 20 October 2022, 18:35 pm IST
  • 120

आजकल मौसम बदल रहा है और सर्दियां आने लगी हैं। इस बदलते मौसम में गर्मी भी लगती है और सर्दी भी, ठीक इसी तरह त्वचा भी हल्की ड्राई होने लगती है, लेकिन इसमें नमी भी होती है। ऐसे मौसम में त्वचा से संबन्धित कई समस्याएं आ सकती हैं, क्योंकि हम अक्सर गर्मियों का स्किन केयर रूटीन फॉलो कर रहे होते हैं। इस मौसम में चेहरे का रंग भी हल्का गिरने लगता है, डैंड्रफ और होंठ सूखने जैसी समस्याएं भी सामने आने लगती हैं और समझ नहीं आता है कि क्या करें। बीते दिनों मेरे साथ भी ऐसी कुछ समस्याएं आ रही थीं, तभी मेरी मम्मी नें मुझे घी (Ghee benefits for skin and hair) का इस्तेमाल करने की सलाह दी।

अब सोच रही होंगी कि घी कैसे मदद कर सकता है? लेकिन वाकई में यह कारगर है, यह त्वचा को जल्दी सूखने नहीं देता है और स्कैल्प की ड्राइनेस को भी कम करता है।

मम्मी के साथ – साथ विज्ञान भी मानता है घी के फायदे

एनसीबीआई के ऑनलाइन जर्नल के अनुसार ओमेगा 3,6 और 9 से भरपूर है जो एक फैटी एसिड हैं। ये त्वचा को कोमल बनाते हैं और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करते हैं। घी में विटामिन ए, डी, ई और के भी होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। विटामिन ई विशेष रूप से त्वचा के कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है।

तो चलिये जानते हैं कि घी बदलते मौसम में आपकी कैसे मदद कर सकता है

1. चेहरे की ड्राइनेस को कम करने के लिए घी

बेसन और घी को बराबर मात्रा में लेकर एक फेस पैक बनाएं। आप अच्छा पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा कच्चा दूध भी मिला सकती हैं। इसे त्वचा पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले पूरी तरह सूखने दें। इसे हफ्ते में 3-4 बार दोहराने से त्वचा में गजब का निखार आता है।

फायदे

ओमेगा -3 फैटी एसिड त्वचा को पोषण देता है और विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से हटाता है। बेसन जोड़ने से यह तैलीय त्वचा पर भी प्रभावी हो जाता है। बेसन त्वचा में रोमछिद्रों से तेल और अशुद्धता को दूर करता है। यह मुंहासों को रोकने में भी बहुत उपयोगी है।

खान-पान का प्रभाव भी स्किन पर होने लगता है। चित्र शटरस्टॉक

2. होठों के लिए घी कैसे करें इस्तेमाल

होठों के लिए घी का उपयोग करने के लिए घी और चीनी को बराबर मात्रा में ले लें। इसका अच्छा लिप स्क्रब बनाएं। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से स्क्रब करें। घी को त्वचा में अवशोषित होने दें। फिर, बस इसे एक सूखे कपड़े या टिशू पेपर से पोंछ लें।

फायदे

घी और चीनी होठों के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट के रूप में काम करते हैं। होठों पर घी और चीनी का प्रयोग मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। घी का मॉइस्चराइजिंग प्रभाव त्वचा को पोषित और कोमल रखता है।

3. इवन टोन के लिए देसी घी

त्वचा के रंग को बनाए रखने के लिए घी और हल्दी का उपयोग करके पेस्ट बनाएं। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें और धीरे से त्वचा को थपथपाकर सुखाएं।

skin ke liye faydemand hai ghee
स्किन को रेडिएंट बनाता है घी. चित्र : शटरस्टॉक

फायदे

हल्दी और घी दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के नैचुरल रंग को बनाए रखने में मदद करते हैं। हल्दी में रोगाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो आपको साफ त्वचा पाने में मदद करते हैं।

4. बालों में डैंड्रफ के लिए घी

डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए 2 बड़े चम्मच घी में 1 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं, एक घंटे के लिए लगा रहने दें और माइल्ड शैंपू से धो लें। इसे सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल करें।

ट्रिका हेयर क्लिनिक, मुंबई के वरिष्ठ सलाहकार ट्राइकोलॉजिस्ट – डॉ. जीत गोर बताते हैं कि ”घी एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स या किसी बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। यह स्कैल्प की त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करता है।”

यह भी पढ़ें : पेट में गड़बड़ी का संकेत हैं मुंह के छाले, जानिए कैसे करना है इनका उपचार 

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory