मेरी मम्मी को लगता है कि हार्ट पेशेंट्स को नहीं करना चाहिए नारियल तेल का इस्तेमाल? जानिए ये मिथ है या फेक्ट

कई बार बहुत सारी बातें पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती हैं। इनमें कुछ सही होती हैं, तो कुछ अधूरी जानकारी पर आधारित। इसलिए अपने हृदय स्वास्थ्य के लिए आपको केवल विशेषज्ञ सुझाव पर ही भरोसा करना चाहिए।

coconut oil ke fayde
जानिए आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है नारियल तेल या बुरा। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 30 November 2022, 20:02 pm IST
  • 134

आमतौर पर नारियल के तेल का प्रयोग बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए किया जाता था। परंतु अब यह काफी ज्यादा सुर्खियों में छाया हुआ है। वर्जिन कोकोनट ऑयल को कुकिंग में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। खासकर वेट लॉस कर रहे लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। वहीं इसे कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। परंतु अक्सर हार्ट हेल्थ पर कोकोनट ऑयल (Coconut oil effect on heart health) के प्रभाव को लेकर अक्सर लोग भ्रमित रहते हैं।

साथ ही लोगों के बीच यह एक बड़ी चर्चा का विषय बन चुका है कि आखिर कोकोनट ऑयल का सेवन करें या नहीं! एक तरफ यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो दूसरी तरफ हार्ट हेल्थ पर इसके प्रभाव को लेकर किसी प्रकार की स्पष्टता प्राप्त नहीं हो पा रही। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम लेकर आए हैं, कोकोनट ऑयल के फायदे और दिल की सेहत पर होने वाले इसके प्रभाव से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

weight loss
वजन कम करने में मदद मदगार है कोकोनट ऑयल। चित्र : शटरकॉक

यहां जाने कोकोनट ऑयल किस तरह सेहत के लिए होता है फायदेमंद

1. वेट लॉस में मदद करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा कोकोनट ऑयल को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यह वेट लॉस में फायदेमंद हो सकता है। कोकोनट ऑयल में प्राकृतिक रूप से लॉरिक एसिड मौजूद होता है। लॉरिक एसिड शरीर में फैट स्टोर करने की जगह लीवर से गुजरते हुए ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है।

2. स्किन और हेयर हेल्थ के लिए फायदेमंद

कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कई प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बाल, त्वचा, नाखून और दांतो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में इसका इस्तेमाल रुकी और बेजान त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल बालों में प्रोटीन को बनाए रखता है और बाल झड़ने की समस्या में कारगर होता है।

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखे

शरीर मे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (गुड कोलेस्ट्रॉल) की उचित मात्रा होना जरूरी है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा की गयी स्टडी के अनुसार कोकोनट ऑयल का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बनाये रखने में मदद करता है।

coconut oil pulling.
ओरल हेल्थ को बनाये रखता है कोकोनट ऑयल. चित्र शटरस्टॉक।

4. ओरल हेल्थ को बनाए रखें

ऑयल पुलिंग के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। ऑयल पुलिंग के लिए ज्यादातर लोग कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। पब मेड सेंट्रल के अनुसार इसमे मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टी ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाले हार्मफुल बैक्टीरिया से बचाव का काम करती हैं। वहीं यह सांसो की बदबू को भी कम करता है।

हार्ट हेल्थ पर कोकोनट ऑयल के प्रभाव को लेकर क्या कहती हैं एक्सपर्ट

हेल्थ शॉट्स ने न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बातचीत की उन्होंने इस विषय पर अपनी राय देते हुए कुछ जरुरी फैक्ट्स बताये हैं। तो चलिए जानते है हृदय पर कोकोनट ऑयल के प्रभाव को लेकर क्या कहती हैं एक्सपर्ट।

नारियल के तेल में सैचुरेटेड फैट होता है लेकिन फिर भी यह दिल की सेहत के लिए अच्छा है। क्योंकि इसमें ट्राइग्लिसराइड्स की मीडियम चेन मौजूद होती हैं, इसलिए यह हाई डेंसिटी वाले लिपॉप्रोटीन (एचडीएल) को बढ़ाता है और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को घटाता है। यह अन्य पौधों के तेल जिनमे लांग चेन ट्राइग्लिसराइड्स मौजूद होती है उनसे विपरीत काम करता है।

heart health
क्या कोकोनट ऑयल दिल के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

एक्सपर्ट कहती हैं कि वर्जिन कोकोनट ऑयल फैट लॉस में भी मदद करता है। जो लोग पहले से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें नारियल के तेल से MUFA (मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) जैसे की जैतून का तेल, मूंगफली का तेल या तिल का तेल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह सभी ओमेगा 3s फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या वाकई डायबिटीज का जोखिम कम कर सकता है कच्चा शहद? जानिए क्या कहती है स्टडी

  • 134
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें