सर्दियों में महिलाओं की सभी समस्याओं को दूर कर सकता है दालचीनी वाला दूध

दूध में दालचीनी का सौंधा - सौंधा और हल्का मीठा स्वाद बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा, यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। जानिए कैसे बनाना है ये दालचीनी वाला दूध।

daalcheeni wala doodh faydemand hai
जानिए महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद है दालचीनी वाला दूध. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 3 December 2022, 18:30 pm IST
  • 135

कई लोगों को रात में दूध पीकर सोने की आदत होती है जैसे कि मेरे पेरेंट्स को, लेकिन न मुझे दूध पीने की आदत है और न ही इसका स्वाद पसंद है। मगर आप तो जानते ही हैं कि इंडियन कल्चर में बच्चे को हर रोज़ दूध पिलाने पर कितना जोर दिया है। यदि किसी बच्चे को दूध का स्वाद पसंद नहीं है तो उसे तरह – तरह के आर्टिफिशियल पाउडर (artificial powder) डालकर पिलाया जाता है।

मुझे दूध पीना बचपन से ही पसंद नहीं है और आर्टिफिशियल पाउडर से तो सख्त नफरत है। बस मुझे लगा मेरा पीछा इससे छूट जाएगा, लेकिन मेरी मम्मी नें मुझे दूध पिलाने का अलग ही तरीका सोच रखा था। वे मुझे दूध में कभी केसर (saffron), कभी इलायची (cardamom), तो कभी दालचीनी (cinnamon) डालकर पिलाया करती थीं।

दूध में मिलाये गए ये सारे इंडियन फ्लेवर्स मुझे बहुत पसंद आते थे, लेकिन इनमें मेरा सबसे फेवरिट था दालचीनी वाला। दूध में दालचीनी का सौंधा – सौंधा और हल्का मीठा स्वाद बहुत अच्छा लगता है। इसके साथ ही बड़े होकर मैंने जाना की यह कितना फायदेमंद होता है।

इसलिए आज मैं इस लेख के माध्यम से आपके साथ अपनी मम्मी का दालचीनी वाले दूध का नुस्खा साझा करने जा रही हूं। साथ ही, यह भी जानेंगे कि ये स्वास्थ्य लिए कितना फायदेमंद है।

जानिए महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं दालचीनी वाला दूध

अच्छी नींद लेने में मदद करे

दालचीनी वाला दूध रात में पीने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दालचीनी आपको रिलैक्स (relax) करने में मदद करती है और शरीर की सारी थकान मिटा सकती है। एनसीबीआई के अनुसार इसमें मन को शांत करने वाले गुण होते हैं जो रात को सोने में मदद कर सकते हैं। इससे आपको ऊर्जावान रहने में मदद मिल सकती है।

raat ki achhi nind hai jaruri
साउंड स्लीप जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

ओरल हेल्थ को रखे बरकरार

दालचीनी का सेवन करने से आपकी सांस की बदबू दूर हो सकती है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ (antimicrobial properties)होती हैं जो बैक्टीरिया (bacteria) को जमने नहीं देती हैं। इसकी वजह से आपके मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं जिससे सांस की दुर्गंध दूर रहती है।

फर्टिलिटी में सुधार करे

यदि आप बेबी प्लान करने के बारे में सोच रही हैं तो दालचीनी आपकी फर्टिलिटी में सुधार कर सकती है। यह आपका लिबिडो बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिससे आपकी सेक्स ड्राइव को भी एक बूस्ट मिलता है।

पीरियड्स में भी है सहायक

दालचीनी वाला दूध आपके पीरियड को रेगुलर करने में मदद करता है। साथ ही, पीरियड क्रैम्प– में बेहद राहत प्रदान कर सकता है। इसमें मैगनीसियम की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से आपको पीएमएस (premenstrual syndrome, PMS) के लक्षणों का अनुभव नहीं होता है।

यह वज़न घटाने में भी मदद करती है

यदि आप वज़न घटाने की कोशिश कर रही हैं तो दालचीनी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। दालचीनी आपके मेटाबॉलिज़्म (metabolism)को बढ़ाने में मदद करती हैं, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। साथ ही दूध में मौजूद प्रोटीन आपको मजबूती भी देता है।

daalcheeni ke kai fayde hain
दालचीनी है फायदेमंद। चित्र- शटरस्टॉक।

अब जानिए दालचीनी वाला दूध बनाने की रेसिपी

दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए आपको चाहिए

एक गिलास दूध
दालचीनी का पाउडर एक आधा छोटा चम्मच
एक इंच दालचीनी का टुकड़ा
वनीला एसेंस (ऑप्शनल)

दालचीनी वाला दूध बनाने की रेसिपी

सबसे पहले सारी सामग्री इकट्ठा कर लें। उसके बाद एक छोटे सॉस पैन में दूध और दालचीनी की छाल डालकर इसे उबाल आने दें।

फिर इसमें हल्का वनीला एसेंस डालें और अच्छे से हिलाएं। अब आंच बंद करके हल्का ठंडा करें और मग में निकाल लें।

इसे अंत में दालचीनी का पाउडर डालकर गार्निश करें। आपका सिनेमन मिल्क तैयार है!

यह भी पढ़ें : जोड़ो का दर्द ही नहीं, सर्दी-खांसी से भी निजात दिला सकता है ये एंटी इन्फ्लेमेटरी ऑयल, नोट कीजिए रेसिपी

  • 135
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें