आयुर्वेद में औषधि है अरंडी का तेल, एक्सपर्ट बता रही हैं ब्यूटी से लेकर जॉइंट हेल्थ तक इसके फायदे

स्किन केयर से लेकर बालों की देखभाल तक, कैस्टर ऑयल एक ऐसा तेल है जो बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। ये तेल थोड़ा चिपचिपा होता है, इसलिए इसे इस्तेमाल करने का एक खास तरीका होता है।
castor oil ke fayde
कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड, अमिनो एसिड, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ई और फाइटोस्टेरॉल पाए जाते हैं। चित्र एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Published: 19 Dec 2023, 09:30 am IST
  • 145

आप अक्सर अपने बालों, नाखूनों और त्वचा के लिए सौंदर्य तेलों के फायदों के बारे में सुनते हैं। ये हाइड्रेशन, मजबूती, ट्रीटमेंट और बहुत कुछ करने में मदद कर सकते हैं। इन तेलों में से सबसे लोकप्रिय है अरंडी का तेल , जो भारत और पूर्वी अफ्रीका के मूल निवासी अरंडी के पौधे से मिलता है। इसका उपयोग स्वास्थ्य और सौंदर्य की कई जरूरतों के लिए किया जा रहा है। आइए जानते हैं कैस्टर ऑयल के लाभों के बारे में।

अरंडी का तेल (castor Oil) वास्तव में क्या करता है? खैर, यह न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देता है बल्कि बालों के झड़ने को भी रोकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि चूंकि यह एक प्राकृतिक तेल है, इसलिए आपके बालों में अरंडी के तेल का उपयोग करने से कोई खतरा नहीं होता है। यह बेहद गाढ़ा होता है। इसका मतलब है कि इसे धोने में दर्द होता है।

कैस्टर ऑयल के फायदों के बारे मे ज्यादा जानकारी दी डर्मेटेक क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कल्पना सोलंकी ने।

hair ke liye castor oil
कैस्टर ऑयल है बालों के लिए सबसे बेहतर। चित्र-शटरस्टॉक

यहां जानिए कैस्टर ऑयल के फायदे (Benefits of castor oil)

बालों की बढ़ाने में मदद करता है

बालों के लिए अरंडी के तेल के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह बालों को लंबा करने में मदद करता है। चूंकि यह विटामिन ई और अन्य फैटी एसिड से भरपूर है, यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों के बढ़ने के लिए ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है। यह प्रदूषण और बालों को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों के खिलाफ एक ढाल के रूप में भी काम करता है।

स्किन हेल्थ के लिए अच्छा है

अरंडी के तेल में फैटी एसिड, विशेष रूप से रिसिनोलेइक एसिड, इसे एक अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र बनाती है। यह त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है, शुष्क क्षेत्रों को हाइड्रेट और पोषण देता है।

इसके कोमल गुण त्वचा को मुलायम बनाते हैं, जिससे यह सूखापन, खुरदरापन और कॉलस जैसी स्थितियों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। इसके अलावा, इसकी रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी विशेषताएं त्वचा की जलन को कम कर सकती हैं, रेडनेस, सूजन और एक्ने को कम कर सकती हैं।

castor oil kabj me
कैस्टर ऑयल कब्ज से राहत दिलाता है। चित्र:शटरस्टॉक

पाचन में सहायता करता है

जब आप इसका एक छोटी डोज में सेवन करते है, तो अरंडी का तेल हल्के लैक्सेटिव के रूप में काम करता है। तेल में मौजूद रिसिनोलिक एसिड आंतों में संकुचन को उत्तेजित करता है, मल त्याग में सहायता करता है और कभी-कभी कब्ज से राहत देता है।

इसके लैक्सेटिव गुण पाचन तंत्र को साफ करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सावधानीपूर्वक और अनुशंसित मात्रा में इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत

अगर आपके घर में भी कोई बुजुर्ग है जिन्हे जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो उनके लिए ये तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। अरंडी के तेल के सूजन-रोधी गुण इसे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए फायदेमंद बनाते हैं। दर्द वाले क्षेत्रों पर तेल की मालिश करने से सूजन कम हो सकती है, जिससे गठिया, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों की अकड़न जैसी स्थितियों से जुड़ी परेशानी से राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़े- Niacinamide : त्वचा को प्रोटेक्शन देती है नियासिनमाइड, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसे यूज करने का तरीका

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख